India

Moto G42 Review : कीमत है कम पर बैटरी में है दम

|

भारत में बजट स्मार्टफोन बाजार Realme, Xiaomi, Infinix और Nokia जैसे ब्रांडों के दावेदारों के साथ विकल्पों से भरा हुआ है। मोटोरोला भी इनमे से एक है इसके साथ ही मोटोरोला ने Moto G42 के लॉन्च के साथ, बजट स्मार्टफोन के तहत उपयोगकर्ताओं के लिए एक और विकल्प लेकर आया है ।

 

iQOO Neo 6 First Impressions: क्या कंपनी के दावे निकले सच ?iQOO Neo 6 First Impressions: क्या कंपनी के दावे निकले सच ?

फोन नियर स्टॉक एंड्रॉइड 12 आउट ऑफ द बॉक्स, 50MPप्राइमरी कैमरा, 5,000mAH बैटरी, IP52 रेटिंग, और भी बहुत कुछ है।

Poco F4 5G Review : एक भरोसेमंद मिड-रेंज स्मार्टफोनPoco F4 5G Review : एक भरोसेमंद मिड-रेंज स्मार्टफोन

अगर आप भी Moto G42 एक बजट स्मार्टफोन लेने की सोच रहे है तो इससे पहले जान लेते है Moto G42 कैसा प्रदर्शन करता है? क्या यह स्मार्टफोन अपनी कीमत के अनुकूल है ? क्या यह कंपनी के किए गए वादों पर खरा उतरा है ? इन सभी सवालों का जवाब आज में आपको देने वाली हूं साथ ही मैं आपको Moto G42 स्मार्टफोन के सभी फायदे , नुकसान भी बताने वाली हूं तो चलिए शुरू करते है आज का Moto G42 रिव्यू.....

Vivo X80 Pro रिव्यू : फ़ास्ट प्रोसेसर के साथ देता है बेस्ट फोटोग्राफी एक्सपीरियंसVivo X80 Pro रिव्यू : फ़ास्ट प्रोसेसर के साथ देता है बेस्ट फोटोग्राफी एक्सपीरियंस

PROS

PROS

- कीमत के लिए प्रीमियम डिजाइन ।
- Dolby Atmos के साथ स्टीरियो स्पीकर ।
- दमदार बैटरी लाइफ ।
- ब्राइट AMOLED डिस्प्ले ।

CONS

- लिमिटेड RAM
- Power Users के लिए नहीं है।
- निराशाजनक कैमरा ।

Moto G42 : प्रोसेसर
 

Moto G42 : प्रोसेसर

- क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 680 हर जगह है और मोटोरोला ने Moto G42 में भी क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 680 प्रोसेसर का ही इस्तेमाल किया है। स्नैपड्रैगन 680 सामान्य उपयोग के लिए एक अच्छा प्रोसेसर है, पर यदि आप भारी गेम खेलने की सोच रहें है तो ये स्मार्टफोन आपके लिए नहीं है।

- आप BGMI जैसे गेम खेल सकेंगे लेकिन आपको इससे बेहतरीन गेमिंग अनुभव नहीं मिलेगा। मोटोरोला ने 1 साल के OS अपडेट और तीन साल के सुरक्षा अपडेट का भी वादा किया है, जिसका मतलब है कि Moto G42 को एंड्रॉइड 13 मिलेगा और उसके बाद कोई OS अपडेट नहीं होगा।

- वैसे, Motorola G42 Android 12 पर आधारित MyUX 3.0 पर चलता है साथ ही Moto G42 एक 4G स्मार्टफोन है क्योंकि स्नैपड्रैगन 680 में 5G सपोर्ट नहीं है। कुल मिलाकर, फोन अच्छा प्रदर्शन प्रदान करता है।

Moto G42 : डिस्प्ले

Moto G42 : डिस्प्ले

Moto G42 में 6.40 इंच का 60Hz AMOLED डिस्प्ले है जिसका रिज़ॉल्यूशन 1080 x 2400 पिक्सल है। फ्रंट कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 से सुरक्षित है जबकि फ्रेम और बैक प्लास्टिक से बने है।

- इसकी एक खास बात है डिवाइस में वाइडवाइन L1 सपोर्ट है, जिसका मतलब है कि आप FHD+ कंटेंट को OTT प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीम कर पाएंगे।AMOLED डिस्प्ले होने के बाद भी, मोटोरोला एक साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आता है।

- वैसे, फोन में आगे की तरफ थोड़ा बड़ा बॉटम चिन है जबकि पंच-होल उतना बड़ा नहीं है। कुल मिलाकर, Moto G42 में एक अच्छी गुणवत्ता वाले AMOLED पैनल का उपयोग किया है, इसलिए स्मार्टफोन को बाहर इस्तेमाल करते समय किसी भी तरह की समस्या नहीं होगी। यहां इसका प्लस पॉइंट भी है।

