नया फोन लिया है तो पहले कर लें ये 7 जरुरी काम!

Written By:

क्या आपने हाल ही में अपने सपनों का नया स्मार्टफोन खरीदने के लिए बड़ी राशि खर्च की है? हमें उम्मीद है कि यह स्मार्टफोन आपके लिए प्यारा ही नहीं प्रीमियम भी होगा जिसके लिए आपकी कीमत चुकाने के लिए आप अपने गुर्दें बेचने पर भी विचार कर सकते हैं। तो चलिए हम यह सुनिश्चित करें कि हमें ऐसा बुरा और दुःखदायी कुछ अपने कीमती मोबाइल के लिए न करना पड़े।

दमदार बैटरी वाले टॉप 10 स्मार्टफोन, कीमत 15,000 से कम

खैर, यदि आप स्मार्टफोन की हाॅर्ट अटैक देने वाली इन बातों से बचना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों की जानकारी देने जा रहे हैं जिन्हें सुनिश्चित करना आपके लिए बहुत जरूरी हैं। आप आपको यह जान लेना भी जरूरी है कि इन बातों को करने से यह संभव नहीं होगा कि आप अपने मोबाइल को लेकर चट्टान से कूद जाएंगे तो भी उसे कुछ नहीं होगा या इनसे आपका स्मार्टफोन हमेशा के लिए नया बना रहेगा। हां इन आसान कदमों को उठाकर आप अपने नए साथी को लंबी आयु दे सकते हैं।

अपने फोन को ऐसे बनाएं कंप्यूटर माउस और कीबोर्ड!

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

सभी स्मार्टफोन शैटरप्रूफ नहीं होते। सबसे खराब स्थिति तो यह है कि प्रीमियम स्मार्टफोन तक की डिस्प्ले टूट जाती है। यह बात दूसरी है कि मोटरोला मोटो एक्स स्मार्टफोन इसका अपवाद है। ऐसे में, आपके लिए जरूरी है कि आप अपने स्मार्टफोन की सुरक्षा के लिए एवं उसे दुर्घटना से बचाने के लिए उसपर बढि़या टेम्पर्ड ग्लास लगवाएं। सदैव याद रखें कि एक टेम्पर्ड ग्लास सामान्य स्क्रीन गाॅर्ड की तुलना में बेहतर काम करता है।

#2

आप अपने प्रिय स्मार्टफोन की चेसी को खराब, स्क्रैच, निशान और डेन्ट आदि से बचाने के लिए बढि़या क्वालिटी का बैक कवर खरीदें। अपने मोबाइल की सुरक्षा को लिए कभी भी समझौता न करें। आजकल बाजार में आसानी से फैशनेबल और बढि़या दिखने वाले कवर उपलब्ध है। आप अपनी आवश्यकतानुसार बैक कवर अथवा फ्लिप वाले कवर चुन सकते हैं।

#3

क्या आप जानते हैं कि आप अपनी तक ही अपने स्मार्टफोन का भी बीमा करवा सकते हैं। आज अनेक कंपनियां यूजर्स को स्मार्टफोन का बीमा देने का आॅफर दे रही हैं। इसमें फिजिकल डेमेज, लिक्विड डेमेज एवं मैकेनिकल फेलियोर आदि का बीमा शामिल हैं। यह बीमा स्मार्टफोन के भारी मरम्मत बिल को देने की अपेक्षा अधिक अच्छा है।

#4

आजकल स्मार्टफोन के चोरी होने या खोने पर हम बेजान-सा महसूस करते हैं। ऐसी स्थिति में आप आसानी से अपने स्मार्टफोन को खोना नहीं चाहेंगे। इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके आईफोन पर माई फोन फेटरे या एंड्रायड स्मार्टफोन पर एंड्रायड डिवाइस मैनेजर को एक्टीवेएट करें। इससे आपको दूर बैठे ही अपने स्मार्टफोन की स्थिति का पता लगाने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, अब आप इसे ढूंढने के लिए गूगल से www.google.com आसानी से पूछ सकते हैं।

#5

प्रीमियम स्मार्टफोन का सामान विशेषरूप से इसके लिए तैयार किया गया होता है और बेहतरीन रूप से काम करता है। इसके विपरीत, सस्ता सामान अच्छा नहीं होता और कुछ समय बाद ही आपके लिए बेकार हो जाता है। ऐसे में, जरूरी है कि आप बुद्धिमानी से अच्छा, बढि़या और जरूरत के हिसाब से ही सामान खरीदें।

#6

यह जरूरी है कि आप आपने स्मार्टफोन की स्क्रीन की सुरक्षा की तरह ही उसके डाॅटा की सुरक्षा भी वायरस से करें। ऐसे में, हमारा आपको परामर्श है कि आप अपने स्मार्टफोन में एंटीवायरस और डाॅटा सिक्योरिटी साॅफ्टवेयर इंस्टाल करें ताकि आपके मोबाइल के महत्वपूर्ण डाॅटा और दूसरे साॅफ्टवेयरों से उसकी सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा सके।

#7

आप कभी भी नहीं चाहेंगे कि कोई आपके निजी मैसेज, फोटो और दूसरे डाॅटा को देखें। इसके लिए स्मार्टफोन में लाॅकिंग ऐप दिया गया है। ऐसा ही एक बढि़या नमूना आजकल बाजार में आने वाले नए प्रीमियम मोबाइल में फिंगरप्रिंट स्कैनर सिस्टम देखने को मिलता है। इसका उपयोग आप अपने डाॅटा की सुरक्षा के लिए कर सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
7 Things you must do to your new smartphone to avoid getting a heart attack!
Please Wait while comments are loading...
24 घंटे बुआ के साथ रहने लगा था भतीजा, शराबी फूफा ने प्‍यार से बुलाया और फिर...
24 घंटे बुआ के साथ रहने लगा था भतीजा, शराबी फूफा ने प्‍यार से बुलाया और फिर...
VIDEO: 7 साल के बेटे ने बताया, क्यों मम्मी ने उतार दिया पापा को मौत के घाट ?
VIDEO: 7 साल के बेटे ने बताया, क्यों मम्मी ने उतार दिया पापा को मौत के घाट ?
Opinion Poll

Social Counting