India

Poco F4 5G Review : एक भरोसेमंद मिड-रेंज स्मार्टफोन

|

अगर आप भी एक मिड-रेंज स्मार्टफोन की तलाश में है तो आज का रिव्यू आपके लिए मददगार साबित हो सकता है क्योंकि आज मैं आपके लिए लेकर आई हूं Poco F4 5G का रिव्यू। Xiaomi का सब-स्मार्टफोन ब्रांड Poco किफायती स्मार्टफोन पेश करने के लिए जाना जाता है। Poco ने Poco F1 के साथ स्मार्टफोन की दुनिया में कदम रखा।

 

iQOO Neo 6 First Impressions: क्या कंपनी के दावे निकले सच ?iQOO Neo 6 First Impressions: क्या कंपनी के दावे निकले सच ?

लेकिन बात करें Poco F4 5G कैसा प्रदर्शन करता है? क्या यह स्मार्टफोन अपनी कीमत के अनुकूल है ? क्या यह कंपनी के किए गए वादों पर खरा उतरा है ? इन सभी सवालों का जवाब तो में आपको देने ही वाली हूं साथ ही मैं आपको स्मार्टफोन के सभी फायदे , नुकसान के साथ साथ इस स्मार्टफोन के एक्स फैक्टर भी बताने वाली हूं तो चलिए शुरू करते है आज का रिव्यू.....

Vivo X80 Pro रिव्यू : फ़ास्ट प्रोसेसर के साथ देता है बेस्ट फोटोग्राफी एक्सपीरियंसVivo X80 Pro रिव्यू : फ़ास्ट प्रोसेसर के साथ देता है बेस्ट फोटोग्राफी एक्सपीरियंस

PROS

- एक्सीलेंट परफॉरमेंस।
- 120Hz AMOLED डिस्प्ले के साथ डॉल्बी विजन।
- स्टीरियो स्पीकर के साथ डॉल्बी एटमॉस।
- 64MP प्राइमरी कैमरा के साथ OIS
- वजन में हल्का

Nokia G21 रिव्यू: दमदार बैटरी के साथ है एक बजट 4G स्मार्टफोनNokia G21 रिव्यू: दमदार बैटरी के साथ है एक बजट 4G स्मार्टफोन

CONS

- कोई माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट और हेडफोन जैक नहीं है।
- डिस्प्ले साइज को ध्यान में रखते हुए होनी चाहिए थी थोड़ी बड़ी बैटरी।
- डिज़ाइन में कुछ भी फैंसी नहीं है।

Tecno POVA 3 First Sale: दाम है कम पर बैटरी मे है महंगे फोन जितना दमTecno POVA 3 First Sale: दाम है कम पर बैटरी मे है महंगे फोन जितना दम

Poco F4 5G Review : डिज़ाइन

Poco F4 5G Review : डिज़ाइन

वैसे तो Poco F4 5G कई कलर वेरिएंट में उपलब्ध है पर मेरे पास ग्रीन वेरिएंट है। Poco F4 5G का डिज़ाइन प्रभावशाली है, पर डिज़ाइन में कुछ भी फैंसी नहीं है। फोन के निचले हिस्से में USB टाइप-सी पोर्ट (यूएसबी 2.0), प्राइमरी स्पीकर, प्राइमरी माइक्रोफोन और प्राइमरी स्पीकर है। फोन के ऊपरी हिस्से में सेकेंडरी स्पीकर, सेकेंडरी माइक्रोफोन और IR ब्लास्टर है।

सिम ट्रे भी नीचे की तरफ है और दो नैनो-सिम कार्ड स्लॉट सेट कर सकते है। पावर बटन और वॉल्यूम बटन दाईं ओर है, जहां पावर बटन भी फिंगरप्रिंट सेंसर के रूप में दोगुना हो जाता है। मुझे इसकी एक अच्छी बात यह भी लगी यह बहुत भारी स्मार्टफोन नहीं है,साथ ही पीछे का ग्लास इसे प्रीमियम लुक देता है, हालांकि साइड फ्रेम प्लास्टिक का है। कुल मिलाकर, डिजाइन के मामले में, Poco F4 में पेश करने के लिए कुछ खास नहीं है।

Poco F4 5G Review : डिस्प्ले
 

Poco F4 5G Review : डिस्प्ले

मुझे इसकी एक अच्छी बात यह भी लगी यह बहुत भारी स्मार्टफोन नहीं है,साथ ही पीछे का ग्लास इसे प्रीमियम लुक देता है, हालांकि साइड फ्रेम प्लास्टिक का है।

Poco F4 में FHD+ रेजोल्यूशन के साथ 6.67-इंच E4 AMOLED डिस्प्ले और 120Hz रिफ्रेश रेट है। Poco F4 में प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स जैसे प्रमुख ओटीटी प्लेटफॉर्म पर एचडीआर कंटेंट स्ट्रीमिंग के लिए डॉल्बी विजन सर्टिफिकेशन और एचडीआर 10+ सर्टिफिकेशन भी है। Poco F4 में 20MP सेल्फी कैमरा रखने के लिए टॉप सेंटर पर एक पंच होल के साथ एक फ्लैट डिस्प्ले है। Poco F4 का डिस्प्ले के मामले में मॉडर्न लुक देता है।

Poco F4 5G Review : परफॉर्मेंस

Poco F4 5G Review : परफॉर्मेंस

Poco F4 5G क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 870 SoC द्वारा संचालित है, एक स्पीड बिन्ड स्नैपड्रैगन 865 SoC। प्रोसेसर को LPDDR5 रैम (12GB तक) और 256GB तक UFS 3.1 स्टोरेज के साथ जोड़ा गया है। जबकि स्नैपड्रैगन 870 नए या सबसे शक्तिशाली प्रोसेसर नहीं है, कंपनी का दावा है कि यह स्नैपड्रैगन 888 और स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 की तुलना में अधिक अनुकूलित और ऊर्जा-कुशल है। कंपनी इसे साबित करने के लिए सीपीयू थ्रॉटलिंग टेस्ट का उपयोग कर रही है। अंत में, Poco F4 5G MIUI 13 पर आधारित Android 12 चलाता है, हालांकि इसका अपना 'पोको लॉन्चर' है। जबकि पोको फोन को एंड्रॉइड 12 पर देखना अच्छा है ।

Poco F4 5G Review : कैमरा

Poco F4 5G Review : कैमरा

कैमरा की बात करें तो Poco F4 5G में पीछे की तरफ 64MP प्राइमरी सेंसर, 8MP अल्ट्रा-वाइड एंगल लेंस और फिर 2MP मैक्रो लेंस के साथ ट्रिपल कैमरा सेटअप है। फ्रंट में, 20MP का सेल्फी कैमरा है जो 1080p वीडियो रिकॉर्डिंग क्षमता के लिए सपोर्ट करता है। Poco F4 5G कंपनी का पहला स्मार्टफोन है जिसमें OIS या ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन की सुविधा है।

पोको ने F4 5G पर कई नए फीचर्स जैसे नाइट मोड, 64MP मोड, व्लॉग मोड, टाइम-लैप्स में बेक किया है, और प्री-बिल्ट फिल्टर के साथ मूवी इफेक्ट मोड भी है। कुल मिलाकर, Poco F4 का कैमरा परफॉर्मेंस काफी संतोषजनक है। साथ ही, ध्यान दें कि Poco F4 60fps तक 4K वीडियो रिकॉर्डिंग को भी सपोर्ट करता है और 720p रेजोल्यूशन पर स्लो-मोशन 960fps वीडियो के लिए भी सपोर्ट है।

 

Poco F4 5G Review : कनेक्टिविटी और कीमत

Poco F4 5G Review : कनेक्टिविटी और कीमत

6GB रैम विकल्प के लिए 27,999 रुपये, 8GB रैम के लिए 29,999 रुपये और 12GB रैम के लिए 33,999 रुपये है।
जहां तक कनेक्टिविटी का सवाल है, पोको एफ4 दोनों स्लॉट में 5जी नेटवर्क को सपोर्ट करता है और 10 5जी बैंड को सपोर्ट करता है। डिवाइस ब्लूटूथ 5.2 और डुअल-बैंड वाई-फाई को सपोर्ट करता है। हालाँकि, वाई-फाई 6 के लिए कोई समर्थन नहीं है।

Poco F4 5G Review: बैटरी लाइफ

Poco F4 5G Review: बैटरी लाइफ

डिवाइस 4,500 mAH की बैटरी से लैस है जो 67W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है और फास्ट चार्जर बॉक्स में शामिल है। फोन को 40 मिनट से कम में फुल चार्ज किया जा सकता है और इसे एक प्रतिशत से 50 प्रतिशत तक चार्ज होने में करीब 13 मिनट का समय लगता है। मुझे ऐसा लगता है कंपनी को डिस्प्ले के साइज को ध्यान में रखते हुए, थोड़ी बड़ी बैटरी, जैसे कि 5,000 mAh की बैटरी शामिल करनी चाहिए थी।

Poco F4 5G Review: Verdict

Poco F4 5G Review: Verdict

Poco F4 5G, Poco F1 से इतना अलग नहीं है। हम कह सकते हैं कि Poco F4, Poco F1 का 2022 वैरिएंट है। साधारण डिज़ाइन से लेकर अच्छे फीचर , कैमरा और परफॉरमेंस के साथ पोको F4 एक अच्छा मिड-रेंज स्मार्टफोन है।

 

भारत में Samsung Galaxy M52 5G पर मिल रहा है धमाकेदार डिस्काउंटभारत में Samsung Galaxy M52 5G पर मिल रहा है धमाकेदार डिस्काउंट

Most Read Articles
Best Mobiles in India

English summary
Poco F4 5G Review: If you are also looking for a mid-range smartphone, then today's review can prove to be helpful for you because today I have brought you Poco F4 5G Review. Xiaomi's sub-smartphone brand Poco is known for offering affordable smartphones. Poco entered the smartphone world with the Poco F1.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X