कैसे जानें कहीं स्‍मार्टफोन के अंदर पानी तो नहीं चला गया ?

Written By:

पानी और स्‍मार्टफोन का मेल कभी नहीं हो सका है, हम यहां तक वॉटरप्रूफ स्‍मार्टफोन भी पानी को अंदर जाने से सिर्फ रोकते हैं अगर पानी अंदर गया तो फोन को खराब होने से कोई नहीं बचा सकता। अब सबसे बड़ी मुश्‍किल ये है कैसे जाने की आपके फोन के अंदर पानी गया है जिससे उसे नुकसान पहुंच सकता है।

कैसे जानें कहीं स्‍मार्टफोन के अंदर पानी तो नहीं चला गया ?

नई टेक्‍नालॉजी के चलते स्‍मार्टफोन मैन्‍यूफैक्‍चर कंपनियों ने एक नया तरीका खोज निकाला है, फोन में ऐसे कई सेंसर और दूसरे संकेत दिए होते है जिनकी मदद से आप देखकर ये जान सकते हैं कि फोन में पानी गया है या नहीं।

रिलायंस के नए जियोफाई डिवाइस के साथ जियो सिम और 4जी डाटा मुफ्त

इसी तरह से स्‍मार्टफोन में लिक्‍विड कंट्रोल इंडीकेटर लगा होता है जो इस बात की जानकारी देता है कि फोन में पानी चला गया है जिससे आप टाइम रहते सही कदम उठा सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ये सेंसर कैसे काम करता है।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

अपनी बैटरी में लगी स्‍ट्रिप को देखिए

लीथियत आयन बैटरी जो कि लगभग आजकल सभी स्‍मार्टफोन में लगी होती है इनमें ऊपर की ओंर एक वॉटरस्‍ट्रिप लगी होती है, ये एक तरह का स्‍टीकर होता है जो सफेद रंग का दिखता है। अगर आपकी बैटरी में पानी का कुछ प्रभाव पड़ता है तो ये स्‍ट्रिप पिंक या फिर रेड यानी लाल रंग में बदल जाती है। यानी आपको संकेत मिल जाता है कि अब आपकी बैटरी यूज़ करने लायक नहीं है।

दूसरे फोन की बैटरी ट्राई करें

अगर आप चाहें तो इस तरह की स्‍टिप वाली बैटरी दूसरे स्‍मार्टफोन में लगा कर ये जान सकते हैं कि फोन में कहीं पानी तो नही गया।

आईफोन 6 और आईफोन 5 में कैसे जानें

अगर आपके पास आईफोन 6, आईफोन 6एस, आईफोन 6 प्‍लस, आईफोन 6एस प्‍लस,आईफोन 5 और आईफोन 5सी है तो उसके सिम को निकाल कर स्‍लॉट के अंदर देखे अगर आपको वहां पर कोई लाल रंग का डॉट दिखता है तो इसका मतलब आपके फोन के अंदर पानी जा चुका है और फोन कभी भी पूरी तरह से काम करना बंद कर सकता है।

पुराने आईफोन मॉडल में कैसे जाने

अगर आप पुराना आईफोन मॉडल यूज़ कर रहे हैं जैसे आईफोन 4, आईफोन 4एस, आईफोन 3जी तो उसमें एलसीआई इंडीकेटी, हेडफोन कनेक्‍टर या फिर 30 पिन कनेक्‍टर में लाल रंग का डॉट देखकर ये जान सकते हैं कि फोन में पानी गया है या नहीं।

सैमसंग के फोन में कैसे जाने

सैमसंग डिवाइसेस में एलसीआई इंडीकेटर बैटरी में आपको दिख जाएगा। जो पानी जाने के बाद लाल, पिंक या फिर परपल रंग में बदल जाएगा।

बैटरी के अंदर देखना न भूलें

कुछ स्‍मार्टफोन जैसे सैमसंग ऐजऐज और ड्रॉयड में एलसीआई इंडीकेटर बैटरी के अंदर लगा होता है, यानी बैटरी को निकालने के बाद आप ये चेक कर सकते हैं कि फोन पानी से डैमेज तो नहीं हुआ है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
There is a water sensor on smartphones that can check if your smartphone or its battery have suffered water damage. Take a look at this content to know more on how you can use it.
Please Wait while comments are loading...
इस खिलाड़ी से कोहली ने कहा- 'कैच पकड़ना नहीं आता तो स्लिप में खड़ा क्यों होता है'
इस खिलाड़ी से कोहली ने कहा- 'कैच पकड़ना नहीं आता तो स्लिप में खड़ा क्यों होता है'
छोटे भाई-बहन के साथ घर पर अकेली थी लड़की, दोस्त के साथ टूट पड़ा प्रधान का बेटा
छोटे भाई-बहन के साथ घर पर अकेली थी लड़की, दोस्त के साथ टूट पड़ा प्रधान का बेटा
Opinion Poll

Social Counting