नोकिया एन8 बनाम नोकिया एन9

Posted By: Staff

नोकिया एन8 बनाम नोकिया एन9

नोकिया ने कई स्मार्ट फोन लांच किए हैं, जिनकी डिजाइन और फीचर इन्हें अपने आप में खास बनाते हैं। ऐसे ही दो स्‍मार्ट फोन नोकिया की तरकश में है। आइए इन स्टाइलिश मोबाइल के बारे कुछ और रोचक तथ्य जानते है।

नोकिया एन8 और नोकिया एन9 दोनों की टच स्क्रिन में कोई खास अन्तर नहीं है। देखने में यह एक जैसी ही दिखती हैं। नोकिया एन8 जहां 3.5 इंच में आता है वहीं एन9 की स्क्रीन 3.9 इंच की है, जो नोकिया एन8 के मुकाबले थोड़ी बड़ी है। बड़ी होने के साथ ही इसके चारों तरफ घुमावदार ग्लास की कवरिंग रहती है जो इसे देखने में थोड़ा स्टाईलिश बनाती है। इसके साथ एन8 में 360X640 पिक्सल की स्क्रीन है वहीं दूसरी ओर एन9 में 480X800 पिक्सल की स्क्रीन है। एन8 के मुकाबले एन9 में पिक्चर क्वालिटी ज्यादा अच्‍छी है।

दोनों फोनों को एक दूसरे से जो चीज बिलकुल अलग करती है वह है इसका ऑपरेटिंग सिस्टम। एन8 स्बेइन3 आपरेटिंग सिस्टम में काम करता है। वहीं एन9 एकलौता ऐसा फोन है जो मीगो आपरेटिंग सिस्टम में काम करता है।

दानों फोन के फीचर की अगर बात की जाए तो उनमें कोई खास अंतर नहीं है। दोनों में ही एसएमएस, मेलिंग, एमएमएस, पाप मेल सहित कई खूबिया हैं। एन9 में एसएमएस एडीटर की सुविधा भी है।

दोनों ही फोनों के कैमरे काफी अच्छे है। पिक्चर क्वालिटी के साथ ही वीडियों क्वालिटी भी अच्छी रहती है। नोकिया एन8 जहां 12 मेगा पिक्सल कैमरे के साथ आता है, जिसमें आटो फोकस के साथ जिनोन फलैश है, वहीं एन9 में 8 मेगा पिक्सल का कैमरा दिया गया है। जो 2 एक्स जूम की सुविधा देता है। एन9 में 4 एक्स जूम दिया गया है दोनों फोन वीडियो कालिंग की सुविधा प्रदान करते हैं।

अब आते हैं इनके मल्टीमीडिया फीचर में एन8 और एन9 दोनों ही स्‍मार्ट फोन हैं। दोनों में सभी फॉर्मेट के वीडियो आसानी से चलाए जा सकते हैं। एन8 में एफएम रेडियो के साथ ही एफएम ट्रांसमीटर भी दिया गया है जो साफ आवाज को क्लियर करता है, जोकि एन 9 में नहीं है। 32 जीबी से अधिक मैमोरी बढ़ाने के साथ जावा एप्लीकेशन भी दोनों फोन सपोर्ट कर सकते है।

कई समानताओं के साथ एज और जीपीआरएस से कनेक्टीविटी की सुविधा भी दी गई है, जिससे आप जब चाहे इंटनेट का लुत्फ उठा सकते है। साथ ही डब्लूलेन से वायरलैस इंटरनेट दिया गया है जो इसे और आसान बनाता है। एन 8 में ब्लूटूथ वर्जन 3 दिया है वहीं एन9 में 2 वर्जन का ब्लूटूथ दिया गया है।

बैटरी बैकप किसी फोन के लिए सबसे जरूरी चीज होती है। एन 8 में 1200 एमए की लीयोन बैटरी दी गई है जिससे 720 मिनट का रेगुलर टाकटाइम यह देता है वहीं एन9 में 1320 एमएएच की लियान बैटरी दी गई है जिससे यह 7 घंटे का टॉकटाइम देता है।

अब बारी आती है इनकी कीमत की नोकिया एन 8 की कीमत 22,000 रूपए है वहीं एन9 का मूल्य 32,000 रूपए है। अगर खूबियों की बात की जाए तो नोकिया एन8 के मुकाबले नोकिया एन9 एक बेहतर मल्टीमीडिया फोन है।

Please Wait while comments are loading...
Gujarat Assembly Election 2017: गुजरात में 6 बूथों पर दोबारा मतदान खत्म, जिग्नेश मेवाणी ने कहा-एग्जिट पोल बकवास है
Gujarat Assembly Election 2017: गुजरात में 6 बूथों पर दोबारा मतदान खत्म, जिग्नेश मेवाणी ने कहा-एग्जिट पोल बकवास है
क्लासरूम में संबंध बना रहे थे छात्र-छात्रा को छुपकर देखने की मिली दर्दनाक सजा
क्लासरूम में संबंध बना रहे थे छात्र-छात्रा को छुपकर देखने की मिली दर्दनाक सजा
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot