श्याओमी रेड्मी 4 या रेड्मी 4ए, जानिए कौन सा है आपके लिए बेस्ट!

Written By:

श्याओमी ने हाल ही में अपना नया बजट स्मार्टफोन रेड्मी 4 भारतीय मार्केट में उतारा है। कंपनी के अन्य बजट स्मार्टफोन की तरह ही यह भी काफी दमदार है। बात फोन के लुक्स की हो या फीचर्स कि रेड्मी 4 हर तरह से एक शानदार स्मार्टफोन लगता है।

श्याओमी रेड्मी 4 या रेड्मी 4ए, जानिए कौन सा है आपके लिए बेस्ट!

इससे पहले श्याओमी ने रेड्मी 4ए भारत में लॉन्च किया था। इस स्मार्टफोन को कंपनी ने 20 मार्च को पेश किया था। फीचर्स के मामले में यह फोन भी किसी से कम नहीं है। फोन का स्लीक डिज़ाइन और लाइट वेट इसे और खूबसूरत बनाता है।

श्याओमी रेड्मी 4 या रेड्मी 4ए, जानिए कौन सा है आपके लिए बेस्ट!

बात करें सबसे जरुरी फैक्टर 'कीमत' की तो दोनों ही बजट स्मार्टफोन हैं और 7,000 रुपए से भी कम कीमत में आते हैं। दोनों ही फोन मार्केट में इस रेंज में मौजूद अन्य बजट स्मार्टफोन को कड़ी टक्कर देते हैं। यदि आप भी श्याओमी के इन दोनों फोन को लेकर कंफ्यूज हैं तो लीजिए आपकी परेशानी हम दूर किए देते हैं।

जानते हैं दोनों स्मार्टफोन के बारे में, फोन के फीचर्स, डिज़ाइन और कीमत सभी पर डालते हैं एक नज़र और जानते हैं किस के लिए कौन सा फोन है बेहतर।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

श्याओमी रेड्मी 4ए

कॉम्पैक्ट बॉडी स्मार्टफोन श्याओमी रेड्मी 4ए आसानी से कैरी किया जा सकता है। फोन में यूनीबॉडी पॉलीकार्बोनेट कंस्ट्रक्शन दिया है। इस रेंज के अन्य स्मार्टफोन की तरह यह कम क्वालिटी का डिज़ाइन लुक नहीं देता है। फोन का लुक डिसेंट है वजन में काफी लाइट भी है।

रेड्मी 4ए में 5 इंच की डिस्प्ले है। यानी एक हाथ से इस फोन को ऑपरेट करने में कोई दिक्कत नहीं होती है। फोन की स्क्रीन वाइब्रेंट और ब्राइट है।

प्रोसेसर और ओएस

रेड्मी 4ए में 1.4GHz क्वालकॉम स्नैपड्रैगन चिपसेट दिया है। फोन की रैम 2जीबी की है। इस बजट स्मार्टफोन में एड्रेनो 308 जीपीयू भी दिया है जो कि बेहतर ग्राफ़िक्स क्वालिटी के लिए है। परफॉरमेंस के मामले में इस फोन में कोई दिक्कत नहीं आती है।

श्याओमी का यह फोन एंड्रायड 6.0 मार्शमेलो ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। फोन में कंपनी का एमआईयूआई 8 भी दिया है, जो कि कई नए फीचर्स के साथ आता है।

13एमपी कैमरा

यह बजट स्मार्टफोन कैमरा लवर्स को खुश कर सकता है। फोन में 13मेगापिक्सल का रियर कैमरा है, जिसके साथ एलईडी फ़्लैश लाइट है जो फोकस करने में क्विक है। इसमें फेज डिटेक्शन ऑटोफोकस भी दिया है। फ्रंट कैमरे की बात करें तो फोन में 5 मेगापिक्सल का कैमरा है। जो कि अच्छी सेल्फी क्लिक करने में समर्थ है, साथ ही इसमें एडवांस प्रो मोड है जो इमेज को ब्यूटीफाय करने की सुविधा देता है।

स्टोरेज और डूअल सिम

रेड्मी 4ए में 16जीबी की इंटरनल स्टोरेज है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से बढ़ाया जा सकता है। फोन की मैमोरी को 128जीबी तक एक्सपैंड कर सकते हैं। बजट स्मार्टफोन के लिए काफी है।

यह स्मार्टफोन हाइब्रिड डूअल सिम सपोर्ट के साथ आता है।

बैटरी और कनेक्टिविटी

श्याओमी के इस फोन में 3,120 mAh बैटरी है। कंपनी के अनुसार फोन में फ़ास्ट चार्जिंग दी गई है। फोन की बैटरी एक सिंगल चार्ज में 7 दिनों का स्टैंडबाय टाइम देती है।

