Nokia 2.3 vs Redmi Go: दो कंपनी के सबसे सस्ते स्मार्टफोन में सबसे अच्छा कौन...?

|

Nokia कंपनी ने हाल ही में अपना एक नया स्मार्टफोन लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन का नाम Nokia 2.3 है। यह एक बजट स्मार्टफोन है। इस स्मार्टफोन को कंपनी ने कम कीमत में पेश करके स्मार्टफोन का कम यूज़ करने वाले यूज़र्स के लिए एक अच्छा विकल्प दिया है।

Nokia 2.3 vs Redmi Go: दो कंपनी के सबसे सस्ते स्मार्टफोन में सबसे अच्छा कौन...?

 

इस रेंज में काफी स्मार्टफोन हैं, जो यूज़र्स को पूरी तरह से संतुष्ट कर सके। फिलहाल, इस स्मार्टफोन को इंडिया में लॉन्च नहीं किया गया है लेकिन नोकिया इंडिया की वेबसाइट पर इस स्मार्टफोन को लिस्ट जरूर कर दिया गया है। इसका मतलब है कि इंडिया में भी इस स्मार्टफोन को जल्दी ही लॉन्च किया जाएगा।

Nokia 2.3 की सभी बातें

Nokia 2.3 की सभी बातें

सबसे पहले हम नोकिया के नए स्मार्टफोन की बात करते हैं। नोकिया इंडिया की वेबसाइट में इस स्मार्टफोन को नोकिया कंपनी ने 5,999 रुपए में लिस्ट किया है। इसका मतलब है कि इंडिया में लॉन्च होने के बाद ये स्मार्टफोन 5,999 रुपए का होगा। इस स्मार्टफोन को कंपनी ने तीन कलर में पेश किया है, जिसमें चारकोल, सियान ग्रीन और सैंड कलर शामिल हैं।

कैमरा और कनेक्टिविटी
 

इस फोन में सेल्फी और वीडियो कॉलिंग करने के लिए भी नोकिया कंपनी ने 5 MP का एक कैमरा दिया है, जिसका अपर्चर f/2.4 है। इस फोन में कंपनी ने स्टोरेज के लिए 32 जीबी इंटरनल स्टोरेज दी है, जिसे यूज़र्स जरूरत पड़ने पर 400 जीबी तक बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा इस स्मार्टफोन में कंपनी कनेक्टिविटी के लिए सभी खास फीचर्स दिए गए हैं।

इसमें कंपनी ने 4G LTE, Wi-Fi 802.11 b/g/n, ब्लूटूथ v5.0, GPS/ A-GPS, माइक्रो-USB (v2.0) और 3.5mm हेडफोन जैक दिया गया है। इसके अलावा कंपनी ने इस स्मार्टफोन को ज्यादा देर तक चलने के लिए यानि दमदार बैटरी बैकअप के लिए 4,000 एमएएच की बैटरी दी गई है। अब देखना होगा कि नोकिया कंपनी का ये स्मार्टफोन इंडिया में कब लॉन्च होता है और लोग इस स्मार्टफोन को कितना पसंद करते हैं।

Redmi Go की खास बातें

Redmi Go की खास बातें

Xiaomi Redmi Go की कीमत कंपनी ने अपने Redmi Go के 1GB रैम और 8 जीबी इंटरनल स्टोरेज वाले वेरिएंट को 4,499 रुपये की कीमत के साथ लॉन्च किया है। Xiaomi Redmi Go स्पेसिफिकेशन कंपनी ने अपने स्मार्टफोन को 5 इंच की HD डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया है।

वहीं, स्मार्टफोन Snapdragon 425 SoC से लैस है। स्टोरेज के लिए फोन में 1GB की रैम और 8GB इंटरनल स्टोरेज दी गई है। जिसे माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है। खास बात यह है कि यह स्मार्टफोन 20 से ज्यादा भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं को स्पोर्ट करता है। वहीं मदद के लिए फोन में गूगल एसिसटेंट हिंदी में दिया गया है।

कैमरा सेटअप

कैमरा की बात करें तो स्मार्टफोन के बैक में 8 मेगापिक्सल का कैमरा दिया है। जो LED Flash के साथ आता है। वहीं सेल्फी के लिए 5 मेगापिक्सल का कैमरा मौजूद है। फोन में कनेक्टिविटी के लिए ड्यूल सिम कार्ड स्लॉट+ माइक्रोएसडी स्लॉट, ब्लूटूथ v4.1, एफएम रेडियो, माइक्रो यूएसबी पोर्ट, जीपीएस, वाई-फाई, और 3.5 एमएम ऑडियो जैक जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं। फोन 3,000mAh की बैटरी के साथ आता है।

नोकिया के ये स्मार्टफोन यूज़र्स के लिए पर्फेक्ट साबित हो सकता है। इस फोन की तुलना अगर किसी फोन से करें तो वो शाओमी कंपनी का Redmi Go हो सकता है। इस स्मार्टफोन की कीमत भी 5000 रुपए के करीब है। इन दोनों स्मार्टफोन के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। आप इनके बारे में पढ़कर समझ सकते हैं कि 5000 रुपए की रेंज में आप किस स्मार्टफोन को खरीद सकते हैं।

निर्णय: दोनों में कौनसा बेहतर

इन दोनों से किसी बेहतर स्मार्टफोन की बात करें तो ये काफी मुश्किल काम है। ऐसा इसलिए है कि अगर आप 6000 रुपए की रेंज तक पैसे खर्च कर सकते हैं तो निश्चित तौर Nokia 2.3 एक अच्छा स्मार्टफोन है। इसमें कंपनी ने 6,000 रुपए में ही दो कैमरा सेटअप, जिसमें एक कैमरा 13 और दूसरा 2 के साथ 5 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दे रखा है।

इसके अलावा भी इस स्मार्टफोन का ओवरऑल फीचर काफी बढ़िया है। वहीं Redmi Go भी लगभग तमाम फीचर्स एक जैसे ही हैं लेकिन इसका कैमरा सेटअप थोड़ा कमजोर और शायद इसलिए इसकी कीमत भी थोड़ी कम है। तो 5000 तक में खरीदने के लिए ये स्मार्टफोन एक अच्छा विकल्प है लेकिन अगर आप 1000 रुपए तक अपना बजट बढ़ा सकते हैं तो हम आपको Nokia 2.3 खरीदने की सलाह देंगे।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Nokia company has recently launched a new smartphone of its own. The name of this smartphone is Nokia 2.3. If you compare this phone with a phone, then it can be Redmi Go of Xiaomi company. We are going to tell you about these two smartphones. You can understand by reading about them, which smartphone you can buy in the range of 5000 rupees.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X