चार्जिंग में फोन लगाकर करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, ब्लास्ट हो सकता है आपका स्मार्टफोन

|

सोशल मीडिया पर Redmi 6A स्मार्टफोन में ब्लास्ट (Redmi 6A Blast News) से जुड़ी एक घटना वायरल हो रही है। एमडी टॉक वाईटी द्वारा YouTube पर शेयर किए गए एक वीडियो में, YouTuber का दावा है कि Redmi 6A स्मार्टफोन में विस्फोट से उसकी चाची की मौत हो गई, जब वह अपने पास फोन के साथ सो रही थी। घटना के बाद, Xiaomi ने एक बयान जारी कर कहा कि वह प्रभावित परिवार तक पहुंचने और स्थिति की जांच करने के लिए काम कर रहा है। स्मार्टफोन विस्फोट या आग से संबंधित घटना का यह पहला एक्साम्प्ल नहीं है जो हमने हाल के दिनों में देखा है। पिछले कुछ वर्षों में, स्मार्टफोन में आग या विस्फोट के कारण दुर्घटनाओं और चोटों के कई मामले सामने आए हैं। सुरक्षित रहने में आपकी मदद करने के लिए, यहां 5 बड़े कारणों की एक लिस्ट दी गई है कि क्यों स्मार्टफोन में आग लग जाती है।

 
अक्सर इन 5 कारणों से होता है स्मार्टफोन ब्लास्ट

1. थर्ड-पार्टी केबल और एडेप्टर के साथ स्मार्टफ़ोन चार्ज करना

निर्माता हमेशा मूल एडेप्टर और केबल का उपयोग करके स्मार्टफोन चार्ज करने की सलाह देते हैं। स्मार्टफोन के साथ आने वाले केबल और एडेप्टर या डिवाइस के अनुसार अनुकूलित इसे उसी के अनुसार पावर देते हैं ताकि यह बैटरी को नुकसान न पहुंचाए। स्मार्टफ़ोन को चार्ज करने के लिए थर्ड पार्टी प्रोडक्ट का उपयोग करने से बैटरी ज़्यादा गरम हो सकती है जिससे शॉर्ट सर्किट हो सकता है।

2. टूटी हुई बॉडी के साथ स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल

खराब स्मार्टफोन का उपयोग डिवाइस में मैकेनिकल या रासायनिक घटकों को नुकसान पहुंचा सकता है। लगातार उपयोग स्मार्टफोन में रसायनों में असंतुलन पैदा कर सकता है जिससे ओवरहीटिंग, शॉर्ट-सर्किट और कुछ अन्य कारण आग लग सकते हैं।

अक्सर इन 5 कारणों से होता है स्मार्टफोन ब्लास्ट

3. स्मार्टफोन का हद से ज्यादा इस्तेमाल

अत्यधिक गेमिंग और मल्टी-टास्किंग के बाद स्मार्टफोन आसानी से गर्म हो सकते हैं। अत्यधिक उपयोग को संभालने की क्षमता स्मार्टफोन को पावर देने वाले चिपसेट पर निर्भर करती है। हालांकि निर्माता प्रोसेसर को ओवरहीटिंग से बचाने के लिए कई कूलिंग मैकेनिज्म पेश करते हैं, लेकिन बिना किसी अंतराल के लंबी अवधि के लिए स्मार्टफोन के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

4. चार्ज करते समय या रात भर चार्ज करते समय स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना

रात भर चार्ज करने या चार्ज करते समय स्मार्टफोन का उपयोग करने से ओवरहीटिंग हो सकती है और जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, ओवरहीटिंग प्राइमरी कारणों में से एक है जिसके कारण स्मार्टफोन फट जाता है और आग लग जाती है। रात भर का शोर लंबे समय में बैटरी को भी नुकसान पहुंचा सकता है जिसके परिणामस्वरूप शॉर्ट-सर्किट के कारण विस्फोट हो सकता है।

 

5. स्मार्टफोन को हाई टेम्रेचर में रखना

आपको अपने स्मार्टफोन को लंबे समय तक उच्च तापमान में नहीं रखना चाहिए। फोन को सीधी धूप में या कार को लंबे समय तक बंद रखने से यह गर्म हो सकता है जिससे बैटरी में मौजूद सेल अस्थिर हो जाते हैं और कार्बन डाइऑक्साइड और ऑक्सीजन जैसी गैसें पैदा होती हैं। इससे स्मार्टफोन में ब्लास्ट हो सकता है।

 
Best Mobiles in India

English summary
Over the last few years, numerous cases of mishaps and injuries have been reported due to fire or explosion in smartphones. To help you stay safe, here is a list of 5 reasons why smartphones catch fire.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X