Honor 6x vs Cool 1: देखिए कौन जीता मुकाबला

Written By:

कुछ समय पहले तक ड्यूल कैमरा सेटअप एक आईडिया था, जो कि सुनने में बेहद दिलचस्प लगता था। स्मार्टफोन टेक्नोलॉजी में तेजी से हो रहे विकास के चलते आज यह हकीकत बन गया है। आज कई फ्लैगशिप स्मार्टफोन ड्यूल कैमरा सेटअप के साथ लॉन्च हो रहे हैं। जिसमें सबसे ऊपर नाम है चाइना स्मार्टफोन ब्रांड्स का। चाइना की कई स्मार्टफोन कंपनियां ड्यूल कैमरा फोन लॉन्च कर चुकी हैं, वहीं कई अन्य करने की तैयारी में हैं।

चाइना स्मार्टफोन ब्रांड्स के साथ ही कई अन्य कंपनियों जैसे सैमसंग और एपल ने भी ड्यूल कैमरा फोन पेश करने की तैयारी में हैं। एपल ने अपने लेटेस्ट आईफोन 7 प्लस में ड्यूल कैमरा सेटअप दे चुका है।

Honor 6x vs Cool 1: देखिए कौन जीता मुकाबला

ड्यूल कैमरा सेटअप स्मार्टफोन कैटेगरी में हुवावे ने भी अपना ऑनर 8 फोन भारत में लॉन्च किया था, इस फोन की कीमत 30,000 रुपए रखी गई थी। इसके बाद हुवावे ने ऑनर 6एक्स स्मार्टफोन लॉन्च किया जो कि कंपनी के ऑनर 5एक्स का सक्सेसर था। इसकी फोन की खास बात है कि यह ड्यूल कैमरा सेटअप के साथ आता है और इसकी कीमत केवल 12,999 रुपए है।

हाल ही में चाइना की अन्य कंपनी कूलपैड ने अपना नया स्मार्टफोन कूल 1 पेश किया है, यह फोन भी ड्यूल कैमरा सेटअप के साथ आता है। दोनों ही स्मार्टफोन बेहतरीन स्पेसिफिकेशन सपोर्ट करते हैं, लेकिन क्या कूल 1 ऑनर 6एक्स को मात दे पाएगा, आइए देखते हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

डिज़ाइन और डिस्प्ले

ऑनर 6एक्स और कूल 1 दोनों ही स्मार्टफोन मेटल यूनी बॉडी डिज़ाइन के साथ आते हैं। यदि फोन के ब्रांड लोगो पर नज़र न डालें तो यह देखने में काफी समान हैं। हालाँकि फोन की पकड़ के मामले में ऑनर 6एक्स, कूल 1 से बेहतर नज़र आता है।
डिस्प्ले में दोनों फोन एक जैसे हैं, इनमें 5.5 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले है। ऑनर 6एक्स में 2.5डी कर्व्ड ग्लास पैनल आता, कूल 1 में कोर्निंग गोरिला ग्लास 3 टेक्नोलॉजी लेयर है। सभी चीज ध्यान में रखते हुए ऑनर 6एक्स बेहतर डिज़ाइन फोन लगता है।

हार्डवेयर

ऑनर 6एक्स हो या कूल 1 दोनों फोन में ही काफी दमदार हार्डवेयर दिया गया है। कूल 1 में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 652 चिपसेट है इसके साथ इसमें 4जीबी रैम और 32जीबी स्टोरेज भी दी गई है।
ऑनर 6एक्स में किरिन 655 चिपसेट है, फोन 3जीबी रैम व 32जीबी इंटरनल स्टोरेज और 4जीबी रैम व 64जीबी इंटरनल स्टोरेज के दो वैरिएंट में आता है।
स्नैपड्रैगन 652 चिपसेट के सामने ऑनर 6एक्स का किरिन 655 चिपसेट थोड़ा हल्का लगता है, लेकिन किरिन 655 14nm पर आधारित है। जो कि इसे हीटिंग इशू से दूर रखता है, हो सकता है कूल 1 के साथ ऐसा न हो।

सॉफ्टवेयर

हुवावे का ऑनर 6एक्स ईएमयूआई 4.1, जो कि एंड्रायड 6.0 मार्शमेलो ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित है, पर काम करता है। कंपनी के अनुसार साल के अंत तक इसे नौगट अपडेट मिल जाएगा।
कूल 1 लेईको ले ईयूआई 5.6 पर काम करता है, जो कि एंड्रायड 6.0 मार्शमेलो ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित है। लेकिन नौगट अपडेट इसे मिलेगा इसकी कोई जानकारी नहीं है।

कैमरा

दोनों ही फोन की यूएसपी है इनका कैमरा। दोनों फोन में ड्यूल कैमरा सेटअप है, लेकिन इनके फंक्शन्स एक दम अलग हैं। ऑनर 6एक्स में 12एमपी और 2एमपी सोनी आईएमएक्स386 सेंसर है। 12एमपी कैमरा अन्य कैमरे की तरह काम करता है, वहीं 2एमपी कैमरा डेप्थ कैप्चर करता है, जो तस्वीर को शानदार इफ़ेक्ट देता है।
कूल 1 में 13एमपी ड्यूल कैमरा सेटअप है। एक सेंसर इमेज को आरजीबी में और दूसरा फोटो को मोनोक्रोम में कैप्चर करता है, जिससे फोटो क्वालिटी और बेहतर होती है।
कैमरा इस्तेमाल करने में ऑनर 6एक्स कूल 1 को काफी पीछे छोड़ देता है।

बैटरी

कूल 1 में 4,060mAh बैटरी दी है और हुवावे ऑनर 6एक्स में 3,340mAh बैटरी है। इस मामले में कूल 1 ऑनर 6एक्स से थोड़ा आगे निकलता है।

तुलना

यदि आप दोनों स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशन की इस तुलना को देखें तो इसमें आपको ऑनर 6एक्स एक शानदार विनर नज़र आएगा। बैटरी डिपार्टमेंट के अलावा ऑनर 6एक्स हर जगह पर कूल 1 से आगे है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Huawei Honor 6X vs CoolPad Cool 1: Who wins the battle of dual-camera phones. Read more detail in Hindi.
Please Wait while comments are loading...
भाजपा नेता  बोले लोगों का समर्थन हासिल करने के लिए झूठ बोलिए, हम संभाल लेंगे
भाजपा नेता बोले लोगों का समर्थन हासिल करने के लिए झूठ बोलिए, हम संभाल लेंगे
 Dawood Ibrahim-Chhota Shakeel: अंडरवर्ल्ड में दरार, टूटा 30 साल पुराना दोस्ताना, अलग हुए दाऊद और छोटा शकील:  IB सूत्र
Dawood Ibrahim-Chhota Shakeel: अंडरवर्ल्ड में दरार, टूटा 30 साल पुराना दोस्ताना, अलग हुए दाऊद और छोटा शकील: IB सूत्र
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot