स्‍मार्टफोन कांसेप्‍ट जो दिखाएंगे भविष्‍य की राह

Posted By:

स्‍मार्टफोन की डिज़ाइन कितना मायने रखती है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि फोन में भले ही आप दुनिया के सारे फीचर क्‍यों न डाल दें लेकिन अगर उसकी डिज़ाइन अच्‍छी नहीं है तो उसे कोई खरीदना तो दूर कोई देखना भी पसंद नहीं करेगा इसी लिए किसी भी स्‍मार्टफोन को बनाने से पहले कंपनियां उस पर करोड़ों रुपए सिर्फ डिज़ाइन पर खर्च करती हैं। जैसे योटा फोन को ही ले लीजिए इस फोन में दो स्‍क्रीन दी गई है यानी इसे आप ड्युल स्‍क्रीन फोन भी कह सकते हैं।

पढ़ें: कम पैसों में लेना है स्‍मार्टफोन का मज़ा तो ले आईए कार्बन स्‍मार्टफोन

कांसेप्‍ट फोन हमेशा असली के फोन्‍स से अलग होते हैं क्‍योंकि कांसेप्‍ट डिज़ाइन बनाने के समय उसमें कई फीचर दिए जाते जिन्‍हें कभी ज्‍यादा लागत की वजह से हटा दिया जाता है तो कभी  इन्‍हें असली स्‍मार्टफोन देना मुमकिन नहीं होता। हम आपको आज कुछ ऐसे ही कांसेप्‍ट स्‍मार्टफोन डिज़ाइन के बारे में जानकारी देंगे जो अभी तक बाजार में लांच नहीं किए गए हैं।

पढ़ें: रोचक तस्‍वीरों के लिए कुछ भी कर सकता है ये फोटोग्राफर

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Tron phone

भले ही इसका कांसेप्‍ट देखने आपको अच्‍छा लगे लेकिन ये फोन कभी भी नहीं बनाया जा सकता। इसे Andrew D. Morgan ने ट्रॉन लिगेसी फिल्‍म से प्रेरित हो कर बनाया था।

Nokia 2030

Jim Chan द्वारा डिज़ाइन किए गए नोकिया 2030 में टाइटेनियम और ग्‍लास का प्रयोग किया गया है साथ में कलर फिल्‍म लगाई गई है। नोकिया 2030 में स्‍क्रेच रजिस्‍टेंट टच स्‍क्रीन लगी हुई है।

Modai

मोदाई नाम से भले ही आपको थोड़ा अजीब लगे लेकिन इसका कांसेप्‍ट डिज़ाइन अगर असल में आ जाता तो शायद मार्केट में ये धूम मचा रहा होता। इसमें एंड्रायड सपोर्ट के साथ बैक टच सपोर्ट दिया गया है साथ ही दिन और रात के लिए अलग-अलग थीम भी दी गई है।

EmoPulse

इसे आप फोन के साथ रिस्‍ट वॉच भी कह सकते हैं, इमो पल्‍स में आप एचडी वीडियो देखने के साथ 3डी व्‍यू का मज़ा ले सकते हैं साथ में 4जी सपोर्ट, 3.0 यूएसबी इसे और बेहतर बनाते हैं। इसकी मैमोरी 128 जीबी है।

iPhone PRO concept

आईफोन पीआरओ कासेप्‍ट Jinyoung Choi ने डिज़ाइन किया है जिसे खासतौर से फोटोग्राफर के लिए बनाया गया था इसमें यूजर फोन को कैमरा की तरह प्रयोग कर सकता है साथ ही इसमें एक छोटा सा प्रोजेक्‍टर भी लगा हुआ है जिसे यूजर सीधे किसी भी वीडियो और फोटो को बड़ी स्‍क्रीन में देख सकता है।

Philips Fluid

ओलिड स्‍क्रीन वाली फिलिप्‍स के फल्‍ड स्‍मार्टफोन में आप पॉकेट के अलावा अपने हाथों में पहन भी सकते हैं लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि इसे आप स्‍मार्टवॉच की तरह प्रयोग करें। इसे खासतौर से फैशन पसंद लोगों के लिए डिज़ाइन किया गया था।

Kambala

ये फोन कार ड्राइव करने वालों को ध्‍यान में रखते हुए डिज़ाइन किया गया था, देखने में ये किसी ब्‍लूटूथ हेडसेट की लगता है। इसके अलावा इसे स्‍किन कलर के हिसाब से एडजस्‍ट भी कर सकते हैं।

iPhone Next G

स्‍टारवार्स के कांसेप्‍ट पर डिज़ाइन किए गए इस फोन में एक प्रोजेक्‍टर भी लगा हुआ है जिसकी मदद से आप कहीं भी इसकी स्‍क्रीन और कीबोर्ड को प्रोजेक्‍ट करके यूज़ कर सकते हैं।

Two-Sided, Transparent Touch Screen

इस फोन को टच स्‍क्रीन टेक्‍नालॉजी पर बनाया गया है। इसे Fujitsu ने डिज़ाइन किया है। कंपनी ने इसमें दो साइड स्‍क्रीन टच स्‍क्रीन दी है जो किसी स्‍काईफाई मूवी में दिखने वाले फोन की तरह लगता है।

ZTE Eco-Mobius

ये फोन आने वाले समय में धूम मचा सकता था अगर इसे बाजार में जेडटीई उतार देता। इस फोन में आप अपनी पसंद कि हिसाब से फीचर घटा बढ़ा सकते हैं, इसे कई टूकड़ों में बांटा जा सकता है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
We can already do a million and one things with the smart phones in our pockets, but who knows what phones will be able to do in the future.
Please Wait while comments are loading...
24 घंटे बुआ के साथ रहने लगा था भतीजा, शराबी फूफा ने प्‍यार से बुलाया और फिर...
24 घंटे बुआ के साथ रहने लगा था भतीजा, शराबी फूफा ने प्‍यार से बुलाया और फिर...
VIDEO: 7 साल के बेटे ने बताया, क्यों मम्मी ने उतार दिया पापा को मौत के घाट ?
VIDEO: 7 साल के बेटे ने बताया, क्यों मम्मी ने उतार दिया पापा को मौत के घाट ?
Opinion Poll

Social Counting