Subscribe to Gizbot

बार-बार फोन होता है हैंग, तो जरूर ट्राई करें ये टिप्स

Posted By: Devesh Jha

तकनीक की इस बढ़ती दुनिया में स्मार्टफोन ने सभी लोगों के दिलों-दिमाग में एक अलग ही छवि बना ली है। स्मार्टफोन के जरिए लोगों के कई काम घर बैठे बड़ी आसानी से हो जाते हैं।

इससे लोगों का समय और पैसे दोनों की बचत होती है। हालांकि स्मार्टफोन से जुड़ी भी कई परेशानियां होती हैं, जिसमें सबसे कॉमन है फोन का हैंग होना।

आप कोई जरूरी कॉल करने जा रहे हैं या फोन में जरूरी फाइल देख रहे हैं, ऐसे में आपका फोन अचानक हैंग हो जाए तो आपके पास फोन को रिस्टार्ट करने और इंतजार करने के अलावा कोई और ऑप्शन नहीं होता है।

बार-बार फोन होता है हैंग, तो जरूर ट्राई करें ये टिप्स

क्या आप जानते हैं कि स्मार्टफोन अचानक फ्रीज या हैंग हो जाए, तो तत्काल आप उसे ठीक करने के लिए क्या कर सकते हैं? आज हम आपको कुछ ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आपको स्मार्टफोन की हैंगिंग प्रॉब्लम का सामना नहीं करना होगा।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

1. फोन को चार्ज करें-

जब भी इस तरह की कोई समस्या उत्पन्न होती है, तो सबसे पहले आप अपने फोन को चार्जर से कनेक्ट करें। क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि आपके फोन की बैट्री अचानक खत्म हो जाती है वो फ्रीज हो जाता है। ऐसे में आप फोन को चार्ज करेंगे को वो वापस चालू हो जाएगा।

2. फोन को स्विच ऑफ करें-

जब आप अपने फॉन को चार्ज में लगा देंगे तब अपने फोन को स्विच ऑफ करें। अगर आपका फोन उस केस में स्विच ऑफ भी नहीं हो रहा है तो आप नीचे लिखे स्टेप्स को फॉलो करें।

3. फोन को रिस्टार्ट करने की कोशिश करें-

अगर आपका फोन को स्विच ऑफ नहीं कर पा रहें तो आप बार-बार री-स्टार्ट (RESTART) करने की कोशिश करें। इसके लिए आप अपने फोन का पॉवर बटन और ध्वनि (व्लूयम) बटन को एक साथ करीब 10 सकेंड के लिए दबाकर रखें।

4. बैट्री को निकालें (अगर संभव हो तो)-

अगर आपका फोन री-स्टार्ट भी नहीं हो रहा तो अगर आपके फोन से बैट्री को निकालने की सुविधा है तो वैसा करें। फोन का बैक कवर खोलकर बैट्री निकालें और कुछ देर बाद उसे दोबारा लगाएं और फोन को ऑन करें।

5. जिस एप्लिकेशन से समस्या हो रही हो, उसे अनइंस्टॉल करें-

अगर आपका स्मार्टफोन बार-बार फ्रीज या हैंग हो रहा है तो आप गौर करें कि किस एप्लिकेशन को चलाते वक्त आपके फोन में ऐसी समस्या हो रही है। बार-बार गौर करने के बाद आपको पता चल जाएगा कि किस एप्लिकेशन की वजह से आपके फोन में ऐसी समस्याएं हो रही है। एप्लिकेशन को पहचाने के बाद आप उसे अपने फोन से अनइंस्टॉल कर दें। एप्लिकेशन को अनइंस्टॉल करने के बाद आप अपने अपने फोन को स्विच ऑफ करें और कुछ देर तक ऑफ ही रखे। थोड़ी देर के बाद पुन: अपने स्मार्टफोन को स्विच ऑन करें और अपने स्मार्टफोन का बिना किसी परेशानी इस्तेमाल करें।

री-सेट करें फोन

अगर आपके स्मार्टफोन में ये समस्या बार-बार हो रही है और आप उस गलत एप्लिकेशन को पहचान नहीं पा रहे हैं तो आप अपने फोन को री-सेट कर सकते हैं।

री-सेट करने की प्रक्रिया-

अपने फोन के सेटिंग में जाएं -> री-सेट सेटिंग को दबाएं -> इसके बाद डेटा री-सेट, फोन री-सेट या टैबलेट री-सेट का विकल्प आएगा, उसे दबाएं -> ERASE EVERYTHING (सबकुछ मिटाएं) -> इंतजार करें -> फोन री-स्टार्ट करें

याद रखें कि ERASE EVERYTHING को दबाने से आपके स्मार्टफोन का सभी डेटा, इंटरनल स्टोरेज, पिकचर्स, वीडियो जैसी तमाम चीजें डीलिट हो जाएंगी, लेकिन फोन री-सेट हो जाएगा।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Android phone hanging problems occurs due to several reasons so if you are facing the same problem then follow these tips. can Solve smartphone Hanging Problem with these Tips.
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot