एंड्रायड डिवाइस में कर सकते हैं आप ये कूल काम

Written By:

एंड्रायड का सबसे अच्‍छा फीचर यह है कि यह यूजर्स को उनकी जरूरतों के हिसाब से स्‍मार्टफोन को कस्‍टमाइज़ करने की सुविधा प्रदान करता है। साथ ही एंड्रायड कई अन्‍य फीचर्स के कारण भी पापुलर है।

एंड्रायड डिवाइस में कर सकते हैं आप ये कूल काम

फ्लिप्कार्ट सेल: वनप्लस 3 पर जबरदस्त डिस्काउंट ऑफर

हालांकि, कई फीचर्स, डिवाइस को रूट करने के बाद इस्‍तेमाल किए जा सकते हैं। यूजर्स को जानकर आश्‍चर्य होगा कि एंड्रायड में कई काम ऐसे भी हैं जो उन्‍होंने आज तक किए नहीं हैं और वो वाकई में काफी रोचक हैं। एंड्रायड यूजर्स, इन फीचर्स का इस्‍तेमाल करके अपने फोन को यूनिक डिवाइस बना सकते हैं। आइए जानते हैं इस फीचर के बारे में:

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

एंड्रायड डिवाइस मैनेजर का सेटअप

जरूरी नहीं है कि इस फीचर का इस्‍तेमाल हर एंड्रायड यूजर के द्वारा किया ही गया हो। यह एक अच्‍छा टूल है जिसके जरिए यूजर, अपने चोरी किए गए फोन या खोए हुए फोन को आसानी से ट्रेक कर सकते हैं, इसे लॉक कर सकते हैं या रिंग कर सकते हैं। साथ ही अपने कंटेंट को डिलीट कर सकते हैं। इसके लिए आपको Settings>Security>Device Administrators और check the box next to Android Device Manager प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

नए स्मार्टफोन की बेस्ट ऑनलाइन डील्स के लिए यहाँ क्लिक करें

गूगल पर टैप करके गूगल नॉउ को सक्षम करना

गूगल नॉउ को एनेबल करने के लिए आपको अपनी एंड्रायड डिवाइस में Settings>Google >Search & Now>Voice and switch it on or off को फॉलो करना होगा। ऑन करने पर आप इसे फास्‍ट एंजाय कर पाएंगे। अगर आपको इसे डिसेबल करना हो, तो होम बटन पर टैप करें और सेंटिग में जाकर इसे डिसेबल कर दें।

मोबाइल डेटा सेव करें और वाई-फाई सिग्‍नल को बूस्‍ट करें

आपको शायद इस बारे में जानकारी नहीं होगी कि क्रोम या अन्‍य मोबाइल ब्राउजर, कम्‍प्रेस्‍ड ब्राउजिंग का इस्‍तेमाल करते हैं। आप अपने फोन में इस फीचर को आसानी से इनेबल कर सकते हैं। इसके लिए Chrome > Settings > Data Saver and turn it on प्रक्रिया को फॉलो करना होगा। वाई-फाई की सेटिंग को भी Settings > Wi-Fi > Advanced > Keep Wi-Fi on during sleep and select Always कर देना चाहिए। इससे आपका फोन अच्‍छे से चलेगा।

ग्रेनुलर एप परमीशन

अगर आपके मार्शमैलो एंड्रायड डिवाइस है तो आप ग्रेनुलर एप परमीशन का इस्‍तेमाल क सकते हैं। यह फीचर, हार्डवेयर और डेटा को एक्‍सेस करने वाली एप के लिए परमीशन देता है।

बैट्री को ऑप्‍टीमाइज करना

एंड्रायड में बैट्री सेविंग मोड़ जैसा फीचर दिया जाता है जो कि बैट्री की लाइफ को बढ़ा देता है। इसके अलावा, भी इसमें कई अन्‍य फीचर होते हैं जो बैट्री को ऑप्‍टीमाइज़ कर देते हैं। लाइट, ब्राइटनेस, कुछ मोड आदि को ऑफ या लो करके भी बैट्री को आसानी से लम्‍बे समय तक चलाया जा सकता है। ये सब कुछ एंड्रायड सिस्‍टम के जरिए ही होता है।

नए एंड्रायड स्मार्टफोन की बेस्ट ऑनलाइन डील्स के लिए यहाँ क्लिक करें


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
Here're things every Android owner should try on their phones.
Please Wait while comments are loading...
समुद्र में दुश्मनों के लिए सबसे बड़ी चुनौती बनेगा आईएनएस किलटन, नौसेना में शामिल हुआ युद्धपोत
समुद्र में दुश्मनों के लिए सबसे बड़ी चुनौती बनेगा आईएनएस किलटन, नौसेना में शामिल हुआ युद्धपोत
बहन के ससुर के लिए हिमाचल चुनाव में बीजेपी का प्रचार करेंगे सलमान खान
बहन के ससुर के लिए हिमाचल चुनाव में बीजेपी का प्रचार करेंगे सलमान खान
Opinion Poll

Social Counting