इन 10 तरीकों से खराब कर रहे हैं आप अपने गैजेट्स

Written By:

अगर आपसे पूछा जाए कि आप अपने गैजेट्स की देखभाल के प्रति कितने गंभीर हैं, तो आप क्या कहेंगे। बहरहाल, आपका जवाब चाहे जो भी हो, लेकिन सच यह है कि हम जाने-अनजाने में अपने डिवाइस को नुकसान पहुंचाते रहते हैं। इनका इस्तेमाल करते वक़्त हम यह भूल जाते है कि ये गैजेट्स जितने उपयोगी हैं, उतने ही नाजुक भी।

गैजेट्स के इस्तेमाल में बरती जाने वाली जरा सी लापरवाही का भले ही आपको तुरंत असर दिखाई ना दे, लेकिन इससे डिवाइस की लाइफ और परफोर्मेंस पर प्रभाव पड़ता जरूर है। आइये, जानते हैं, ऐसे 10 कारण जो आपके गैजेट्स के लिए जानलेवा हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Covering your device

मोबाइल हो या फिर टैबलेट या फिर आपका लैपटॉप, इन सभी का इस्तेमाल अगर आप बिना उचित कवर/स्क्रीन गार्ड के कर रहे हैं, तो संभल जाइए। इससे आपके गैजेट्स को नुकसान पहुँच रहा है।

Back up

गैजेट्स में स्टोर डेटा का बैकअप हमेशा रखना चाहिए। आप ऐसा नहीं करते हैं, तो अभी अपने डिवाइसेस का बैकअप बनाएं। इससे किसी कारण से इनके क्रैश होने पर आपके पास डेटा रहेगा।

Food

भोजन करते वक़्त इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का उपयोग कभी ना करें। क्योंकि पास में रखा पानी का गिलास या बोटल के गिरने पर गैजेट्स का बचना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन हो जाएगा। वहीँ, लैपटॉप को बिस्तर पर रखकर यूज करना भी गलत है।

Over Charging

रात में मोबाइल या लैपटॉप को चार्जिंग पर लगा कर सो जाने की आदत आपके गैजेट्स के लिए धीमे जहर की तरह है, जो इसे कभी-भी मार सकता है। इसलिए अपने गैजेट्स को सीमित चार्ज करें। अगर संभव हो तो चार्जिंग पर फ़ोन को लगाने से पहले स्विच ऑफ़ कर दें।

Over use

हमारे शरीर की ही तरह मशीनों को भी आराम की जरूरत होती है। किसी भी गैजेट्स का लगातार घंटों तक इस्तेमाल करने से उसकी लाइफ कम होती है।

Bed

गैजेट्स का अनुचित रखरखाव भी उनके लिए नुकसानदायक है। गैजेट्स को धूलभरे, नमी वाले स्थान पर रख कर आप इन्हें बेकार बनाने जा रहे हैं। इन्हें हमेशा साफ़ और सुरक्षित स्थान पर रखें।

Wrong use

उपकरणों को इस्तेमाल करने का एक खास तरीका होता है। डेटा केबल को कभी-भी अनुचित तरीके से लपेटकर न रखें। ऐसा करना इसकी लाइफ को कम करना है।

USB divice

यूएसबी डिवाइस या मोबाइल को कंप्यूटर से कनेक्ट करने के बाद बिना सही तरीके से इजेक्ट करना भारी पड़ सकता है। इससे डिवाइस का डेटा करप्ट हो सकता है।

Cleaning

गैजेट्स की सफाई बहुत जरुरी है, क्योंकि लगातार इस्तेमाल से ये गंदे हो जाते हैं और इन पर जर्म्स भी इकट्ठे रहते हैं। इन्हें अन्य कीटनाशकों से साफ़ नहीं करें। बल्कि इनके लिए खासतौर पर बनाए गये साल्वेंट का ही उपयोग करें।

Antivirus

गैजेट्स को बिना एंटीवायरस के इस्तेमाल करना भी जोखिम भरा है। मोबाइल, टैबलेट और लैपटॉप में उचित एंटीवायरस इंस्टॉल करें तथा इसे रेगुलर अपडेट करते रहें। समय-समय पर अपने सिस्टम एंटीवायरस से स्कैन करें, जिससे वायरस ख़त्म जाएं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
WhatsApp के जरिए बेची जा रही थीं लड़कियां, ऐसे हुआ खुलासा कि दंग रह गई पुलिस
WhatsApp के जरिए बेची जा रही थीं लड़कियां, ऐसे हुआ खुलासा कि दंग रह गई पुलिस
टॉइलट में जन्म के साथ ही फ्लश हो गई नवजात, 2 घंटे बाद सीवेज टैंक से जिंदा निकली
टॉइलट में जन्म के साथ ही फ्लश हो गई नवजात, 2 घंटे बाद सीवेज टैंक से जिंदा निकली
Opinion Poll

Social Counting