लिनोवो वाइब ज़ी में दिए गए 10 फीचर जो आपकी हर जरूरत करेंगे पूरी

Posted By:

स्‍मार्टफोन का बिज़नेस 2014 में तेज़ी से आगे बढ़ रहा है इस दौरान ढेर सारे मोबाइल लांच इसका एक जीता जागता उदाहरण हैं, साल के शुरुआत में ही कई बड़े मोबाइल लांच हुए, हाल ही में बार्सिलोना में आयोजित हुए मोबाइल वल्‍ड कांग्रेस 2014 के दौरान कई ऐसी डिवाइसों को पेश किया गया जो आने वाले समय में जल्‍द आपके सामने होंगी। इस दौरान कई स्‍मार्टफोन बाजार में उतारे गए जिसमें लिनोवो का वाइब ज़ी भी शामिल है जो अपने बेहतरीन फीचरों की वजह से बाजार में काफी पसंद किया जा रहा है। लिनोवो वाइब ज़ी में न सिर्फ बेहतरीन हार्डवेयर दिया गया है बल्‍कि इसके सॉफ्टवेयर फीचर भी दूसरे स्‍मार्टफोन के मुकाबले ज्‍यादा बेहतर हैं। इस बात में कोई शक नहीं कि लिनोवो का वाइब ज़ी एंड्रायड स्‍मार्टफोन अभी तक का सबसे बेस्‍ट स्‍मार्टफोन है आईए जानते हैं क्‍यों

फीचर
वाइब जी में फुल एचडी 5.5 इंच की आईपीएस एलसीडी कैपेसिटिव टच स्‍क्रीन दी गई है जो 401 पिक्‍सल परइंच सपोर्ट करती है, स्‍क्रीन में गोरिल्‍ला ग्‍लास 3 प्रोटेक्‍शन दिया गया है जो इसे मजबूत बनाता है। इसके अलावा डिवाइस में पॉवरफुल क्‍वॉलकॉम स्‍नैपड्रैगन 800 चिपसेट दी गई है जो एसओएस क्‍वॉड कोर 2.2 गीगाहर्ट क्‍लॉक स्‍पीड से रन करती है।

2 जीबी रैम से लैस वाइब ज़ी एंड्रायड जैलीबीन 4.3 ओएस प्‍लेटफार्म पर रन करता है। इसके फोटोग्राफी फीचरों पर नजर डालें तो इसमें 13 मेगापिक्‍सल का रियर कैमरा दिया गया है जिसमें ऑटो फोकस की सुविधा और लिड फ्लैश सपोर्ट मौजूद है। रियर कैमरे से 4128 x 309 पिक्‍सल क्‍वालिटी के वीडियो रिकार्ड किए जा सकते हैं। वहीं फ्रंट में 5 मेगापिक्‍सल का कैमरा लगा हुआ है जो 84 डिग्री वाइड एंगल लेंस सपोर्ट करता है इससे आप वाइड एंगल में फोटो खींच सकते हैं और वीडियो बना सकते हैं। कनेक्‍टीविटी के लिए ज़ी में जीपीआरएस, स्‍पीड, डब्‍लूलेन, ब्‍लूटूथ, यूएसबी, 3जी के अलावा 4जी एलटीई का फीचर दिया गया हैं। वाइब ज़ी भारतीय बाजार में 16 जीबी मैमोरी ऑप्‍शन के साथ उपलब्‍ध है हालाकि इसमें मैमोरी एक्‍पेंड करने के लिए मोइक्रोएसडी कार्ड स्‍लॉट नहीं दिया गया है। 149.1 x 77 x 7.9 एमएम साइज़ के वाइब ज़ी में नॉन रिमूवल लाइपो 3000 एमएएच बैटरी दी गई है।

