मुकेश अंबानी की ये 10 रोचक बातें जो शायद आप नहीं जानते होंगे!

|

मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं और दुनिया के सबसे धनी अरबपतियों में से एक हैं और यह Jio के मालिक है। वह और उसका परिवार दोनों अक्सर अपने धन, अति-शानदार जीवन शैली, महँगी कार संग्रह और एंटीलिया के लिए चर्चा में रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मुकेश अंबानी ने लॉकडाउन के दौरान हर घंटे कितना कमाया। तो आइये आज आप को 10 ऐसे फैक्ट बताने जा रहे हैं जिसे आप नहीं जानते हैं।

 
मुकेश अंबानी की ये 10 रोचक बातें जो शायद आप नहीं जानते होंगे!

मुकेश अंबानी की 10 खास रोचक बातें

1. मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और नीता अंबानी सही मायने में पावर कपल हैं। द इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह धीरूभाई अंबानी थे, जिन्होंने पहली बार नीता अंबानी को देखा, जो एक प्रशिक्षित भरतनाट्यम डांसर हैं, और बाद में उनसे पूछा कि क्या वह मुकेश अंबानी से मिलना चाहेंगी। फॉर्च्यून की एक रिपोर्ट के अनुसार, नीता अंबानी ने जाहिर तौर पर दो बार सोचकर फोन किया कि यह एक शरारत वाली कॉल है।

एलोन मस्क की ये 10 रोचक बातें जो शायद आप नहीं जानते होंगे!एलोन मस्क की ये 10 रोचक बातें जो शायद आप नहीं जानते होंगे!

2. डेटिंग शुरू करने के बाद, मुकेश अंबानी ने अपनी एक तारीख के दौरान नीता अंबानी से उनसे शादी करने के लिए कहा, जब वे कार में ट्रैफिक सिग्नल का इंतजार कर रहे थे। NDTV की एक रिपोर्ट के अनुसार, व्यस्त ट्रैफिक के बीच मुकेश अंबानी ने नीता से पूछा, "क्या तुम मुझसे शादी करोगी?" और आगे जोड़ा, "जब तक आप जवाब नहीं देंगे, मैं गाड़ी नहीं चलाऊंगा।"

3. टाइम्स नाउ की एक रिपोर्ट के अनुसार, मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) भारत के एकमात्र व्यवसायी हैं जिन्हें Z ग्रुप की सुरक्षा मिलती है, जिसकी कीमत उन्हें लगभग 15-16 लाख प्रति माह होती है। रॉयटर्स के अनुसार, एक आतंकवादी समूह से धमकियां मिलने के बाद, उन्हें 2013 में जेड श्रेणी की सुरक्षा मिली, जो भारत में दूसरी सबसे बड़ी श्रेणी है।

बिल गेट्स की ये 10 रोचक बातें जो शायद आप नहीं जानते होंगे!बिल गेट्स की ये 10 रोचक बातें जो शायद आप नहीं जानते होंगे!

4. सभी जानते हैं कि अंबानी परिवार मुंबई इंडियंस का मालिक है, जिसने रोहित शर्मा की कप्तानी में आईपीएल 2020 में अपना 5 वां खिताब जीता था। एक क्रिकेट टीम के मालिक होने के अलावा, मुकेश अंबानी और उनके रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास इंडियन सुपर लीग भी है, जो भारत की प्रीमियम फुटबॉल चैंपियनशिप है और फुटबॉल स्पोर्ट्स डेवलपमेंट लिमिटेड का एक हिस्सा है।

 

5. मुकेश अंबानी की एंटीलिया जहां दुनिया के सबसे महंगे और सबसे आलीशान घरों में से एक है, वहीं उनकी बेटी ईशा अंबानी की भव्य हवेली गुलिता भी उतनी ही प्रभावशाली है। एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के अनुसार, वर्ली में स्थित और एंटीलिया से कुछ मिनटों की दूरी पर, गुलिता लगभग 450 करोड़ रुपये की 50,000 वर्ग फुट की हवेली है और पीरामल द्वारा ईशा अंबानी और आनंद पीरामल को शादी के तोहफे के रूप में उपहार में दी गई थी। इमारत पहले हिंदुस्तान यूनिलीवर की थी।

6. मुकेश अंबानी ने मार्च के बाद से हर घंटे 90 करोड़ की कमाई की, जब लॉकडाउन की घोषणा की गई थी। आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2020 में आंकड़े साझा किए गए थे।

7. 1980 के दशक में, मुकेश अंबानी कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में एमबीए की पढ़ाई कर रहे थे, लेकिन भारत लौटने और अपने पारिवारिक व्यवसाय में शामिल होने के लिए उन्हें आइवी-लीग स्कूल छोड़ना पड़ा।

8. मुकेश अंबानी भले ही स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए हों, लेकिन उनके बच्चे ईशा अंबानी और आकाश अंबानी दोनों ही आइवी-लीग का हिस्सा हैं। बिजनेस इनसाइडर के अनुसार, ईशा अंबानी ने येल विश्वविद्यालय से मनोविज्ञान और दक्षिण एशियाई अध्ययन में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है और स्टैनफोर्ड से एमबीए पूरा किया है। आकाश अंबानी ने रोड आइलैंड में ब्राउन यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स की पढ़ाई की है।

9. इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय बच्चन अभिनीत गुरु धीरूभाई अंबानी के जीवन और सफलता की कहानी पर आधारित या प्रेरित है। मणिरत्नम के निर्देशन में बनी यह फिल्म 14 साल पहले रिलीज हुई थी।

10. 2020 के अंत में, आकाश अंबानी और श्लोका मेहता अंबानी एक बच्चे के माता-पिता बने। बाद में यह घोषणा की गई कि अंबानी परिवार ने बच्चे का नाम पृथ्वी आकाश अंबानी रखा है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
10 interesting things about Mukesh Ambani that you don't know!

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X