क्या सच में ये ट्रिक्स बढ़ाती हैं फ़ोन की बैटरी लाइफ!

Written By:

स्मार्टफोन को कई नई टेक्नोलॉजी का साथ मिलता जा रहा है, कई नए फीचर्स इसमें शामिल किए जा रहे हैं। फोन के कैमरे पर सबसे अधिक ध्यान दिया जाता है। लेकिन स्मार्टफोन की बैटरी की समस्या आज भी बनी हुई है। बैटरी जैसे फीचर की प्रोग्रेस काफी धीमी है। हालांकि ऐसा नहीं है कि अच्छी पॉवर की बैटरी वाले फोन नहीं हैं। कई कंपनियों ने 3-4000 mAh बैटरी के फोन पेश किए हैं। लेकिन पावरफुल प्रोसेसर होने के कारण बैटरी उस तरह परफॉर्म नहीं कर पाती है।

iPhone के 'i' के बारे में जानें ये 5 खास बातें!

बैटरी की यह समस्या लगभग हर स्मार्टफोन यूजर के साथ है। आइए नजर डालते हैं बैटरी सेव करने की उन सात अफवाहों पर-

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

हमने कई बार सुना है कि यदि फोन की बैटरी सेव करनी है तो जो एप यूज में नहीं हैं उन्हें बंद कर दिया जाए। लेकिन फोन थोड़े अलग तरह से डिजाईन किए जाते हैं। जब आप फोन में किसी एप का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो उस एप की प्रोसेस बंद हो जाती है। जिससे आपकी बैटरी नहीं खर्च होती।

#2

कहते हैं कि फोन का वाई-फाई बंद कर दिया जाए तो बैटरी खर्च होने से बच सकती है। लेकिन ऐसा नहीं है। यदि आपका फोन अच्छे वाई-फाई से कनेक्टेड है तो फोन काफी कम एनर्जी लेते है, हालांकि जब फोन वाई-फाई कनेक्शन के लिए स्ट्रगल कर रहा हो तो बेहतर है कि उसे ऑफ कर दिया जाए।

#3

फोन में कई सरे ऐसे फीचर्स होते हैं हो हमारी लोकेशन नेविगेट करते हैं। इन्हें बंद करने से आप अपनी बैटरी में कोई बड़ा सुधार नहीं देख सकते हैं। इसलिए इन्हें बंद करना कोई हल नहीं है।

#4

कई कंपनियों का कहना है कि यदि आप फोन में सेलुलर यूज करें तो अधिक बैटरी इस्तेमाल होती है वहीं यदि वाई-फाई का प्रयोग करें तो कम। जबकि ऐसा बिलकुल नहीं है। वाई-फाई यूज करने से अधिक बैटरी खर्च होती है बजाय सेलुलर।

#5

हर कोई यही बात कहता है कि फोन के साथ जो चार्जर आए केवल उसे ही इस्तेमाल करें। दूसरा चार्जर यूज करने से फोन की बैटरी लाइफ पर असर पड़ता है। जबकि एक अच्छा व विश्वसनीय कंपनी का चार्जर यूज करने से ऐसा नहीं होता।
हां, यदि आप कोई सस्ता सा चार्जर से अपने ओरिजिनल चार्जर को रिप्लेस कर रहे हैं तो यह आपके परेशानी पैदा कर सकता है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
We all go through the problem of Battery issues of phone. Smartphone may get so many good features but this problem remains the same. here are some top battery myths.
Please Wait while comments are loading...
 वेटिंग टिकट से जुड़ा ये नियम हो चुका है लागू, क्‍या आपको मालूम है
वेटिंग टिकट से जुड़ा ये नियम हो चुका है लागू, क्‍या आपको मालूम है
ये था हनीप्रीत की जिंदगी का सबसे बड़ा दर्द, आसाराम ने जेल से भेजी थी 'दवा'
ये था हनीप्रीत की जिंदगी का सबसे बड़ा दर्द, आसाराम ने जेल से भेजी थी 'दवा'
Opinion Poll

Social Counting