बिना बिजली के चार्ज हो जाएगा ये मोबाइल फोन

By Super
|
बिना बिजली के चार्ज हो जाएगा ये मोबाइल फोन
बिना चार्जर के किसी मोबाइल के बारे में आपने कभी सोंचा है, हैरत में पड़ गए न मगर मोबाइल जगत में जल्‍द एक ऐसा अनोखा फोन आने वाला है जो बिना चार्जन के ही चार्ज होगा, बस इस नए फोन को चार्ज करने के लिए आपको उसे अपनी जेब में रखना पड़ेगा। जेब में रखते ही फोन चार्ज होना शुरू हो जाएगा। ईसीयू नाम के इस शानदार फोन में और भी कई फीचर दिए गए होंगे।

इस नयाब फोन के डिजायनर पेट्रिक हायलैंड ने बताया कि ईसीयू को पहली बार इसे फुल चार्ज करने में सात घंटे का समय लेगेगा इसके बाद फोन के आसपास 104 डिग्री फेरेनहाइट तापमान होने पर वह खुद चार्ज होने लगेगा। तकनीकी नजरिए से देखे तो इलेक्‍ट्रानिक उपकरणों में ओवरहीटिंग के लिए प्रयोग की जाने वाली तांबा प्‍लेट का प्रयोग नोकिया के ईसीयू में किया गया है।

 

फोन के पीछे वाले हिस्‍से में तांबे की परत चढ़ी हुई है, फोन के अन्‍दर दिया गया थर्मोजेनरेटर गर्मी पाते ही हीट एनर्जी को एलेक्‍ट्रानिक एनर्जी में बदल देगा और आपका फोन चार्ज होने लगेगा। हालाकि सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार नोकिया ने अभी इस फोन के निर्माण पर कोई विचार नहीं बनाया है। पर्यावरण के अनुकूल होने के साथ ईसीयू से बिजली की बचत भी होगी।

अमेरिका के पयार्वरण लिए यह फोन किसी वरदान से कम न होगा जहां हर साल 51,000 टच का मोबाइल कचरा निकलता है। मतलब इतने ढेरे सारे फोन को चार्ज करने के लिए बिजली बनाने के लिए निकलने वाली ग्रीन हाउस गैसों को कम किया जा सकता है। ऐसे इलाके जहां बिजली की काफी कमी है वहां पर नोकिया ईसीयू में दी गई टेक्‍नालॉजी काफी कारगर काम कर सकती है।

 
Best Mobiles in India

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X