ऐसे करें अपने मोबाइल फोन की सुरक्षा

Posted By: Staff

ऐसे करें अपने मोबाइल फोन की सुरक्षा

जब मोबाइल फोन की सुरक्षा की बात आती है, तो हम में से अधिकांश लोग यह सोचते हैं कि अपने फोन पर केवल एक अच्छा कवर लगा लेना ही पर्याप्त है। लेकिन यह बात सही नहीं है। आइए देखें कि मोबाइल फोन की सुरक्षा के लिए किन-किन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।

बदलते मौसम के अनुसार मोबाइल फोन में उत्पन्न होने वाली समस्याएं भी बदलती रहती हैं। गर्मियों में जहां मोबाइल की बैटरी अक्सर डाउन हो जाती है, वहीं बरसात के मौसम में अक्सर मोबाइल फोन के डिस्प्ले में समस्या उत्पन्न होती रहती है। लेकिन मोबाइल फोन की सुरक्षा कोई बहुत कठिन बात नहीं है। निम्नलिखित बातों का ध्यान रखकर आप सरलता से अपने मोबाइल फोन की सुरक्षा को सुनिश्चित कर सकते हैं।

मोबाइल फोन को गिरने न दें

हमेशा यह प्रयास करें कि गलती से भी आपका मोबाइल फोन न गिरे। बार-बार गिरने से मोबाइल की बॉडी लूज़ हो जाती है। इसके परिणामस्वरूप बैटरी और बॉडी पार्ट्स अलग-अलग होने लगते हैं, जिससे मोबाइल फोन की वॉइस क्वालिटी प्रभावित होती है। इसलिए यथासंभव मोबाइल कवर का प्रयोग करना चाहिए, ताकि यदि किसी कारण मोबाइल फोन गिर जाए, तब भी इसे कम से कम नुकसान हो।

बैटरी का ध्यान रखें

बैटरी के बिना मोबाइल फोन का प्रयोग असंभव है। इसलिए बैटरी का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है। यदि आप किसी ग्रामीण भाग में हैं या आपके फोन में कोई नेटवर्क उपलब्ध नहीं है, तो मैन्युअली नेटवर्क की खोज करने से बचें। नेटवर्क खोजने में सबसे ज्यादा बैटरी खर्च होती है। यथासंभव वाइब्रेशन को बंद रखें, बैकलाइट के प्रयोग से बचें, ब्लूटूथ, इन्फ्रारेड जैसे फीचर्स का जब आप प्रयोग न कर रहें हों, तो इन्हें बंद कर दें। ऐसा करने से बैटरी जल्दी डिस्चार्ज नहीं होगी। साथ ही बैटरी को अत्यधिक चार्ज न करें और चार्जिंग करने के लिए बैटरी के पूरी तरह डिस्चार्ज होने तक प्रतीक्षा भी न करें। साथ ही, बैटरी को पानी से बचाएं।

अत्यधिक चार्जिंग न करें

कुछ लोग मानते हैं कि मोबाइल फोन की बैटरी हमेशा पूरी चार्ज होनी चाहिए। इसलिए वे हमेशा अपना फोन चार्जिंग में लगाए रखते हैं। लेकिन इसमें भी कुछ सावधानियां बरतना ज़रूरी है। अपना मोबाइल फोन कभी भी 12 घंटों से अधिक समय तक लगातार चार्ज न करें। इसी तरह, जब तक कम से कम 70% बैटरी डिस्चार्ज न हो जाए, तब तक चार्जिंग न करें।

विशेषतः कार चार्जर का प्रयोग करने पर मोबाइल के गर्म हो जाने की अधिक संभावना होती है। इसलिए अत्यधिक आवश्यकता होने पर ही कार चार्जिंग का प्रयोग करें। यदि फोन बहुत अधिक गर्म हो जाए, तो इसमें आने वाले रेडियो सिग्नल व ध्वनि का रूपांतरण करने वाला मैकेनिज़्म प्रभावित हो सकता है।

चोरों से सावधान!

अगर मोबाइल फोन चोरी हो जाए, तो आईएमईआई (IMEI) नंबर की सहायता से इसका पता लगाना काफी सरल हो जाता है। जैसे ही किसी भी मोबाइल फोन में सिम-कार्ड लगाया जाता है, तो आईएमईआई (IMEI) नंबर के द्वारा इसकी लोकेशन ज्ञात की जा सकती है।

इसलिए आपको हमेशा अपने फोन का आईएमईआई (IMEI) नंबर लिखकर किसी सुरक्षित स्थान पर देना चाहिए। अपने फोन का आईएमईआई (IMEI) नंबर जानने के लिए *#06# डायल करें और प्रदर्शित होने वाला नंबर नोट करके रख लें।

पानी से बचाव

अपने मोबाइल फोन में गलती से भी पानी न लगने दे। बरसात के मौसम में प्लास्तिक का कवर पानी से पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करता है। इसके अलावा नंबर डायल करते समय या मोबाइल का प्रयोग करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपके हाथ गीले न हों।

इन सरल उपायों का ध्यान रखकर आप अपने मोबाइल फोन को सुरक्षित रख सकते हैं और बिना किसी समस्या के इसके सभी फीचर्स का लाभ उठा सकते हैं।

Please Wait while comments are loading...
SOLAR ECLIPSE 2017 Live:शुरू हुआ सूर्य ग्रहण, 2:34 बजे होगा खत्‍म
SOLAR ECLIPSE 2017 Live:शुरू हुआ सूर्य ग्रहण, 2:34 बजे होगा खत्‍म
INDvSL: आज एक अक्टूबर होता तो NOT OUT होते रोहित शर्मा
INDvSL: आज एक अक्टूबर होता तो NOT OUT होते रोहित शर्मा
Opinion Poll

Social Counting