नोकिया आशा 302 यूज़र रिव्‍यू

Posted By:

नोकिया आशा 302 यूज़र रिव्‍यू

 

नोकिया ने हाल ही में स्‍मार्ट फोन आशा 302 लॉन्‍च किया। आशा सीरीज़ का यह फोन कैसा है, इसमें क्‍या-क्‍या खूबियां हैं और क्‍या कमियां हैं, बता रहे हैं खुद इस फोन को खरीदने वाले बेंगलुरु के अजय मोहन :-

मैंने नोकिया और एलजी के कई फोन पहले भी इस्‍तेमाल किये हैं। मुझे नोकिया के फोन ज्‍यादा अच्‍छे और यूज़र फ्रेंडली लगे, इसीलिए स्‍मार्ट फोन खरीदते वक्‍त मैंने नोकिया आशा 302 चुना। इस फोन की खूबियों की बात करें तो मेरे हिसाब से मध्‍यम बजट में यह बेहतरीन फोन है। इसकी बाजार में कीमत 6400 रुपए है। एक सप्‍ताह तक इस्‍तेमाल करने के बाद मैं गिज़बॉट डॉट कॉम को इस फोन कर रिव्‍यू भेज रहा हूं। इस फोन के विभिन्‍न फीचर्स पर एक-एक कर चर्चा करना चाहूंगा।

1. 3.2 मेगा पिक्‍सेल कैमरा- इस फोन का कैमरा लाजवाब है। इसका 4X ज़ूम पिक्‍चर की बेहतरीन क्‍वालिटी परोसता है। यदि आप दिल को छू लेने वाली फोटो खींचने के शौकीन हैं, तो यह फोन आपके इस शौक को जरूर पूरा करेगा। ट्रैफिक में फंसें हों या दोस्‍तों के बीच बैठे हों या फिर कहीं घूमने निकले हों जेब से फोन निकालें और एक क्लिक में नज़ारे को कैमरे में कैद कर लें।

2. 32 जीबी मैमोरी- इस फोन की मैमोरी का आप 32 जीबी तक बढ़ा सकते हैं। यही खासियत आपको प्रेरणा देती है वीडियो बनाने की। जब चाहे जहां चाहे जीवन के रंगीन पलों को वीडियो में सहेज सकते हैं। यही नहीं आप फिल्‍में, गाने और ढेर सारे पर्सनल डॉक्‍यूमेंट इसमें सहेज सकते हैं।

3. इसकी बड़ी स्‍क्रीन- इस फोन की बड़ी स्‍क्रीन पर आप अपनी फोटो, वीडियो का बेहतरीन लुक देख सकते हैं।

4. हिन्‍दी फॉन्‍ट- इस फोन में हिन्‍दी, मराठी, कन्‍नड़, तमिल, आदि समेत कई भाषाओं में फॉन्‍ट हैं। यानी आप अपनी भाषाओं में बनी वेबसाइट सीधे इस फोन पर देख सकते हैं।

5. स्‍क्रीन पर आसान ऑप्‍शन्‍स-  इस फोन पर आप अपने फेवरेट जैसे ईमेल, कैमरा, मैसेज, महत्‍वपूर्ण कॉन्‍टैक्‍ट, इंटरनेट, म्‍यूजिक, आदि को सहेज सकते हैं। जैसे मुझे फोटो खींचने का शौक है तो मैंने अपनी सेटिंग में सबसे पहले कैमरा लगा रखा है। यानी एक क्लिक पर कैमरा खुल जाता है। इसी तरह सोशल नेटवर्किंग के लोगो के साथ आपनी स्‍क्रीन पर हमेशा के लिये रख सकते हैं।

6. सोशल नेटवर्किंग- मेरे ट्विटर और फेसबुक पर दो-दो अकाउंट हैं। इस फोन पर मैं एक साथ दोनो अकांउट ऐक्‍सेस कर सकता हूं। साथ ही रीडिफ, याहू, जीमेल और वनइंडिया मेल सभी को मैं एक साथ एक्टिवेट कर सकता हूं। यानी इनमें से किसी पर भी कोई भी ई-मेल आयेगा, तो स्‍क्रीन पर अलर्ट दिखाई देगा।

7. कैलेंडर- मेरे पास ऑफिस और घर के तमाम काम रहते हैं। कई बार मैं भूल जाता हूं, लेकिन इस फोन के कैलेंडर ने मेरी भूलने की आदत में कहीं हद तक सुधार किया है। मैं इसके कैलेंडर पर जाकर अपने रिमाइंडर के अलावा मीटिंग, रिसेप्‍शन, शादी-ब्‍याह आदि कुछ भी सेट कर सकता हूं, ताकि समय पड़ने पर मेरा फोन मुझे याद दिला दे।

