Subscribe to Gizbot

10 तरीकों से पुराने टैबलेट और मोबाइल का करें Smart Use

Posted By: Devesh Jha

आजकल ज्यादातर लोगों के पास एक से ज्यादा एंड्रॉइड फोन या आई-फोन या एक एंड्रॉइड और एक आई-पेड होते हैं। ऐसे में कई लोग अपने पुराने हेंडसेट को बेच देते हैं, क्योंकि उन्हें उसका कोई उपयोग नजर नहीं आता।

अगर आपके पास कोई एक्स्ट्रा फोन या टैब है तो आप उसे घर पर कई कामों में इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे मीडिया स्ट्रीमिंग के लिए, स्मार्ट रिमोट की तरह या अन्य कुछ।

10 तरीकों से पुराने टैबलेट और मोबाइल का करें Smart Use

ऐसे आप अपने टैबलेट को इस्तेमाल भी कर पाएंगे। एक से ज्यादा एंड्रॉइड सेट या आई-पेड का इस्तेमाल कैसे करना है, इसके बारे में हम आपको अपनी इस स्टोरी में बताएंगे।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

1. Steam Media

एंड्रॉइड और आईओएस में कई मीडिया स्ट्रीमिंग ऐप्स हैं। आप इन एप्लिकेशन में से एक को अपने पुराने टैबलेट या एंड्रॉइड उपकरणों पर स्थापित कर सकते हैं। इसके बाद आप इसे अपने समान स्पीकर के साथ उपयोग करना शुरू कर सकते हैं। अगर आपके पास कोई पोर्टेबल ध्वनि प्रणाली नहीं है तो संगीत बजाना आपके लिए बहुत आसान हो सकता है।

2. Smart Remote

आप में से बहुत से लोगों को यह नहीं पता होगा कि एंड्रॉइड और आईओएस उपकरणों को स्मार्ट टीवी, एसी, रेफ्रिजरेटर आदि के लिए रिमोट कंट्रोल के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए, एंड्रॉइड और आईओएस दोनों ही उपकरणों में बहुत सारे स्मार्ट रिमोट एप्लिकेशन मौजूद हैं।

3. PC Companion

अगर आपके पास डेस्कटॉप पीसी है और आप इसे एक वर्कस्टेशन के रूप में उपयोग करते हैं तो कुछ टेबलेट आपके पीसी के कार्यों में मदद कर सकता है।

4. Using as Second Computer Monitor (दूसरे मॉनिटर के रूप में इस्तेमाल करें)

आप अपने टेबलेट को अपने पीसी के दूसरे मॉनिटर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने पीसी से अपने टेबलेट की स्क्रीन को जोड़ने के लिए कई एप्लिकेशन मौजूद है। इसके अलावा वायर कनेक्सन के जरिए भी आप टेबलेट को पीसी से जोड़कर अपने टेबलेट स्क्रीन को मॉनिटर बना सकते हैं।

5. Gaming Console

एंड्रॉइड और आईओएस यानी आई-पैड कई तरह के गेमिंग एप्स को भी सपोर्ट करते हैं और इन गेमिंग एप्स में लगातार बढ़ोतरी भी होती जा रही है। लिहाजा अपने अपने एक्सट्रा आई-पैड या फोन को अपना गेमिंग कंसोल भी बना सकते हैं।

6. Smart Controller

सभी प्रकार के वाईफ़ाई नियंत्रित सामान जैसे बल्ब, स्विचेस आदि को आप पुराने टैबलेट के माध्यम से नियंत्रित कर सकते हैं। इसके लिए आपको एप्लिकेशन इंस्टॉल करके अपने टैबलेट को एक निश्चित जगह पर रखना होता है।

7. Surveillance Camera

अगर आपके पुराने टैबलेट में कैमरे की सुविधा हैं तो आप इसका उपयोग अपने घर, ऑफिस में एक खूफिया कैमरे के तौर पर कर सकते हैं। यह आपके घर-ऑफिस में एक बड़ा अच्छा सुरझा कवच भी बन सकता है। इसके लिए बस आपको एक बढ़िया एप्लिकेशन इंस्टॉल करना होगा।

8. Mini TV

आप अपने पुराने आईफोन या एंड्रॉइड को छोटे टीवी के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आजकल यू-ट्यूब सबसे बड़ा मीडिया का स्त्रोत हैं। इसके अलावा भी कई एप हैं जिन्हें इंस्टॉल कर इंटरनेट की मदद से आप अपने पुराने टैबलेट में टीवी का मजा ले सकते हैं।

9. Ebook Reader

किसी भी तरह की किताबी जानकारी लेने के लिए भी अपने पुराने एंड्रॉइड या आईफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। एंड्रॉइड और आईफोन हर तरह की डिजिटल फाइल्स खोलने में सक्षम हैं और लोग ज्यादातर ई-बुक पढ़ना भी पसंद कर रहे हैं।

10. Storage Device

अगर आपके टैबलेट में ज्यादा इंटरनल और एक्सटर्नल मेमोरी स्पेस है, तो आप किसी भी प्रकार की जानकारी या डेटा को स्टोर करने के लिए सफलतापूर्वक अपने डिवाइस का उपयोग कर सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Handy and cool uses of an old tablet or smartphone. Read more detail in Hindi.
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot