बिल गेट्स की ये 10 रोचक बातें जो शायद आप नहीं जानते होंगे!

|

बिल गेट्स नाम तो सुना ही होगा। इन्हें भला कौन नहीं जानता। बिल गेट्स (Bill Gates) एक ऐसा नाम है, जिसे शायद ही दुनिया में कोई ना जानता हो। ऐसा हो सकता है कि बहुत सारे लोग बिल गेट्स के काम, उनकी पहचान, उनकी दौलत, उनकी शोहरत के बारे में ना जानते हो लेकिन कम से कम नाम तो जरूर जानते होगा। 28 अक्टूबर 1955 को अमेरिका के सिएटल में जन्मे विलियम 'बिल' हेनरी गेट्स एक प्रसिद्ध अमेरिकी मैग्नेट हैं।

 
बिल गेट्स की ये 10 रोचक बातें जो शायद आप नहीं जानते होंगे!

यह एक प्रूव्ड फैक्ट है कि गेट्स दुनिया के सबसे सफल बिजनेसमेन और परोपकारी लोगों में से एक हैं। बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर लोगों में एक है। कई बार इन्हें दुनिया का सबसे अमीर इंसान होने का तमगा भी हासिल हुआ है और अभी भी बिल गेट्स दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

बिल गेट्स के पास कितना पैसा है...?

बिल गेट्स दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष हैं। उनकी अनुमानित कुल संपत्ति $124 बिलियन यानी आज के करंसी रेट के हिसाब से 91,36,72,30,00,00 रुपए है। इसे दूसरी और आसान भाषा में समझें तो 12,400 करोड़ डॉलर। बिल गेट्स का पास इस वक्त इतना पैसा है। यह आंकड़ा वाकई में शानदार है। आइए हम आपको बिल गेट्स के बारे में ऐसे ही कुछ रोचक तथ्य यानी मजेदार फैक्ट्स बताते हैं।

बिल गेट्स की 10 खास बातें जो आपको भी नहीं है शायद पता

1.बिल गेट्स और मेलिंडा गेट्स 1987 में माइक्रोसॉफ्ट में एक उत्पाद प्रबंधक के रूप में काम करना शुरू करने के बाद एक-दूसरे से मिलते हैं। गेट्स की शादी 1994 में हवाई में हुई थी।

2.हार्वर्ड में रहते हुए, गेट्स और उनके हाई स्कूल के दोस्त पॉल एलन ने पहले माइक्रो कंप्यूटर - MITS Altair के लिए बेसिक नामक कंप्यूटर भाषा के एक संस्करण पर काम करना शुरू किया। BASIC लिखने के दो साल बाद गेट्स ने कॉलेज छोड़ दिया और Microsoft की स्थापना करने लगे।

3.गेट्स ने अपने स्कूलों द्वारा किए गए(SATs) सांविधिक मूल्यांकन परीक्षा में 1600 में से 1590 अंक प्राप्त किए।

 

4.1975 में वापस, गेट्स और एलन ने अल्बुकर्क, न्यू मैक्सिको में एक किराए के अपार्टमेंट से 'माइक्रो-सॉफ्ट' शुरू किया। बाद में 1977 में कंपनी का पंजीकरण हुआ और यह 'माइक्रोसॉफ्ट' बन गई।

5.बिल गेट्स केवल 31 वर्ष के थे जब वे अरबपति बने।

6.लेकसाइड प्रेप स्कूल में अपने प्रारंभिक वर्षों में, गेट्स ने जनरल इलेक्ट्रिक कंप्यूटर पर पहला कंप्यूटर प्रोग्राम बनाया।

7.कई अन्य सफल तकनीकी उद्यमियों की तरह, गेट्स एक कॉलेज ड्रॉपआउट थे। उन्होंने खुद को पूरी तरह से माइक्रोसॉफ्ट के लिए समर्पित करने के लिए 1975 में हार्वर्ड विश्वविद्यालय छोड़ दिया।

8.हार्वर्ड से बाहर होने के दो साल बाद, गेट्स को न्यू मैक्सिको में गिरफ्तार किया गया था। वह बिना लाइसेंस के गाड़ी चला रहा था और लाल बत्ती चला रहा था।

9.कारों की बात करें तो गेट्स के पास पोर्श का काफी कलेक्शन है।हेडलाइनर उनकी पोर्श 959 स्पोर्ट्स कार है, जिसे उन्होंने यूएस एनवायर्नमेंटल प्रोटेक्शन एजेंसी या यूएस डिपार्टमेंट ऑफ ट्रांसपोर्टेशन द्वारा कार को मंजूरी दिए जाने से 13 साल पहले खरीदा था।

10. गेट्स का कहना है कि वह अभी भी माइक्रोसॉफ्ट के साथ अपने "पर्सनल एजेंट" पर काम कर रहे हैं " अगर माइक्रोसॉफ्ट कंपनी काम नहीं कर रही होती तो वे आज "आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस" रिसर्चर होते।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
10 Interesting Facts About Bill Gates That You Probably Didn't Know!

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X