Vivo X50 Pro और Vivo X50 Pro का गिंबल कैमरा सिस्टम क्या है..?

|

Vivo कंपनी ने कल एक नई फोन सीरीज भारत में लॉन्च किया है। इस नए फोन सीरीज में कंपनी ने दो नए फोन लॉन्च किए हैं। इन दो नए फोन के नाम Vivo X50 और Vivo X50 Pro है। इन दोनों फोन में कंपनी ने काफी सारे खास फीचर्स दिए हुए हैं। जिनके बारे में हमने आपको बताया ही है।

 

गिंबल कैमरा क्या है।

गिंबल कैमरा क्या है।

उन सभी खास फीचर्स में से एक अनोखा फीचर्स इस फोन के कैमरा सेटअप में दिया हुआ है, जिसका नाम गिंबल कैमरा है। अब बहुत सारे लोगों के मन में ये सवाल उठ रहे हैं कि आखिर ये गिंबल कैमरा क्या है और इसका काम क्या है...। आइए हम आपको इस गिंबल कैमरा और उसके फीचर्स के बारे में बताते हैं।

दोनों फोन में 4-4 कैमरे

दोनों फोन में 4-4 कैमरे

Vivo X50 और Vivo X50 Pro में कंपनी ने क्वॉड कैमरा सेटअप दिया हुआ है। इस कैमरा सेटअप के साथ इन दोनों फोन में काफी सारे फीचर्स दिए हुए हैं, लेकिन उनमें से एक काफी खास फीचर का नाम गिंबल फीचर है। गिंबल एक ऐसी चीज है जो किसी भी हिलने वाली चीज को बैलेंस करती है। ठीक उसी तरह जैसे की एक ट्राईपोड किसी डीसीएलआर या स्मार्टफोन को बैलेंस करने के लिए करता है।

ट्राईपोड जैसा काम करेगा गिंबल
 

ट्राईपोड जैसा काम करेगा गिंबल

आमतौर पर जब आप फोन से किसी चीज की वीडियो बनाते हैं तो आपका हाथ चाहे कितना भी स्थिर क्यों ना हो, वीडियो की फुटेज शेकिंग वाली हो ही जाती है। इसका समाधान करने के लिए आमतौर पर यूज़र्स अपने स्मार्टफोन को ट्राईपोड में लगाते हैं और वीडियो शूट करते हैं।

वीवो कंपनी की अनोखी कोशिश

वीवो कंपनी की अनोखी कोशिश

इस समस्या का समाधान वीवो कंपनी ने अपने इन दो स्मार्टफोन में करने की कोशिश की है। एक तरह से बोले तो वीवो कंपनी ने अपने स्मार्टफोन में ही एक मिनी ट्राईपोड सिस्टम फिट कर दिया है, जिसका नाम गिंबल कैमरा सिस्टम रखा है। इस सिस्टम की मदद से वीडियो फुटेज में शेकिंग नहीं होगी।

गिंबल सिस्टम का फॉर्मूला

गिंबल सिस्टम का फॉर्मूला

इस गिंबल कैमरा सिस्टम में एक मीटर टाइप ऑब्जेक्ट दिया हुआ है। इस ऑब्जेक्ट का नाम गिंबल राडा है। इसमें एक ऑन स्क्रीन एनिमेटेड बॉल यूज़र्स को फोन स्क्रीन पर दिखाई देगी। इससे पता चलेगा कि गिंबल की स्पीड कितनी है। इसी से ये बी पता चलेगा कि वीडियो का फ्रेम कब स्थिर है। इस तरह से वीडियो को शूट करते वक्त उसके फुटेज से शेक को कम करने में और वीडियो क्वालिटी को बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी।

इन दोनों फोन के फीचर्स

इन दोनों फोन के फीचर्स

इस फोन के फीचर्स के बारे में अगर आप पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारे पुराने आर्टिकल में पढ़ सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको इस फोन का रेट, वेरिएंट और इसकी बिक्री के बारे में बता रहे हैं। इसके अलावा इस फोन के कलर वेरिएंट के बारे में भी हम आपको बताएंगे।

Vivo X50 की कीमत

इस फोन का 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वाला वेरिएंट 34,990 का है। वहीं 8 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज वाला वेरिएंट 37,990 रुपए का है। इस फोन को फ्रॉस्ट ब्लू और ग्लेज़ ब्लैक में पेश किया गया है।

Vivo X50 Pro की कीमत

Vivo X50 Pro की कीमत

इस फोन को कंपनी ने 12 जीबी रैम और 256 जीबी इंटरनल स्टोरेज वाला वेरिएंट है। इस फोन को कंपनी एकमात्र वेरिएंट में लॉन्च किया है। इस फोन को कंपनी ने अल्फा ग्रे कलर में लॉन्च किया है। इस वेरिएंट की कीमत 49,990 रुपए है।

इन दोनों फोन की उपलब्धता

इन दोनों फोन की प्री-बुकिंग फ्लिपकार्ट, रिलायंस डिजिटल, क्रोमा, अमेज़न, पेटीएम मॉल, टाटा क्लिक समेत सभी ऑफलाइन और ऑनलाइन स्टोर्स में आज से ही शुरू हो रही है। इस फोन को 24 जुलाई से बिक्री के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Vivo X50 and Vivo X50 Pro have been introduced with a special Gimbal camera system. Let us tell you what the Gimbal Camera is and what are its benefits. Gimbal is something that balances any moving thing. Just like a tripod does to balance a DSLR or smartphone.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X