एयरटेल भारत में शुरू करेगा 4जी सेवा

Posted By: Staff

एयरटेल भारत में शुरू करेगा 4जी सेवा

जल्‍द आप अपने फोन में 4जी टेक्‍नालॉजी का प्रयोग कर सकेंगे सके लिए देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल देश में अपने वॉयरलैस नेर्टवक को और बढ़ाएगा। भारत में अपनी 4 जी सेवाओ को शुरू करने के भारतीय एयरटेल ने चाइना की दूरसंचार उत्‍पादक कंपनी जेडटीई से देश में अपने नेटर्वक को और बढ़ाने को कहा है। इकानॉमिक टाइम्‍स में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार जेडटीई ने हाल की में चाइना की कुछ बड़ी कंपनियों को अपने टेक्‍ओवर किया है। जेडटीई अपने पहले चरण के दौरान कोलकाता में 4जी सेवा शुरू करने के लिए व्‍यापक कदम उठाएगी।

जेडटीई ने भारत में 4जी सेवा शुरू करने की पहली डील भारतीय एयरटेल के साथ की है। पिछले साल भारतीय एयरटेल ने महाराष्‍ट्र, कोलकाता, कर्नाटका, और पंजाब में अपनी 3जी सेवा शुरू करने के लिए बोली के दौरान करीब 3314.35 करोड़ रूपए खर्च किए थे। इस बार एयरटेल चार सर्किलों में अपनी 4 जी सेवाएं शुरू करने के लिए करीब 300 मिलियन डॉलर खर्च करेगी।

हालाकि देखा जाए तो अभी भी देश में आम लोगों के लिए 3जी सेवा उतनी सस्‍ती नहीं हो पाई है जितनी होना चाहिए। जबकि अन्‍य देशों में 3जी से आगे 4जी की शुरूआत होने वाली है। एयरटेल ने देश में अपनी 4जी सेवा के शुरू होन की कोई निश्‍िचत तारीख नहीं बताई है मगर कंपनी को उम्‍मीद है अगले साल के शुरूआत तक भारत में 4जी सेवा शुरू हो जाएगी। इसमें कोई शक नहीं वॉयरलैस सेवाओं को लेकर विश्‍व की सभी बड़ी कंपनियों की नजर भारतीय बाजार में टिकी हुई है ।

इसके अलावा एक और सेक्‍टर है जिसने देश में 4जी सेवा शुरू होने से पहले ही अपनी मौजूदगी दर्ज करा दी है। भारत में लगभग हर बड़ी कंपनी ने अपने 4जी तकनीकी से लैस मोबाइल फोन बाजार में पेश कर दिए है। एक तरफ जहां 3जी फोन की कीमत पहले के मुकाबले काफी कम हो चुकी है वहीं 3जी दुरसंचार सेवाओं में कोई खास कमी नहीं आई है इसी वजह से उपभोक्‍ता के पास 3जी फोन होने के वाबजूद वह 3जी सर्विस का फायदा नहीं उठा पाता। एयरटेल को उम्‍मीद है भारत में वह अन्‍य कंपनियों के मुकाबले सबसे पहले अपनी 4जी सेवा शुरू करेगा।

भारत में उपलब्‍ध 4जी मोबाइल फोन

मॉडल/कीमत

एप्‍पल आई फोन/41,551
सैमसंग गैलेक्‍सी एस 45/30,000
सैमसंग इपिक44
एचटीसी मैक्‍स 4जी/48,000
नोकिया एन 950
रिलायंस 4जी टैब/8000

Please Wait while comments are loading...
नागालैंड की इन महिलाओं ने दुनिया के सामने पेश की नई मिसाल
नागालैंड की इन महिलाओं ने दुनिया के सामने पेश की नई मिसाल
अगर की ये गलती, तो jio phone के सिक्योरिटी वाले 1500 रुपए 3 साल बाद भी नहीं मिलेंगे वापस
अगर की ये गलती, तो jio phone के सिक्योरिटी वाले 1500 रुपए 3 साल बाद भी नहीं मिलेंगे वापस
Opinion Poll

Social Counting