सैमसंग लाई धांसू टेक्नोलॉजी, अब सिर्फ 12 मिनट में होगा स्मार्टफोन चार्ज

By: arunima mishra
Samsung flip Phone W2018 (Hindi)

मोबाइल के अच्छे से काम करने के लिए उसकी अच्छी बैटरी होना बहुत जरुरी है। वो भी तब जब आप स्मार्टफ़ोन इस्तेमाल कर रहें हैं। स्मार्टफ़ोन में कई फीचर्स होते हैं, जिन्हे ओपन करने से बैटरी बहुत इस्तेमाल होती है। यही नहीं कई बार हम कोई जरुरी काम कर रहे होते हैं और बैटरी एक दम से ख़त्म हो जाती है, तो भी बहुत मुश्किल होती है।

आज इसी समस्या को सैमसंग ने ख़त्म कर दिया है। जहाँ हम घंटो बैटरी चार्ज करते थे वहीँ आज सैमसंग ने एक ऐसी बैटरी लांच की है जो सिर्फ 12 मिनट में बैटरी को दोबारा चार्ज कर देती है।

सैमसंग लाई धांसू टेक्नोलॉजी, अब सिर्फ 12 मिनट में होगा स्मार्टफोन चार्ज

हाल ही सैमसंग की रिसर्च सैमसंग एडवांस इंस्टीट्यूट SAIT ने नयी बैटरी को लांच करते वक़्त बताया है कि नयी बैटरी में सिंगल लेयर carbon atoms की है जो ग्रेफाइट से बनी है जिसे graphene कहा जाता है।

Honor Gala सेल में हॉनर स्मार्टफोन पर मिल रहा है 12000 रुपए का डिस्काउंट

यह बैटरी को चार्ज करने में कॉपर से 100 गुना ज्यादा इफेक्टिव है। मौजूदा लिथियम टेक्नोलॉजी में इस्तेमाल सिलिकॉन की तुलना में यह 140 गुना तेजी से बैटरी को चार्ज करेगी। सैमसंग की इस नयी बैटरी की टेक्नोलॉजी से मौजूदा बैटरी फिर चाहे वह मोबाइल डिवाइस और इलेक्ट्रिक वीहिकल ही क्यों ना हो, दोनों की कैपेसिटी को बढ़ा देगी।

हलाकि अभी यह साफ़ नहीं हुआ है कि यह बैटरी कितने दिन तक चलेगी। लेकिन मिनटों में इस बैटरी का फ़ोन को चार्ज कर देना सैमसंग की बहुत बड़ी कामयाबी है। इसके साथ ही सैमसंग की कॉम्पिटेटिव कंपनियों को भी आने वाले समय में बहुत मेहनत करनी पड़ेगी।

ये टेलीकॉम कंपनी पुराने प्लान पर दे रही है दोगुना डेटा, बिल्कुल फ्री

क्योंकि बैटरी लाइफ स्मार्ट फ़ोन की बहुत बड़ी समस्या बनती जा रही थी। जिसका सालों से कोई उपाए नहीं मिल रहा था। लेकिन आज सैमसंग ने इस समस्या को लगभग ख़त्म कर दिया है। इसके साथ आने वाले समय में सैमसंग बाजार में और भी नए स्मार्टफ़ोन लांच करने वाला है तो यह माना जा रहा है कि आने वाले फ़ोन में यह बैटरी उनमें मौजूद होगी। जिन्हे आप 12 मिनट में ही चार्ज कर लेंगे।



English summary
New Samsung battery could let you charge your phone up in 12 minutes. More detail in hindi.
Please Wait while comments are loading...
 Pradyuman Murder Case:अशोक कुमार की मुआवजे की याचिका को कोर्ट ने ठुकराया
Pradyuman Murder Case:अशोक कुमार की मुआवजे की याचिका को कोर्ट ने ठुकराया
मर्दों में बढ़ते 'सेक्‍स की भूख' के चलते बढ़ रहा है एडल्‍ट क्राइम- मद्रास हाई कोर्ट
मर्दों में बढ़ते 'सेक्‍स की भूख' के चलते बढ़ रहा है एडल्‍ट क्राइम- मद्रास हाई कोर्ट
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot