आइए आपको हिंदी बोलने वाली पहली रोबोट "रश्मि" से मिलवाते हैं

By Devesh
|

आप सभी ने अपने लाइफ में रोबोट के बारे में कई कहानियां सुनी होगी, यहां तक की आपने रोबोट को देखा भी होगा पर क्या आपने अभी तक किसी ऐसे रोबोट को देखा या सुना है, जो हिंदी में बात करता हो। अगर आप ने ऐसा रोबोट नहीं देखा तो आइए हम आपको एक ऐसे शानदार रोबोट से मिलाते हैं जो ना सिर्फ हिंदी बल्कि इंग्लिश, मराठी और भोजपुरी भाषा भी बोलती है।

आइए आपको हिंदी बोलने वाली पहली रोबोट

 

हिंदी बोलने वाली रोबोट

आपको सुनकर हैरानी हो रही होगी लेकिन रांची के एक इंजीनियर ने ऐसा रोबोट बनाया है जो इंग्लिश के साथ-साथ हिंदी, मराठी और भोजपुरी भी बोलने में सक्षम है। इस रोबोट का नाम रश्मि है। इस रांची के सोफ्टवेयर इंजीनियर रंजीत श्रीवास्तव ने बनाया है और उनका दावा है कि यह इंडिया का पहला लिप-सिकिंग रोबोट है, जो कई भाषाएं बोल सकती है। यह सोफिया की एक भारतीय संस्करण के रूप में पहला humanoid रोबोट है।

कैसे काम करती है रश्मि

रंजीत के मुताबिक यह रोबोट बिल्कुल इंसान की तरह काम करता है। इसके लिए इस रोबोट में linguistic interpretation यानि भाषाई व्याख्या, आर्टिफियल इंटेलिजेंस, विजुअल डेटा और फेस रिग्ननेशन सिस्टम भी शामिल किया गया है। जिसकी वजह से यह फीमेल रोबोट अन्य इंसान को पहचानने के साथ उनकी तरह दिमाग लगाना भी जानती है।

कितना समय और पैसा हुआ खर्च

हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार इस रोबोट को बनाने में दो साल का वक्त और 50,000 रुपए खर्च किए गए हैं। इस फीमेल रोबोट रश्मि के फंक्शन को समझाने के लिए रंजीत ने कहा कि, "रश्मि मेरा द्वारा बनाए गए एक स्पेशल सोफ्टवेयर और इनग्यूस्टिक इंटरप्शन (linguistic interpretation) सिस्टम के अंतर्गत काम करती है। एलआई प्रोग्राम वार्तालाप यानि कि बोलचाल की भावना का विश्लेषण करता है, जबकि एआई प्रोग्राम डिवाइस से प्रतिक्रिया निकालने के लिए वार्तालाप का विश्लेषण करता है."

ओवरऑल इस रोबोट की बात करें तो निश्चित तौर पर इसके बारे में सुनते ही इसे और इसके फंक्शन को काम करते हुए देखने की काफी इच्छा होती है। हमारे देश में कई भाषाएं बोली जाती है और हिंदी तो हमारी राष्ट्रभाषा भी है। ऐसे में अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी, मराठी और भोजपुरी बोलने वाली इस रश्मि को बनाकर रंजीत ने एक अच्छा अविष्कार किया है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
An engineer from Ranchi has created a robot capable of speaking Hindi, Marathi and Bhojpuri along with English as well. This robot's name is Rashmi. Ranjit Srivastava, the software engineer of this Ranchi, has created and claims that it is India's first lip-sync robot, which can speak many languages.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X