Moto G42 : कैमरा

Moto G42 : कैमरा

स्मार्टफोन में कैमरा अनुभव महत्वपूर्ण होता है , चाहे कीमत कोई भी हो, लेकिन, मैं Moto G42 स्मार्टफोन के कैमरा से कुछ ज्यादा खुश नहीं हूं। यह कहना गलत नहीं होगा Moto G42 मेरी उम्मीदों पर खरा नहीं उतरता है।

- फोन ट्रिपल कैमरा सेट-अप से लैस है जिसमें 50MP का प्राइमरी लेंस, 8MP का अल्ट्रावाइड + डेप्थ शूटर और 2MP का मैक्रो है। इसके साथ ही आपको 16 MP का सेल्फी शूटर भी मिलता है।

- मोटोरोला को डायनेमिक रेंज पर भी काम करने की जरूरत है, जब हमने सूरज की रोशनी में तस्वीरें लेने की कोशिश की तो सेंसर ने बैकग्राउंड को ओवरएक्सपोज कर दिया। जो की निराशाजनक रहा।
पोर्ट्रेट मोड की बात करें तो इसमें तस्वीरें भी अच्छी आती है लेकिन इसमें भी डायनेमिक रेंज इश्यू है।


- चूंकि यह एक बजट स्मार्टफोन है, मोटोरोला ने EIS सपोर्ट जोड़ा है जो ठीक काम करता है और वीडियो शूट करते समय बहुत मदद करता है।

- 13999 रुपये की कीमत के लिए, Moto G42 हमे अच्छे कैमरे प्रदान नहीं करता है। आप फ्रंट और यहां तक कि रियर कैमरों से निराश होंगे।

 

Moto G42 : ऑडियो फीचर

Moto G42 : ऑडियो फीचर

मोटोरोला ने एक बजट स्मार्टफोन में स्टीरियो स्पीकर जोड़ा है, मानो या न मानो, मोटोरोला G42 में डुअल स्पीकर है। साथ ही इसमें सेकेंडरी नॉइज़ कैंसलेशन माइक्रोफोन भी है। Motorola G52 में कैरियर एग्रीगेशन सपोर्ट है। साथ ही, चूंकि यह एक बजट स्मार्टफोन है, मोटोरोला ने 3.5 मिमी ऑडियो जैक जोड़ा है। कुल मिलाकर मोटोरोला ने ऑडियो फीचर पर काम किया है जिसका नतीजे से आप खुश होंगे।

 

Moto G42 : बैटरी लाइफ

Moto G42 : बैटरी लाइफ

Motorola G42 में 5,000 mAH की बैटरी 20W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है। प्रोसेसर की वजह से बैटरी दिन भर चलती है लेकिन अंत में, यह आप पर निर्भर करता है, और आप हर दिन अपने स्मार्टफोन का उपयोग कैसे करते है। अब, यदि आप एक भारी उपयोगकर्ता है तो आपको इस स्मार्टफोन को दिन में दो बार चार्ज करना होगा।

- Moto G42 की बैटरी लाइफ जितनी उम्दा है उस हिसाब से मुझे लगता है, मोटोरोला को 33W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट देना चाहिए था क्योंकि इन दिनों 20W का कोई मतलब नहीं है, इसे 0% से 100% तक चार्ज होने में घंटों लगेंगे जो की एक निराश करने वाली बात है ।

Moto G42 : VERDICT

Moto G42 : VERDICT

Motorola Moto G42 15,000 रुपये से कम में एक बेहद प्रभावशाली स्मार्टफोन है। आपको न केवल एक प्रीमियम दिखने वाला स्मार्टफोन मिलता है, बल्कि आपको AMOLED डिस्प्ले, डॉल्बी सपोर्ट के साथ स्टीरियो स्पीकर, स्टॉक एंड्रॉइड अनुभव के पास, अच्छी बैटरी लाइफ भी मिलती है।

- इसके साथ ही इसका कैमरा और चार्जिंग सपोर्ट निराश करने वाला है यदि आप गेम खेलने का शोक रखते है तो ये स्मार्टफोन आपके लिए नहीं है। आप Moto G52 के बारे में भी सोच सकते है जो Moto G42 स्मार्टफोन से कुछ ज्यादा कीमत में नहीं है।

 

 

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Moto G42 Review : With the launch of the Moto G42, Motorola has come up with yet another option for the under budget smartphone users. The phone comes with near stock Android 12 out of the box, 50MP primary camera, 5,000mAH battery, IP52 rating, and more.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X