क्‍या कभी देखें हैं ऐसे रिमोट कंट्रोल ?

Posted By:

रिमोट कंट्रोल का नाम सुनते ही हमारे दिमाग में टीवी के रिमोट कंट्रोल की तस्‍वीर बन जाती है जिसमें वॉल्‍यूम, चैनल बदलने के अलावा कई दूसरे फीचर होते हैं। अब तो यूनीवर्सल रिमोट कंट्रोल आ चुके है यानी एक ही रिमोट कंट्रोल से आप टीवी, होम थियेटर, सीडी प्‍लेयर के अलावा कई दूसरी रिमोट कंट्रोल डिवाइसेस कंट्रोल कर सकते हैं।

पढ़ें: स्‍मार्टफोन से कंट्रोल करिए अपने पार्टनर के अंडरगारमेंट

तकनीक के साथ-साथ रिमोट कंट्रोल की डिजाइन में भी काफी बदलाव आ चुका है। आज के रिमोट कंट्रोल की डिजाइन स्‍लीम होती है साथ ही ये कम बैटरी खर्च करते हैं। लेकिन कुछ कंपनियों ने ऐसे रिमोट कंट्रोल बनाए है जो साधारण रिमोट कंट्रोल से देखने में बिल्‍कुल अलग है हालाकि ये काम साधारण रिमोट की तरह की करते हैं। आइए देखते हैं कुछ ऐसे रिमोट कंट्रोल की एक झलक,

पढ़ें: सेक्‍स का पूरा मजा लीजिए कामसूत्र 3डी एप्‍प से

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

ये एक तरह से सोफे के पिलो और रिमोट कंट्रोल का मिश्रण है जिसे आप चाहे तो अपने पीछे रख कर बैठ भी सकते हैं। पिलो रिमोट कंट्रोल की किसी भी डिवाइस में प्रयोग किया जा सकता है ये एक यूनीवर्सल रिमोट कंट्रोल है।

ये एक कांसेप्‍ट रिमोट कंट्रोल है जिसके अंदर सेंसर लगे हुए हैं जो हाथों के टच को सेंस कर सकते हैं। इस जेल कांसेप्‍ट रिमोट कंट्रोल को पैनासोनिक ने बनाया है।

आपके घर में सब टीवी देख रहे हों और अचानक एक छड़ी घुमाते ही चैनल बदल जाए तो कैसा रहेगा। मैजिक वैंड रिमोट कंट्रोल कुछ ऐसे ही काम करता है देखने में ये किसी जादू की छड़ी की तरह लगता है। इसमें आप आसानी सै कैरी भी कर सकते हैं।

जैसा की आप नाम से ही जान रहें होंगे ये अब तक का सबसे बड़ी रिमोट कंट्रोल है जिसे हाथों से नहीं बल्‍कि पैरों से प्रयोग करते हैं। इसे जमीन में किसी चटाई की तरह बिछा कर उसके ऊपर पैरो से जोर डालकर प्रयोग करते हैं।

चाइना के एक स्‍टूडेंट ने सोनी के इंडस्‍ट्रियल डिज़ाइन कंपटीशन में इस रिमोट को डिजाइन किया था। इस रिमोट को कंट्रोल करने के लिए इसमें गैश्‍चर तकनीक दी गई है यानी आपको वॉल्‍यूम बढ़ाना है तो रिमोट लेफ्ट की तरफ घुमाना होगा अगर वॉल्‍यूम कम करना है तो रिमोट राइट की तरफ घुमाना होगा।

अगर आप रिमोट पहन कर प्रयोग करना चाहते हैं तो ये रिमोट रिस्‍ट वॉच आपको पसंद आएगी। इसे आप घड़ी की तरह पहन कर प्रयोग कर सकते हैं, रिस्‍ट वॉच टीवी को खासतौर से टीवी कंट्रोल करने के लिए बनाया गया है।

गैश्‍चर रिमोट कंट्रोल में कोई भी बटन नहीं दी गई है ये हाथों द्वारा टच किए गए गैश्‍चर द्वारा कंट्रोल किया जाता है। इसे लूनर यूरोप ने आईडेंट टेक्‍नालॉजी के साथ मिलकर बनाया है।

अगर आपके पास आईफोन है तो आईगॉट की मदद से उसे रिमोट कंट्रोल की तरह प्रयोग कर सकते हैं, आईगॉट डिवाइस को फोन में अटैच करने के बाद आपका फोन वचुर्अल रिमोट की तरह काम करने लगेगा।

हॉलिवुड मूवी में आपने अक्‍सर देखा होगा कि विलेन या हिरों अपने दिमाग से ही कार और कई दूसरे गैजेट कंट्रोल कर लेता है, ब्रेन वेव रिमोट कंट्रोल भी कुछ ऐसे ही काम करता है ये आपके दिमाग की तरंगो को पकड़ कर टीवी तक संदेश पहुंचाता है।

अगर आप टीवी देखने के साथ पार्टी भी कर रहे हैं तो बॉटल ओपेन करने के लिए ओपनर नहीं बल्‍कि रिमोट का प्रयोग कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके पास बॉटल ओपनर टीवी रिमोट होना चाहिए।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
इस दर्दनाक दास्‍तां को सुन रो पड़ेंगे आप, पति के सामने रोज पत्‍नी से होता था रेप, दो बच्‍चों को दिया जन्‍म
इस दर्दनाक दास्‍तां को सुन रो पड़ेंगे आप, पति के सामने रोज पत्‍नी से होता था रेप, दो बच्‍चों को दिया जन्‍म
7 साल बाद अपनी जमीं पर खेले दिनेश कार्तिक, इस खिलाड़ी की जगह ली
7 साल बाद अपनी जमीं पर खेले दिनेश कार्तिक, इस खिलाड़ी की जगह ली
Opinion Poll

Social Counting