कीमत
वाइब ज़ी को भारत में 35,999 रुपए में लांच किया गया है जबकि ये मार्केट में 32,960 रुपए में उपलब्‍ध है इसके अलावा कंपनी के ऑनलाइन स्‍टोर TheDoStore से फोन को प्री ऑर्डर भी कर सकते हैं। कंपनी फोन के साथ ऑफर के तहत फ्री ज़ी स्‍मार्टटच कवर भी दे रही है जिसकी कीमत 2,039 रुपए है। लेकिन फिर भी इतने पैसे खर्च करने से पहले आप सब के लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि आखिर फोन में कौन-कौन से फीचर दिए गए हैं जिसकी वजह से वाइब ज़ी को खरीदना बेहतर सौदा है। ​

आईए डालते हैं वाइब ज़ी में दिए गए फीचरों पर एक नजर

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Fantastic Build

वाइब ज़ी में केवल बेहतरीन फीचर ही नहीं बल्‍कि इसकी मैटेरियल क्‍वालिटी भी काफी अच्‍छी है। जहां ज्‍यादातर फोन में सस्‍ती प्‍लास्‍टिक का प्रयोग किया जाता है वहीं इसमें हाई क्‍लास मैटेरियल का प्रयोग किया गया है। फोन में दी गई 5.5 इंच की 1920 x 1080 आईपीएस टच स्‍क्रीन इसे स्‍लिम लुक देती है साथ ही इसका भार केवल 145.2 ग्राम है। इसे हाथों में आसानी से पकड़ सकते हैं क्‍योंकि दूसरे स्‍मार्टफोन के मुकाबले इसका भार काफी कम है।

Rev' up the Engines, Captain

फोन में एंड्रायड का 4.3 जैलीबीन ओएस दिया गया है, 2.2 गीगाहर्ट का क्‍वॉड कोर क्रेट 400 के साथ वाइब ज़ी में क्‍वॉलकॉम स्‍नैपड्रैगन 800 चिपसेट लगी हुई है। 2 जीबी रैम की वजह से वाइब ज़ी में फोन हैंग होने के अलावा कई दूसरी दिक्‍कतें नहीं आती।

One Hand is All it Takes

अगर आप किसी दूसरे स्‍मार्टफोन से वाइब ज़ी को कंपेयर करेंगे तो ये देखने में किसी फैबलेट की तरह लगता है, फोन में दी गई 5.5 इंच की स्‍क्रीन न सिर्फ यूजर को बड़ा व्‍यू देती है साथ ही फोन को पतला और स्‍लीक बनाती है। यूजर फोन को एक हाथ से आराम से हैंडल कर सकता है।

Plan Ahead (Like Lenovo)

इतिहास के पन्‍ने पलट कर देखें तो चाइनीज़ हमेशा से ही भविष्‍य की ओंर देखते आए हैं। वाइब ज़ी भी ऐसी सोंच के तहत बनाई गई एक बेहतरीन डिवाइस है। वाइब ज़ी कई लोगों के लिए हो सकता है एक बड़ा स्‍मार्टफोन हो लेकिन इसमें दिए गए स्‍मार्ट डॉयलर जैसे ऑप्‍शन की मदद से आप इसे आसानी से प्रयोग कर सकते हैं। किसी भी प्रोडेक्‍ट को बेहतरीन बनाने के लिए जरूरी नहीं हमें ढेर सारे फीचरों की जरूरत पड़े, बस छोटी-छोटी जरूरतों को ध्‍यान में रखना होता है जो हमारी लाइफ को आसान बना दे।

Small But Nifty Features

लिनोवो वाइब ज़ी एक बड़ा स्‍मार्टफोन है जिससे कपंनी को लगा यूजर को बार-बार फोन को अनलॉक करने के लिए ऊपर की ओंर यानी फोन के ऊपर दी गई बटन को दबाना पड़ेगा इसके लिए लिनोवो ने वाइब ज़ी में दिए गए वाल्‍यूम रॉकर यानी वॉल्‍यूम बटन में भी फोन को अनलॉक करने का फीचर ऐड कर दिया जो काफी काम का एक छोटा फीचर है जिसे सभी प्रयोग करते हैं। इसके अलावा वाइब ज़ी में स्‍मार्टडॉयलर दिया गया है जो डायलर की नंबर को ऑटोमेटिक उसी तरफ सेट कर देता है जहां पर यूजर को नंबर डॉयल करने में आसानी होती है। फोन में स्‍मार्ट कॉल ऑप्‍शन दिया गया है जिसकी मदद से यूजर सिर्फ फोन को कान में लगा कर फोन रिसीव कर सकता है।

A Primary Camera that Demands Respect

लिनोवो के वाइब ज़ी में 13 मेगापिक्‍सल का रियर कैमरा दिया गया है जिसमें ऑटो फोकस और 1.8 फोकस अपरचर दिया गया है साथ में लिड लाइट सपोर्ट मौजूद है जो कम रोशनी में साथ तस्‍वीर खींचने में मदद करता है। फोन के रियर कैमरे की मदद से आप 4128 x 3096 पिक्‍सल क्‍वालिटी की तस्‍वीरें खींच सकते हैं।

And a Secondary Camera Demanding Equal Respect

अगर आप फोन के प्राइमरी कैमरे से ज्‍यादा प्रभावित नहीं हुए हैं तो इसके सेकेंडरी यानी फ्रंट कैमरे पर नज़र डालें जो 5 मेगापिक्‍सल और 84 डिग्री लेंस के साथ आपको बेहतरीन सेल्‍फाइ लेने में मदद करता है। यानी अब आप अपने ढेर सारे दोस्‍तों की तस्‍वीर आसानी से ले सकते हैं।

In-Camera features

कैमरा की बात करें तो वाइब ज़ी में आपको फ्रंट और रियर दोनों कैमरों में फोटो खींचने में एक अलग अहसास होगा। साथ ही कैमरे में कई फोटो फिल्‍टर, सीन मोड और दूसरी सेटिंग दी गई हैं जो आपकी तस्‍वीरें को ज्‍यादा अट्रैक्‍टिव बनाती हैं।

A Battery to Die For

आप अपने फोन को कितनी बार चार्ज करते हैं, शायद कई बाद स्‍मार्टफोन में इंटरनेट और दूसरे कामों के चलते फोन की बैटरी जल्‍दी खत्‍म हो जाती है। वाइब ज़ी में दी गई 3000 एमएएच की बैटरी 3 जी कनेक्‍शन में भी 15 घंटे का बैटरी बैकप देती है, अगर आप फोन को सेव मोड में प्रयोग करते हैं तो और आपको और ज्‍यादा बैटरी बैकप मिलेगा इसके लिए फोन में पॉवर मैनेजर एप्‍लीकेशन दी गई है।

Not For Everyone

वाइब ज़ी को लेने के बाद आपको एक खास अहसास होगा, लिनोवो ने वाइब ज़ी को अभी कुछ चुनिंदा बाजारों में ही लांच किया है जिसमें भारत भी एक हैं। जबकि यूएस, यूके और आस्‍ट्रेलियाई बाजारों में वाइब ज़ी को कुछ समय बाद उतारा जाएगा।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
बेटी के बैग में इस्तेमाल हुए तीन कंडोम देख मां ने कर दिया रेप केस, कोर्ट ने दिया यह फैसला
बेटी के बैग में इस्तेमाल हुए तीन कंडोम देख मां ने कर दिया रेप केस, कोर्ट ने दिया यह फैसला
मेट्रो में सफर करना हुआ सरक्षित, मुंबई मेट्रो रेल ने उठाए ये अहम कदम
मेट्रो में सफर करना हुआ सरक्षित, मुंबई मेट्रो रेल ने उठाए ये अहम कदम
Opinion Poll

Social Counting

Gadget Finder

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot