भविष्‍य में आईफोन में होगी ये सारी तकनीकें

Written By:

जैसे-जैसे वक्‍त बीतता जा रहा है, टेक्‍नोलॉजी एडवांस होती जा रही है। 2016 में, देखते ही देखते तकनीकी काफी बदल गई। लाइव वीडियो का चलन शुरू हो गया, लोग ब्‍लॉगिंग से अपनी बात को धड़ल्‍ले से कहने लगे। सोशल मीडिया, आम अादमी की आवाज बन गया। ऐसे में कभी ख्‍याल आये कि भविष्‍य में ये तकनीकी कहां तक जाएगी तो समझ से परे बात लगती है, सोचना ही संभव नहीं हो पाता है।

भविष्‍य में आईफोन में होगी ये सारी तकनीकें

जनवरी तक मोटो एक्‍स में आ जाएगा एंड्रायड 7.1 नगेट अपडेट

वैसे अगर स्‍मार्टफोन की बात की जाएं, तो आईफोन ने काफी उन्‍नति की है और हर टेक इरा में खुद को लोगों की जरूरत के हिसाब से बैलेंस रखा है। 2017 में इसके फीचर्स और ज्‍यादा बदलाव आएंगे। इस तरह, धीरे-धीरे आने वाले समय में आईफोन बिलकुल ही बदल जाएगा और उसमें कुछ ऐसी तकनीकें होगी।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

लिथियम एयर बैट्री

आने वाले सालों में, बैट्री की क्षमता में बढ़ोत्‍तरी होगी और इसमें लिथियम-ऑक्‍सीजन सेल्‍स के रूप में बनने वाली लिथियम एयर बैट्री आने लगेगी। इन बैट्री की क्षमता बहुत अधिक होगी। ये वर्तमान समय की बैट्री से पांच गुना अधिक मजबूत और टिकाऊ होगी।

Source

मोशन चार्जिंग

संभव है कि आने वाले समय में आईफोन में मोशन चार्जिंग का कॉन्‍सेप्‍ट आ जाएगा। इसमें गतिज ऊर्जा का इस्‍तेमाल होगा और यह बैट्री को एक जगह बैठकर चार्ज करने के लिए मजबूर नहीं करेगी। आपको बता दें कि इसी तरह की तकनीकी का इस्‍तेमाल फिलहाल, पहनी जा सकने वाली डिवाइसों में किया ही जाता है।

नए स्मार्टफोन की बेस्ट ऑनलाइन डील्स के लिए यहाँ क्लिक करें

सेल्‍फ हीलिंग बैट्री टेक

बैट्री की तकनीकी में कई सारे ब्रेकथ्रु होते हैं जिनमें से कई इनवॉयरमेंट-फ्रैंडली होते हैं। बैट्री की मेंडिंग में सबसे अजीब अवधारणा, उसका ब्रेक करना होता है। रिसर्च के अनुसार, भविष्‍य में सेल्‍फ हीलिंग बैट्री का कॉन्‍सेप्‍ट आ सकता है।

Source

कर्व डिजाइन

उम्‍मीद है कि आने वाले समय में कर्व डिजाइन और वर्चुअल बटन, आईफोन में हो सकती हैं। अब देखना ये है कि कर्व डिजाइन को लाने का आईडिया, एप्‍पल कब तक अपनाता है।

Source

मुड़ जाने वाला

संभव है कि आने वाले समय में बैंड यानि मुड़ सकने वाला आईफोन यूजर्स की जेब में हो। यह फोन जेब में पड़ा होने पर बैठ जाने पर टूटेगा नहीं और आप इसे मोड़ भी सकेंगे।

Source

ग्रेफेने

हम पहले भी देख चुके है कि फर्स्‍ट जेनरेशन एप्‍पल वॉच में सफायर ग्‍लास और एप्‍पल वॉच सीरिज 2 थी। ग्रेफाइट एक मैटेरियल होता है, जो पेसिंल बनाने के काम में आता है। इसे कार्बन की कई शीट्स को एक साथ मिलाकर बनाया जाता है। ग्रेफेन, ग्रेफाइट की एक-एक लेयर्स को कहा जाता है। यह टू-डाईमेंशनल सब्‍सटेंस होता है जो कि दुनिया का अब तक जानकारी में आया सबसे पतला पदार्थ है। हो सकता है कि आने वाले समय में इसका इस्‍तेमाल आईफोन में सिलिकॉन की जगह किया जाने लगे।

Source

किनारीरहित डिस्‍प्‍ले

संभवत: आने वाले समय में आईफोन में एजलेस डिस्‍प्‍ले आएंगे। इसमें किनारी नहीं होगी और स्‍क्रीन का साइज पहले की अपेक्षा बड़ा दिखेगा। यह दिखने में कांच की एक शीट की तरह होगा।

Source

3डी डिस्‍प्‍ले

आने वाले समय में आईफोन, 3डी डिस्‍प्‍ले सहित आ सकता है। इस स्‍क्रीन को बिना स्‍पेशल ग्‍लास के ही देखा जा सकेगी और 3डी इम्‍पेक्‍ट को ठीक वैसे ही महसूस किया जा सकेगा, जैसा कि अभी आप 3डी शो में करते हैं।

Source

बीज़ल फ्री डिजाइन

इस साल से पहले, एप्‍पल ने बीज़ल फ्री डिजाइन को लेकर एक पेटेंट फाइल किया था। इसलिए संभावना है कि आने वाले समय में एप्‍पल के फोन में आपको बीज़ल फ्री डिजाइन देखने को मिले।

लाइट - स्‍प्‍लीटर

इस सिस्‍टम में एक क्‍यूब होता है जो लाइट को तीन प्राइमरी कलर्स, रेड, ग्रीन और ब्‍लू में डिवाइड कर देता है। क्‍यूब, तीन इमेज सेंसर्स को प्रदान करेगा, जबकि वह किसी एक ही कलर को लेगा। आने वाले समय में यह तकनीकी, आईफोन का हिस्‍सा बन सकती है। इसे कैमरे में इस्‍तेमाल किया जा सकता है कि तस्‍वीरों में ज्‍यादा यर्थाथता आएं। सुपर क्‍वालिटी की तस्‍वीरों को लेने में इसे इस्‍तेमाल करना फायदेमंद साबित होगा।

नए स्मार्टफोन की बेस्ट ऑनलाइन डील्स के लिए यहाँ क्लिक करें


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
In future, it is known that the smartphones will arrive with a slew of new features. Going by the speculations, we have compiled a list of amazing future technologies that the iPhones might arrive with. Take a look!
Please Wait while comments are loading...
सितंबर की शुरुआत में आएगा 200 रुपए का नोट, होंगे ये 2 फायदे
सितंबर की शुरुआत में आएगा 200 रुपए का नोट, होंगे ये 2 फायदे
सबसे ज्यादा कमाते हैं शाहरुख-सलमान, ये रही टॉप-10 की लिस्ट
सबसे ज्यादा कमाते हैं शाहरुख-सलमान, ये रही टॉप-10 की लिस्ट
Opinion Poll

Social Counting