दुनिया के सबसे चर्चित स्मार्टफोन iPhone X में है सबकुछ नया

By: ankita kishore

ऐपल ने सबसे लेटेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन iPone X को हाल ही में अपने नए स्टीव जॉब्स थिएटर में लॉन्च किया है। इस फोन के बारे में कंपनी ने लॉन्च से पहले ज्यादा कुछ जानकारी नहीं दी थी, इसके बावजूद यह स्मार्टफोन सुर्खियां बटोरने में सफल रहा है।

दुनिया के सबसे चर्चित स्मार्टफोन iPhone X में है सबकुछ नया

ऐपल ने 12 सितंबर, 2017 को iPhone 8 और 8 प्लस के साथ iPhone एक्स को लॉन्च किया। जब से ऐपल का पहला फ़ोन मार्केट मे आया है, तब से अब तक लॉन्च हुए स्मार्टफोन में यह ऐपल का सबसे बड़ा लॉन्च है। iPone X ऐप्पल का अब तक का सबसे एडवांस्ड और शानदार स्मार्टफोन है। ऐप्पल ने इसे $ 1000 (लगभग 66,000 रुपये) की कीमत में पेश किया है, इस डिवाइस के लिए pre-order अक्टूबर में शुरू होंगे।

iPhone X के लेटेस्ट फीचर:

OLED edge-to-edge display: iPhone X true tone retina डिस्प्ले के साथ आता है, इस फीचर के साथ यह ऐपल का पहला फोन है। True tone retina display डिवाइस इस्तेमाल कर रहे व्यक्ति के माहोल के हिसाब से अपने रंग बदलता है। इसमें एक edge-to- edge या bezel less डिस्प्ले है। इसकी स्क्रीन पर चारों ओर कोई bezel नहीं है iPhone X अकेला ऐसा smartphone है जिसमें चारों ओर कोई bezel नही है। सैमसंग और यहां तक की और बड़े स्मार्टफोन के डिस्प्ले के आस-पास कुछ bezel हैं लेकिन यह एप्पल के आईफोन एक्स में बिलकुल भी नहीं है।

Virtical डूअल लेंस और बेहतर कैमरा: iPhone 7 प्लस से तुलना करें तो iPhone X के डूअल लेंस की न केवल पोजीशन में बदलाव है बल्कि यह कई गुना अधिक बेहतर भी हैं। यूजर्स को portrait mode में कई अलग अलग portrait स्टाइल ऑप्शन मिलते हैं।

Face ID : iPhone X का सबसे ज्यादा चर्चित फीचर face recognition technology है जिससे यह डिवाइस अनलॉक होता है। iPhone X का face recognition फीचर samsung द्वारा इस्तमाल की जाने वाली techonlogy से काफी अलग है।

iPhone X का Face ID फीचर अंधेरे में भी काम करता है ,तथा यह व्यति के चेहरे के बदलाव जैसे दाड़ी का उगना को भी धीरे धीरे एडजस्ट करने लगता है।

UPI से लैस Airtel बना भारत का पहला डिजिटल पेमेंट बैंक

जेस्चर ने ली होम बटन की जगह: iPhone X में कोई होम बटन नहीं है। इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर या किसी भी तरह का अन्य फिजिकल बटन नहीं है । पहले के iPhone या iPhone 8 पर जो काम होम बटन से किये जाते हैं वे सब काम iPhone X पर gestures के जरिए किए जाएंगे। स्क्रीन के निचले भाग मे एक छोटी सा बार है जिसके जरिए यूज़र्स होम स्क्रीन पर पहुंचेंगे।

ऐसे काम करते हैं आईफोन एक्स के Gesture:

• control panel तक जाने के लिए यूज़र्स को दाएं ओर टॉप कार्नर में जा कर control panel को नीचे swipe करना होगा।

• Notification centre को देखने के लिए users उसे बाएं टॉप कार्नर में जाकर नीचे की तरफ swipe करना होगा

• होम स्क्रीन तक जाने के लिए यूज़र्स नीचे दिए गये बार को नीचे से ऊपर की तरफ swipe करे।


वायरलेस चार्जिंग : iPhone X में वायरलेस चार्जिंग की सुविधा है। ऐपल ने अपने किसी स्मार्टफोन में यह फीचर पहली बार दिया है। इसी के साथ आईफोन 8 में भी यह फीचर है।

iPhone X एक ऐसा डिवाइस है जो कि फिलहाल मौजूद स्मार्टफोन में दी गई टेक्नोलॉजी को एकदम बदल देता है। इसमें दिए गए नए और फ्यूचर प्रूफ इनोवेशन काफी यूज़फुल हैं। यह बेहतरीन स्मार्टफोनों में से एक है जिसे कोई भी आसानी से खरीद सकता है। यह डिवाइस जल्द ही भारत में खरीद के लिए भी उपलब्ध होगा।



English summary
Apple iPhone X: Everything new in the world's most talked about smartphone. Read more about iPhone X and its new technology all in Hindi.
Please Wait while comments are loading...
Gujarat Assembly Election 2017: गुजरात में 6 बूथों पर दोबारा मतदान खत्म, जिग्नेश मेवाणी ने कहा-एग्जिट पोल बकवास है
Gujarat Assembly Election 2017: गुजरात में 6 बूथों पर दोबारा मतदान खत्म, जिग्नेश मेवाणी ने कहा-एग्जिट पोल बकवास है
क्लासरूम में संबंध बना रहे थे छात्र-छात्रा को छुपकर देखने की मिली दर्दनाक सजा
क्लासरूम में संबंध बना रहे थे छात्र-छात्रा को छुपकर देखने की मिली दर्दनाक सजा
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot