Subscribe to Gizbot

स्मार्टफोन स्क्रीन करना चाहते हैं रिकॉर्ड, तो ये 3 ऐप जरूर करें ट्राई

By: neha kashyap

कई बार आप अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन रिकॉर्ड कर फोन की ऑनस्क्रीन एक्टिविटी को रिकॉर्ड करना चाहते हैं. चाहे गेम की तरकीब शेयर करना हो या पेरेंट्स को कोई फंक्शन समझाना ये रिकॉर्डिंग काम आती है. इसके अलावा अगर आप अपने वॉट्सएप वीडियो कॉल को रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो इसके लिए भी आपको फोन की स्क्रीन ही रिकॉर्ड करनी होगी, क्योंकि वॉट्सएप में रिकॉर्डिंग के लिए कोई फीचर नहीं दिया है.

अगर आप भी अपने फोन की स्क्रीन रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो यहाँ हम उन ऑप्शन की चर्चा करेंगे जो आसान और सुविधाजनक तरीके से फोन की स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकते हैं.

स्मार्टफोन स्क्रीन करना चाहते हैं रिकॉर्ड, तो ये 3 ऐप जरूर करें ट्राई

हमने बेहतरीन स्क्रीन रिकॉर्डिंग टूल की एक लिस्ट बनाई है. एंड्रॉइड स्क्रीन रिकॉर्ड करने में सहायक ऐप्स में हमारी तीन पसंद हैं.

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

1. DU Recorder - Screen Recorder, Video Editor, LiveDU

DU रिकॉर्डर हमारी पहली पसंद है क्यूंकि ये उपयोग में आसान है.इसमें कई फीचर है जो रिकॉर्डिंग को आसान बनाते है.इस ऐप में आप नोटीफिकेशन बार पर जाकर या पॉपअप विंडो खोलकर भी रिकॉर्ड कर सकते हो. सेटिंग में जाकर आप विडियो रेजोलेसन 240P से 1080P के बीच सेट कर सकते हो.इसमें आप ऑडियो क्वालिटी में भी बदलाव कर सकते हैं जिसे 15 से 60FPS तक कर सकते हैं. गेस्चर कण्ट्रोल,मोबाइल शेक आप्शन के द्वारा रिकॉर्ड स्टार्ट स्टॉप भी कर सकते हैं.आप इसमें काउंटडाउन टाइमर भी डाल सकते हो कि कब रिकॉर्डिंग स्टार्ट हो.इसे आप वॉटरमार्क के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी कर सकते है.ये ऐप विडियो एडिटिंग की सुविधा भी देता है.आप विडियो एडिट और मर्ज कर सकते है.आप रिकॉर्ड करके अपना मनचाहा GIF भी बना सकते है.इसमें रिकॉर्ड करने का सबसे आसान तरीका है पॉपअप बटन को उपयोग में लाना.

2. AZ Screen Recorder - No Root

हमारा अगला सुझाव आपके लिए AZ स्क्रीन रिकॉर्डर है.ये मुफ्त है पर इसमें विज्ञापन दिखते रहेंगे.इसके कई ख़ास फीचर खरीदने पड़ते है.ये ऐप भी रिकॉर्डिंग आप्शन पॉपअप विंडो ओपन करने पर देता है.स्क्रीन के साइड में ये रिकॉर्डिंग आप्शन दिखाता रहेगा.आप एक क्लिक से लाइव ओनस्क्रीन रिकॉर्ड कर सकते हो या किसी को भेज भी सकते हो.ये ऐप काफी अच्छे से डिजाईनड है.इस ऐप में भी आप रेजोलेसन और ऑडियो कण्ट्रोल कर सकते हो.रिकॉर्डिंग में टेक्स्ट और लोगों भी भेज सकते हो.आप फ्रंट कैमरा इनेबल कर ऑनस्क्रीन के साथ खुद को भी रिकॉर्ड कर सकते हो.आप इसका प्रो फीचर लेकर रिकॉर्डिंग के समय कण्ट्रोल बटन्स को हाईड भी कर सकते हो.

3. Screen Recorder - Free No Ads

ये एक सिंपल स्क्रीन रिकॉर्ड ऐप है. इस ऐप में आपको कोई विज्ञापन नहीं दिखेंगे ना ही कोई फीचर खरीदने की जरुरत है.बस आपको पॉपअप विंडो ओपन होने पर परमिशन लेनी होगी.ये स्क्रीन के साइड में एक टूलबार दिखाता है.इसमें आप काउंटडाउन भी सेट कर सकते हो.आप स्क्रीन के डिस्प्ले को ऑफ करके रिकॉर्डिंग रोक सकते हो जिससे बैकग्राउंड ऐप नहीं रुकेंगी. ऐप इनस्टॉल कीजिये रिकॉर्ड बटन प्रेस करो और रिकॉर्डिंग शुरू. रिकार्डेड क्लिप को ऐप में वापस जाकर देख सकते है.इसका मुख्य फीचर है गेम लांचर है.आप गेम खेलते हुए भी स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकते हो.

Xiaomi Redmi 5A launched (Hindi)
4. ये भी हैं तरीके-

4. ये भी हैं तरीके-

इन तीनो ऐप के अलावा कई और भी रिकॉर्डिंग ऐप है. ADV स्क्रीन रिकॉर्डर, Telecine, Mobizen स्क्रीन रिकॉर्डर और LOLIPOP स्क्रीन रिकॉर्डर. कुछ अन्य तरीके है जिनसे भी रिकॉर्डिंग संभव है. अगर आप गूगल प्ले गेम्स में गेम खेल रहे है तो टॉप में कैमरा ओन करके स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकते हो.ये फीचर इसमें पहले से दिया रहता है.


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
agar aap smartphone ki screen record kara chahte hain to kuchapps aur tricks se aisa kar sakte hain.
Venus Transit in Pisces: 2 मार्च से शुक्र आएंगे मीन राशि में, 3 राशियों के लिए है शुभ
Venus Transit in Pisces: 2 मार्च से शुक्र आएंगे मीन राशि में, 3 राशियों के लिए है शुभ
South Western Railway: ग्रुप डी के बाद ग्रुप सी के पदों पर नियुक्तियां, 10 दिन के अंदर करें अप्लाई
South Western Railway: ग्रुप डी के बाद ग्रुप सी के पदों पर नियुक्तियां, 10 दिन के अंदर करें अप्लाई
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot