जानिए कैसे काम करता है वायरलेस चार्जर

By: Anoop Kumar Singh

मोबाइल हैंडसेट बनाने वाली एप्पल और सैमसंग जैसी कंपनिया अपने स्टैंडर्ड को और ज्यादा बढ़ाने के लिए Qi वायरलेस चार्जिंग को अपनाकर ग्राहकों के लिए अब एक खास वायरलेस चार्जिंग टेक्नोलॉजी ला रही हैं। जाहिर है, आप यह जरूर जानना चाहेंगे कि वायरलेस चार्जिंग वास्तव में है क्या? और यह काम कैसे करता है?

जानिए कैसे काम करता है वायरलेस चार्जर

वायरलेस चार्जिंग क्या है?

वायरलेस चार्जिंग में मैग्नेटिक इंडक्शन और मैग्नेटिक रेजोनेंस का इस्तेमाल किया जाता है। वायरलेस चार्जिंग में भी वायर की आवश्यकता पड़ती है लेकिन इसे काम करने के लिए मोबाइल फोन से कनेक्ट कराने की बजाय वायरलेस चार्जर को प्लग किया जाता है।वायरलेस चार्जर कई साइज और शेप में मार्केट में उपलब्ध है। अपने फोन को चार्ज करने के लिए मोबाइल यूजर्स को अपने स्मार्टफोन को वायरलेस चार्जर पर रखना पड़ता है ताकि डिवाइस काम कर सके।

यह कैसे काम करता है?

Things to keep in mind before buying a new phone (Hindi)
जैसा कि हम ऊपर बता चुके हैं कि वायरलेस चार्जर में दो सतहों के बीच पावर सिग्नल को ट्रांसमिट करने के लिए इंडक्शन और रेजोनेंस का उपयोग किया जाता है। इस डिवाइस को कुछ इस तरह डिजाइन किया गया है कि इसे बिना छुए ही आपके स्मार्टफोन में करेंट ट्रांसमिट होने लगता है।

वायरलेस चार्जर में पावर सप्लाई देने के लिए चार्जर के बेस को प्लग करना पड़ता। इस डिवाइस में एक कॉइल लगा होता है, पावर सप्लाई के बाद इस कॉइल में करेंट पैदा होता है। जब इसमें करेंट आता है तो यह बेस स्टेशन को एक सिग्नल भेजता है और कॉइल में मैग्नेटिक एनर्जी, इलेक्ट्रिकल एनर्जी में बदल जाती है और स्मार्टफोन में लगी बैटरी चार्ज होने लगती है।

अब चेहरा स्कैन कर होगी Aadhaar यूजर की पह

अगर पावरमेट की बात करें तो Qi पावरमेट और रेजेन्स की तरह सिर्फ चार्जिंग स्टैंडर्ड ही नहीं है। इनमें Qi से भिन्न स्टैंडर्ड का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अगर Qi की बात करें तो इसका सिग्नल अलग होता है और सिर्फ इसे सपोर्ट करने वाले स्मार्टफोन ही इससे चार्ज किए जा सकते हैं।

Read more about:
English summary
In an attempt to raise the standards, some of the handset makers including Apple, Samsung are moving towards wireless charging technology with the adoption of Qi wireless charging. So what exactly is this wireless charging? How do this work?
Canada PM at Taj: परिवार संग जमकर मस्ती की कनाडा के पीएम ने
Canada PM at Taj: परिवार संग जमकर मस्ती की कनाडा के पीएम ने
#Sexual Harassment: दोस्त कहते थे लड़की मना करे तो भी हाथ पकड़ना है-अनुराग कश्यप
#Sexual Harassment: दोस्त कहते थे लड़की मना करे तो भी हाथ पकड़ना है-अनुराग कश्यप
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot