Samsung के ये मोबाइल फोन भारत में जल्द हो जाएँगे बंद, जानिए कारण

|

दक्षिण कोरियाई टेक दिग्गज सैमसंग (Samsung) कथित तौर पर भारत में फीचर फोन (Samsung Feature Phone) के मार्केट को बंद करने की योजना बना रही है, जो कीमत में कम है लेकिन मात्रा में अधिक है। कंपनी इस दिसंबर तक अपने कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग पार्टनर डिक्सन के साथ देश में फीचर फोन के आखिरी सेट को मैन्युफैक्चर करेगी इसके बाद नहीं। इकोनॉमिक टाइम्स की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार सैमसंग अपना फोकस उन डिवाइसेज पर रखना चाहती है, जिनकी कीमत 15,000 रुपये या इससे ज्यादा है, यानी अब भारत में Samsung के कम कीमत वाले फीचर फोन नहीं आ पाएंगे।

 
Samsung के ये मोबाइल फोन भारत में जल्द हो जाएँगे बंद, जानिए कारण

Samsung जल्द ही भारत में बंद कर देगी फीचर फोन की मैन्यूफैक्चरिंग

अब अगर कारण जानने की बात करें, तो Samsung अपने प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) योजना के टारगेट्स को पूरा करने के लिए ऐसा कर सकती है। जो कंपनियां 15,000 करोड़ रुपये या उससे अधिक कीमत के हैंडसेट फैक्ट्री कीमत में बनाती हैं, उन्हें केवल पीएलआई योजना का लाभ मिलेगा।

इसके अलावा, भारत में स्मार्टफोन की औसत बिक्री मूल्य बढ़ रहा है और वर्तमान में 10,000 रुपये से 20,000 रुपये के सेगमेंट में है। इस प्रकार, सैमसंग का यह कदम समझ में आता है।

रिपोर्ट के अनुसार, सैमसंग ने पहले ही अपने चैनल पार्टनर्स से बात कर ली है और उन्हें साल के अंत तक देश में फीचर फोन मार्केट से बाहर निकलने के बारे में सूचित कर दिया है।

यहां तक ​​कि फीचर फोन के बाजार में भी तेजी से गिरावट आ रही है क्योंकि बाजार में नए जमाने की टेक्नोलॉजी किफायती दरों पर आ रही है। एक काउंटरपॉइंट रिसर्च रिपोर्ट में कहा गया है कि 2022 की पहली तिमाही में फीचर फोन शिपमेंट में साल-दर-साल 39% की गिरावट आई है।

Samsung के ये मोबाइल फोन भारत में जल्द हो जाएँगे बंद, जानिए कारण

यहां तक ​​कि टेलीकॉम ऑपरेटर्स भी भारत में यूजर्स को 4G और 5G कनेक्टिविटी वाले स्मार्टफोन्स में शिफ्ट होने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। ऐसे फीचर फोन हैं जो 4G कनेक्टिविटी को सपोर्ट करते हैं, लेकिन वे वह सब कुछ करने में सक्षम नहीं हैं जो स्मार्टफोन कर सकते हैं। Jio ने दो किफायती फीचर फोन लॉन्च करने के बाद एक किफायती 4G स्मार्टफोन भी लॉन्च किया था।

 

यूजर्स आज पहले से कहीं ज्यादा स्मार्टफोन चाहते हैं और यह मांग यहीं से बढ़ने वाली है। इस प्रकार, फीचर फोन मार्केट में निवेश करना सैमसंग के लिए यहां से एक बहुत ही आकर्षक लॉन्ग टर्म बिजनेस नहीं होगा। भले ही, देश में अभी भी करोड़ों 2G कस्टमर्स हैं जो आने वाले वर्षों में फीचर फोन पर निर्भर रहेंगे।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Samsung Will Soon Stopped Feature Phone Market In India

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X