कनेक्टिविटी के लिए फोन में सबसे जरुरी 4जी VoLTE फीचर दिया है। इसके अलावा वाई-फाई, ब्लूटूथ, जीपीएस आदि फीचर्स दिए गए हैं।

श्याओमी रेड्मी 4

श्याओमी रेड्मी 4 में यूनीबॉडी मेटल डिज़ाइन दिया है जो कि इसे प्रीमियम लुक देता है। इसका मेटल बैक देखने में बेहद कमाल है।

श्याओमी रेड्मी 4 स्मार्टफोन स्मार्टफोन 5 इंच की एचडी डिस्प्ले के साथ आएगा। फोन में 2.5 कर्व्ड ग्लास डिज़ाइन है। इसका मेटल बैक रेड्मी 4 को प्रीमियम लुक देता है। हालाँकि इससे फोन थोड़ा स्लिपरी जरुर हो जाता है।

प्रोसेसर और ओएस

रेड्मी 4 फोन में 1.4GHz ऑक्टा कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 430 चिपसेट प्रोसेसर है। जिसके साथ फोन में 2जीबी/3जीबी और 4जीबी रैम होगी।

फोन एंड्रायड 6.0 मार्शमेलो ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है, जिसके साथ ही श्याओमी का एमआईयूआई 8.2 स्किन इस पर दिया है। जिस पर एंड्रायड 7.0 अपडेट भी उपलब्ध होगा।

स्टोरेज

रैम और स्टोरेज की बात करें तो फोन 3 वैरिएंट में आता है। फोन का बेस वैरिएंट 2जीबी रैम व 16जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ आएगा। इसके बाद 3जीबी रैम, 32जीबी इंटरनल स्टोरेज और 4जीबी रैम व 64जीबी स्टोरेज के साथ आएगा। फोन की मैमोरी को माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 128 जीबी तक बढ़ा सकते हैं।

13 मेगापिक्सल कैमरा

रेड्मी 4एस कि ही तरह श्याओमी का यह फोन 13मेगापिक्सल का रियर कैमरा सपोर्ट करता है। फोन में एलईडी फ़्लैश, पीडीएएफ फीचर्स भी शामिल हैं। इसका फ्रंट कैमरा 5एमपी का है।

दमदार बैटरी

श्यावामी रेड्मी 4 दमदार बैटरी के साथ आता है कि जो कि 4100mAh पॉवर की है। फोन में फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट दिया है। कंपनी का कहना है कि यह दो दिनों का टॉक टाइम देती है। वहीं 18 दिनों का स्टैंडबाय टाइम भी देती है।

फिंगरप्रिंट स्कैनर और कनेक्टिविटी

यह हैंडसेट फिंगरप्रिंट स्कैनर फीचर के साथ आएगा। कनेक्टिविटी के लिए इसमें 4जी VoLTE सपोर्ट है। इसके अलावा वाई-फाई, 3.5mm ऑडियो जैक और माइक्रो यूएसबी पोर्ट भी है।

कीमत

रेड्मी 4ए की कीमत 5,999 रुपए है। जो कि फोन के फीचर्स को देखते हुए काफी सही लगती हैं। लेकिन यदि आप रेड्मी 4 पर नज़र डालें तो शायद अपना मन बदल लें। मात्र एक हजार रुपए अधिक में आपको मिलेगा रेड्मी 4। इसकी शुरूआती कीमत 6,999 रुपए है, जिसमें आपको 2जीबी रैम और 16जीबी रोम मॉडल मिलेगा। 3जीबी रैम और 32जीबी स्टोरेज की कीमत 8,999 रुपए है। जबकि 4जीबी रैम और 64जीबी इंटरनल स्टोरेज की कीमत 10,999 रुपए है। यह फोन मैट ब्लैक, एलिगेंट गोल्ड कलर वैरिएंट में मिलेगा।

हालाँकि यदि आपको ज्यादा हैवी यूज़ नहीं करना है तो आप रेड्मी 4ए के साथ जा सकते हैं। श्याओमी के ये दोनों ही स्मार्टफोन बेहद शानदार हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Xiaomi Redmi 4 or Redmi 4a Which the best option? Read more about both devices in Hindi.
Please Wait while comments are loading...
मैदान पर लौटते ही बांग्लादेश पर टूटा डिविलियर्स का कहर, 'दोहरा शतक' लगाकर बनाए कई रिकॉर्ड
मैदान पर लौटते ही बांग्लादेश पर टूटा डिविलियर्स का कहर, 'दोहरा शतक' लगाकर बनाए कई रिकॉर्ड
हरियाणवी सिंगर हर्षिता दहिया का हत्या से पहले का फेसबुक LIVE, सुनिए क्या कहा था उन्होंने...
हरियाणवी सिंगर हर्षिता दहिया का हत्या से पहले का फेसबुक LIVE, सुनिए क्या कहा था उन्होंने...
Opinion Poll

Social Counting