8. इंटरनेट कनेक्‍शन- इसमें वाईफाई की मदद से मैं अपने ऑफिस व घर के नेटवर्क पर वाईफाई के माध्‍यम से इंटरनेट ऐक्‍सेस कर सकता हूं, जिस वजह से मेरा मोबाइल इंटरनेट का बिल भी बचता है और स्‍पीड भी रहती है। खास बात यह है कि इसमें ब्राउजिंग स्‍पीड भी काफी अच्‍छी है। मैं बड़ी-बड़ी पिक्‍चर अपलोड व डाउनलोड आसानी से कर लेता हूं।

9. क्लिक एंड मेल- यदि आप कोई तस्‍वीर इस मोबाइल से खींचते हैं तो आप उसे तुरंत अपने फोल्‍डर में सेव कर अपने मित्रों को सीधे मेल कर सकते हैं।

10- प्रिंटिंग ऑपशन- यह फीचर लाजवाब है। इस फोन पर कोई भी तस्‍वीर खींच कर आप प्रिंटर से कनेक्‍ट कर सीधे प्रिंट कर सकते हैं। यही नहीं यदि आपके पास कोई अर्जेंट डॉक्‍यूमेंट ई-मेल पर आया है या मोबाइल में सेव है, तो सीधे प्रिंट कर सकते हैं।

11- टाइमलाइन- इसके फोटो एलबम पर टाइमलाइन सेट कर सकते हैं। यानी लेटेस्‍ट तस्‍वीरें सबसे ऊपर दिखेंगी और पिछली तिथियों पर खींची गईं तस्‍वीरें उसके बाद। ठीक उसी तरह जिस तरह आप फेसबुक का टाइमलाइन इस्‍तेमाल करते हैं यहां भी वैसे ही है।

12- इस पर आप किसी भी कंपनी के एप्‍लीकेशन अपलोड कर सकते हैं। जैसे कि मैंने वनइंडिया की न्‍यूज़ पढ़ने के लिये न्‍यूज़ हंट अपलोड कर रखा है। एक क्लिक पर मुझे दुनिया भर की सारी खबरें मिल जाती हैं।

13- फोटो एडिटिंग ऑप्‍शन- फोन में अगर आप फोटो को एडिट करना चाहते हैं तो इसके लिए एक फोटो एडीटर भी मौजूद है जिसमें आप आसानी से फोटो एडिट कर सकते हैं।

कमियां- इस फोन में कुछ कमियां भी दिखीं-

1. मैसेज डिलीट करना- कई मोबाइल फोन पर हमने देखा है कि यदि आपको एक साथ कई मैसेज डिलीट करने होते हैं, तो आप उन्‍हें पहले एक-एक कर मार्क कर लेते हैं और फिर एक शॉट में डिलीट कर सकते हैं। यह ऑप्‍शन इसमें नहीं है।

2. इंटरनेट- इसमें मैं जब भी इंटरनेट ऑन करता हूं, स्‍क्रीन पर ऊपर 'E' लिखकर आ जाता है, लेकिन ऑफ करने के बाद यह आइकन गायब नहीं होता। लिहाजा मुझे नहीं पता चल पाता है कि इंटरनेट ऑफ है या ऑन।

3. रेडियो- इस फोन पर मैंने रेडियो सेट किया और जब हेडफोन लगाकर सुना तो वो क्‍वालिटी नज़र नहीं आयी, जो एलजी के मोबाइल फोन पर सुनाई देती है। यूं कहिये कि रेडियो की क्‍वालिटी अच्‍छी नहीं है।

4. बिजनेस कार्ड- यदि आपको किसी का नंबर बिजनेस कार्ड के जरिये भेजना हो, तो इस फोन में काफी मुश्किल होती है, जबकि अन्‍य मोबाइल फोन पर आप सीधे कॉन्‍टैक्‍ट लिस्‍ट में जाकर आप बिजनेस कार्ड भेज सकते हैं।

सुझाव- इंटरनेट का प्रयोग करते समय फोन में कर्सर बन कर आता है जिससे किसी भी आइकॉन पर क्लिक करने में आसानी रहती है लेकिन अगर फोन में साधारण ट्रैक बटन की जगह ट्रैक बॉल दी गई होती तो इंटरनेट सर्फिंग करने में और आसानी रहती।

 

अगर आप भी अजय मोहन की तरह अपने फोन का रिव्‍यू देना चाहते हैं तो आपका स्‍वागत है अपना मोबाइल रिव्‍यू  hindi@oneindia.co.in पर मेंल करें।

Please Wait while comments are loading...
समुद्र में दुश्मनों के लिए सबसे बड़ी चुनौती बनेगा आईएनएस किलटन, नौसेना में शामिल हुआ युद्धपोत
समुद्र में दुश्मनों के लिए सबसे बड़ी चुनौती बनेगा आईएनएस किलटन, नौसेना में शामिल हुआ युद्धपोत
बहन के ससुर के लिए हिमाचल चुनाव में बीजेपी का प्रचार करेंगे सलमान खान
बहन के ससुर के लिए हिमाचल चुनाव में बीजेपी का प्रचार करेंगे सलमान खान
Opinion Poll

Social Counting