कैसे करें डू नॉट कॉल में अपना नंबर रजिस्‍टर

Posted By: Staff

कैसे करें डू नॉट कॉल में अपना नंबर रजिस्‍टर

डु नॉट कॉल (डीएनसी) में अपना नम्‍बर दर्ज करना काफी आसान है इसके लिए सबसे पहले ग्राहकों को पहले अंग्रेजी में स्टार्ट 0 लिखकर 1909 पर एक एसएमएस भेजना होगा। इसके बाद ग्राहकों को एसएमएस द्वारा एक पंजीयन संख्या मिलेगी। मतलब आपका नम्‍बर डु नॉट कॉल (डीएनसी) में दर्ज हो चुका है इसका लाभ ग्राहक 1909 टोल फ्री नंबर पर फोन करके भी उठा सकते हैं। ग्रहकों को पंजीकरण कराने के 7 दिनों के अंदर डु नॉट कॉल (डीएनसी) की सेवा मिलने लगेगी। वहीं दूसरी और उपभोक्‍ताओं के पास कॉल पर पूरी तरह रोक लगाने (फुल ब्लॉक्ड) और आंशिक तौर पर रोक लगाने का विकल्‍प भी मौजूद होगा ।

क्या है डू नॉट कॉल (डीएनसी)

आपने यह तो पता होगा कि डु नॉट कॉल (डीएनसी) में अपना नम्‍बर दर्ज करने के बाद किसी भी टेलिमार्केटिंग कंपन की कॉल आपके फोन में नहीं आएगी मगर ये डूनॉट कॉल है क्‍या आइए हम आपको बताते है। ट्राई ने टेलीमार्केटिंग कंपनियों की अनचाही कॉलों से फोन उपभोक्‍ताओं को बचाने के लिए नेशनल डु नॉट कॉल (डीएनसी) की व्यवस्था लागू की है। डीएनसी एक ऐसा कंप्‍यूट्रीक्रत सिस्‍टम है जिसमें अपने मोबाइल नंबर का रजिस्ट्रेशन कराने वाले ग्राहकों को उनकी मर्जी के बगैर कोई भी टेलिमार्केटिंग कंपनी फोन नहीं कर सकती। अगर कोई कंपनी नम्‍बर रजिस्‍टर्ड होने के बाद भी कॉल या एसएमएस करती है तो उस पर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है।

डू नॉट कॉल का उल्‍लघंन करने पर कितना लगेगा जुर्माना

अगर कोई कंपनी इस नियम को तोड़ती है तो पहली बार उसे 25 हजार रुपये का जुर्माना भारना पड़ेगा, वहीं कंपनी इसके बावजूद दूसरी बार भी फोन या एसएमएस करती है तो उसे 5 हजार रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। तीसरी बार गलती करने पर दूरसंचार कपंनी को 80 हजार रूपए तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है।

Please Wait while comments are loading...
मुजफ्फरनगर ट्रेन हादसा: नॉर्दन रेलवे के जीएम समेत 8 के खिलाफ एक्‍शन
मुजफ्फरनगर ट्रेन हादसा: नॉर्दन रेलवे के जीएम समेत 8 के खिलाफ एक्‍शन
मुंबई: सड़क हादसे में दो टीवी एक्टर्स की मौत, कलर्स के एक सीरियल में काम करते थे दोनों
मुंबई: सड़क हादसे में दो टीवी एक्टर्स की मौत, कलर्स के एक सीरियल में काम करते थे दोनों
Opinion Poll

Social Counting