Subscribe to Gizbot

दोगुनी स्पीड से चलेगा फोन का इंटरनेट, ट्राई करें ये तीन तरीके

Posted By: Devesh Jha

आजकल के आधुनिक युग में इंटरनेट हरे एक इंसान की जरूरत बन चुका है। वेब क्रांति के इस दौर में भारत जैसे विकासील देशों में शहरों से लेकर गांवों तक के सभी लोगों को इंटरनेट की काफी जरूरत हैं।

3जी, 4जी के आदि होने के बाद अब लोग धीमी इंटरनेट सेवा से भी परेशान हो जाते हैं। भारत में ज्यादातर लोग एंड्रॉयड फोन में इंटरनेट चलाते हैं।

ऐसे में हम अपने फोन से हमेशा बिना सेवा बाधित हुए इंटरनेट चलते रहने की अपेक्षा तो नहीं कर सकते। कभी-कभी इंटरनेट चलाने में समस्या आती हैं और इंटरनेट का धीमा चलना किसी को पसंद नहीं आता।

दोगुनी स्पीड से चलेगा फोन का इंटरनेट, ट्राई करें ये तीन तरीके

ऐसी सिचुएशन में आप इंटरनेट को दोष दिए बिना कुछ उपाय कर सकते हैं, जिससे आपका इंटरनेट अच्छी स्पीड से बिना किसी रूकावट के चल सके।

BSNL लाया सबसे धांसू प्लान, 58 रुपए में अनलिमिटेड डेटा व कॉल, 700 SMS

हम अपने फोन में जैसे-जैसे ऐप्स की संख्या बढ़ाते जाते है वैसे-वैसे स्मार्टफोन में जंक फाइल्स की संख्या भी बढ़ती जाती है, जिससे इंटरनेट की स्पीड कम होने लगती है।

किसी भी भाषा को Hindi में कैसे बदलें - Gizbot

ऐसे में बढ़ते एप्लिकेशन के साथ-साथ इन परेशानियों को दूर किया जा सकता है। आप अपने स्मार्टफोन में इंटरनेट ब्राउजर की गति इन तीन तरीकों से बढ़ा सकते हैं:

आमिर खान बने Vivo इंडिया का नया चेहरा

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

परफॉर्मेंस बूस्टिंग ऐप करें डाउनलोड-

सबसे पहले आपको अपने फोन में "क्लिन मास्टर" डाउनलोड करें, जो सभी जंक फाइल्स को साफ करके इंटरनेट स्पीड को बढ़ाएगा। इसके अलावा आपको "डीयू स्पीड बूस्टर" भी अपने स्मार्टफॉन में इंस्टॉल करें। यह आपके फॉन के रैम (RAM) को साफ करेगा और कुछ अनावश्यक एप्लिकेशन को चलने से भी रोक देगा। इससे आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन और इंटरनेट दोनों की गति में तेजी आएगी।

नेटवर्क सेटिंग करें चैक-

अगर आपका इंटरनेट कनेक्शन निरंतर धीमी गति से चलता है तो आपको अपने फोन की इंटरनेट सेटिंग चेक करने की जरूरत होती है। अपने फोन के सेटिंग में जाकर मोबाइल नेटवर्क सेंटिंग को सलेक्ट करें। इसके बाद चेक करें कि आपका इंटरनेट कनेक्शन किस मोड में है। अगर यह 3जी मोड में है तो इसे LTE,WDCMA,GSM (AUTO MODE) में सलेक्ट करें। ध्यान रहें कि आपका फोन सिर्फ 3जी मोड में ना रहे। इसके बाद सेंटिंग से बाहर निकलकर अपने फोन को स्विच ऑफ करके फिर ऑन करें। अब आपका इंटरनेट तेज गति से चलने लगेगा।

इस प्रक्रिया को हम आपको आसान तरीके से तीन सरल स्टेप के जरिए समझाते हैं:

सेटिंग-> मोबाइल नेटवर्क सेटिंग-> LTE, WDCMA, GSM (AUTO MODE)-> सेटिंग से बाहर आए-> फोन को स्विच ऑफ करें -> फोन को फिर से स्विच ऑन करें।

फास्ट वेब ब्राउजर करें यूज-

स्मार्टफोन में तेज इंटरनेट चलाने के तेज वेब ब्राउजर का भी इंस्टॉल होना जरूरी होता है। अगर आप तेज स्पीड वाले ब्राउजर से इंटरनेट चलाएंगे तो उसकी स्पीड भी काफी अच्छी रहेगी और वो बिना किसी रूकावट चल पाएगा। आजकल तीन वेब ब्राउजर हैं जो तेज गति से पूरी दुनिया में काम करते हैं।

1. ओपेरा मिनी (OPERA MINI)

2. यूसी ब्राउजर (UC BROWSRE)

3. गूगल क्रोम (GOOGLE CHROME)

फास्ट इंटरनेट स्पीड करें इंजॉय-

इन तीनों में से किसी भी इंटरनेट ब्राउजर को इंस्टॉल करने से आपका इंटरनेट तेजी से चल सकेगा। ध्यान रहें कि इन तरीकों से आपका इंटरनेट 5जी स्पीड से नहीं चलेगा लेकिन मौजूदा इंटरनेट की गति में सुधार होगा।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
A slow internet can be irritating; no one likes it. But you can do better things than blaming your internet connection.
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot