आपने स्मार्टफ़ोन को स्मार्टनेस के साथ करें इस्तेमाल

By: Arunima mishra

आज के समय में स्मार्टफोन हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गया है। स्मार्टफ़ोन टेक्नोलॉजी के साथ आज हम अपॉइंटमेंट्स शेड्यूल करते हैं, टास्क मैनेज करते हैं और बहुत सारे अन्य काम करते हैं। इसीलिए आज हमने आपके लिए एक लिस्ट बनाई है जिससे आप अपने स्मार्ट फ़ोन का स्मार्ट्ली इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

अपने टीवी को कण्ट्रोल करें

आज के समय ऐसे बहुत से स्मार्टफोन्स आ रहें हैं जिनमें इन्फ्रा रेड सेंसर होता है जिससे आप अपने घर के कई सारे उपकरणों को कण्ट्रोल कर सकते हैं इसमें टीवी और एसी भी आते हैं।

क्लाउड

क्लाउड एप की वजह से आज हम कई सारे large scale documents पर काम कर सकते हैं बिना ज्यादा मेमोरी के उपयोग किये। यूज़र गूगल अकाउंट के साथ जुड़ कर गूगल ड्राइव में कई सरे डाक्यूमेंट्स पर काम कर सकता है।

कैलेंडर

फोन कैलेंडर का उपयोग करने से आप अपनी महत्वपूर्ण तारीख और जानकारी अपने फ़ोन में फीड कर सकते हैं। इससे समय आने पर यह कैलेंडर आपको तारीख और जरुरी मीटिंग्स के बारे में याद दिला देगा।

नया स्मार्टफोन खरीदने से पहले 77% इंडियन सोचते हैं ये बातें!

वॉइस असिस्टन्स

आज के स्मार्ट फ़ोन्स में वॉइस असिस्टन्स आने लगे है। इससे आप फ़ोन के GPS को ऑन कर सकते हैं, कैलेंडर और टास्क लिस्ट में एंट्री कर सकते हैं, फ़ोन नंबर डाइल कर सकते है, ईमेल लिख सकते हैं और वो सिर्फ वॉइस कमांड द्वारा।

Disable useless एप

आपके फ़ोन में ऐसे कई एप होंगे जिन्हें आप रोज़ इस्तेमाल नहीं करते होंगे। ऐसे में आप इन एप की Disable कर सकते हैं। इसके लिए आपको एप्लीकेशन मैनेजर में जाके Disable ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और आपका एप Disable हो जाएगा।

क्रॉस प्लेटफॉर्म एप

अगर आपको क्रॉस प्लेटफॉर्म एप पसंद हैं तो आपको Pushbullet app का इस्तेमाल करना चाहिए, इससे आप अपने सारे डिवाइस को आपस में जोड़ सकते हैं। इसमें आप WhatsApp messages, SMS का रिप्लाई अपने PC से कर सकते हैं और यह फिर आप सीधे स्मार्ट फ़ोन से PC में मेसेजस को कॉपी पेस्ट कर सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



Read more about:
English summary
With smartphone technology, you can do a lot of things. we have compiled a list on how to use your smartphones more efficiently than you do right now.
Please Wait while comments are loading...
दिवाली पर युसुफ पठान ने जवानों को खिलाई मिठाई, लोगों ने की तारीफ
दिवाली पर युसुफ पठान ने जवानों को खिलाई मिठाई, लोगों ने की तारीफ
Video: 78 ओवर में 4 रन भी नहीं बना पाई पाकिस्तानी टीम, खड़ा हुआ नया विवाद
Video: 78 ओवर में 4 रन भी नहीं बना पाई पाकिस्तानी टीम, खड़ा हुआ नया विवाद
Opinion Poll

Social Counting