कौन होगा ज्‍यादा बेहतर गूगल नेक्‍सस प्राइम या फिर आईफोन 5

Posted By: Staff

कौन होगा ज्‍यादा बेहतर गूगल नेक्‍सस प्राइम या फिर आईफोन 5

स्‍मार्टफोन के दो दिग्‍गज खिलाडि़यों के बीच जल्‍द कड़ा मुकाबला शुरू होने वाला है। गूगल के बारे में तो शायद कुछ बताने की जरूरत ही नहीं वहीं आईफोन दुनियां की सबसे बड़ी स्‍मार्टफोन निर्माता कंपनी है। दोनों फोन निर्माता बाजार में दो नए फोन जल्‍द लांच करने वाली है। एप्‍पल का आईफोन 5 की चर्चा से पूरा बाजार गर्म है वहीं गूगल नेक्‍सस प्राइम से आईफोन 5 को कड़ी टक्‍कर मिलने की उम्‍मीद की जा रही है।

इतना तो तय है दोनों कंपनिया अपने फोन को लेकर काफी उत्‍तसाहित है। आईफोन और गूगल के नए फोन को नए यूजर और पुराने स्‍मार्टफोन यूजरों को ध्‍यान में रखते हुए कई सॉफ्वेयर अपडेशन के साथ नए फीचर दिए गए हैं। एप्‍पल ने अपने आईफोन 5 की डिजायन पहले की तरह बरबरार रखी है वहीं गूगल नेक्‍सस प्राइम की स्‍क्रीन में ब्‍लैक फिनिशिंग के साथ अच्‍छा आइकॉन इंटरफेस दिया गया है। एप्‍पल आईफोन 5 में पहले की तरह एल्‍यूमीनियम फिनिशिंग दी गई होगी।

आईफोन 5 में 4 इंच का डिस्‍पले दिया गया है जो 960 x 540 पिक्‍सल रेज्‍यूलूशन सपोर्ट करता है जबकि गूगल नेक्‍सस प्राइम का डिस्‍पले आईफोन के मुकाबले थोड़ा बड़ा है प्राइम में 47 इंच का डिस्‍प्‍ले दिया गया है जो 1280 x 720 पिक्‍सल रेज्‍यूलूशन को सपोर्ट करती है। जाहिर सी बात है आईफोन के मुकाबले प्राइम की पिक्‍चर क्‍वलिटी ज्‍यादा शानदार होगी। प्रोसेसर पावर में भी प्राइम आईफोन से बाजी मार लेता है आईफोन5 में 1गीगा हर्ट स्‍पीड का ड्यूलकोर एआरएम प्रोसेसर दिया गया है जिसमें 512 की एमबी की रैम इनबिल्‍ड है। प्राइम में 1.5 गीगाहर्ट का ड्यूल कोर ओएमपी सीपीयू दिया गया है जो 1 जीबी रैम के साथ फोन का फास्‍ट प्रोसेसिंग स्‍पीड प्रोवाइड करता है।

बात करते है दोनों फोन में दिए गए मैमोरी स्‍पेस की जो किसी भी फोन में सबसे जरूरी फीचर होता है। नेक्‍सस में 32 जीबी का मैमोरी स्‍पेस दिया गया है जबकि आईफोन 5 में 16 जीबी, 32 जीबी और 64 जीबी मैमोरी स्‍पेस के ऑप्‍शन मौजूद हैं। स्‍मार्टफोन होने की वजह से बाजार में दोनों फोन की कैमरा क्‍वालिटी भी इनकी ब्रिकी पर असर डालेगी। नेक्‍सस में 5 मेगापिक्‍सल का कैमरा इनबिल्‍ड है जो 1080 पिक्‍सल क्‍वालिटी की वीडियो रिकार्डिंग करता है।

एप्‍पल 5 में 8 मेगापिक्‍सल का हाईडेफिनेश कैमरे दिया गया है जो नेक्‍सस प्राइम के मुकाबले ज्‍यादा बेहतर फोटो कैपचरिंग करता है।
उम्‍मीद की जा रही है बाजार में नेक्‍सस प्राइम 30,000 हजार के आसपास लांच किया जाएगा। जबकि एप्‍पल आईफोन 5 नेक्‍सस से थोड़ा महंगा हो सकता है।

आईफोन 5 और गूगल नेक्‍सस प्राइम के फीचरों पर एक नजर

  • एप्‍पल आईफोन 5 - गूगल नेक्‍सस प्राइम
  • 4 इंच डिस्‍प्‍ले स्‍क्रीन - 4.7 इंच डिस्‍प्‍ले स्‍क्रीन
  • 960 x540 रेज्‍यूलूशन सपोर्ट - 128x720 सपोर्ट
  • 512 एमबी रैम के साथ 1गीगा हर्ट का एआरएम ड्यूलकोर प्रोसेसर - 1जीबी रैम के साथ 1.5 गीगा हर्ट का ओएमएपी सीपीयू
  • 16जीबी, 32जीबी और 64 जीबी मैमोरी ऑप्‍शन - 32 जीबी मैमोरी ऑप्‍शन
  • 8 मेगापिक्‍सल कैमरा - 5 मेगापिक्‍सल कैमरा

Please Wait while comments are loading...
ईरान में भूकंप: 6.2 की तीव्रता से हिला दक्षिण पूर्वी इलाका
ईरान में भूकंप: 6.2 की तीव्रता से हिला दक्षिण पूर्वी इलाका
'अब कॉन्डोम के विज्ञापन देर रात ही दिखाए जा सकते हैं', सरकार ने निर्धारित किया प्रसारित समय
'अब कॉन्डोम के विज्ञापन देर रात ही दिखाए जा सकते हैं', सरकार ने निर्धारित किया प्रसारित समय
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot