15 साल पहले स्टीव जॉब्स ने लॉन्च किया था पहला iPhone, जानें कुछ अनसुने तथ्य

|

9 जनवरी, 2007 को, स्टीव जॉब्स (Steve Jobs) ने पहले iPhone का अनावरण किया, जिसे केवल Apple iPhone कहा जाता था। मैकवर्ल्ड कॉन्फ्रेंस के दौरान प्रोडक्ट का अनावरण किया गया था और इसे एक रिवल्शनरी मोबाइल प्रोडक्ट कहा गया था जिसमें टच इनपुट के साथ एक वाइडस्क्रीन आईपॉड, एक इंटरनेट कम्युनिकेटर और एक मोबाइल फोन शामिल है। आइये आज हम ओरिजिनल iPhone (आईफोन) के बारे में कुछ अनसुने तथ्य जानते हैं।

 
15 साल पहले स्टीव जॉब्स ने लॉन्च किया था पहला iPhone, जानें कुछ अनसुने तथ्य

ओरिजनल iPhone के बारे में कुछ अज्ञात रोचक तथ्य

जब Apple ने अपना पहला iPhone लॉन्च किया था तो वह केवल चुनिंदे मार्केट में ही उपलब्ध था। और खास बात तो यह है कि इसमें भारत भी शामिल नहीं था। भारत में आधिकारिक तौर पर Apple का लॉन्च होने वाला पहला iPhone स्मार्टफोन iPhone 3G था जिसे लगभग डेढ़ साल बाद लॉन्च किया गया था।

3G या 4G नहीं बल्कि पहला iPhone था 2G

अभी मार्केट में 3G नहीं बल्कि 4G और 5G के स्मार्टफोन आने लगे हैं लेकिन जब एप्पल ने अपना पहला आईफोन निकाला था तो उस समय ओरिजिनल आईफोन सिर्फ 2G स्मार्टफोन था। हालांकि उस दौरान नोकिया और ब्लैकबेरी जैसी कंपनियों के फोन 3G सपोर्ट के साथ उपलब्ध थे। हालाँकि, iPhone ने तेज़ इंटरनेट एक्सेस के लिए 2.4GHz WiFi को सपोर्ट दिया थम

पहले iPhone में नहीं होती थी वीडियो रिकॉर्डिंग

जानकारी के लिए आपको बता दें कि पहला ओरिजिनल iPhone सिर्फ एक 2MP कैमरे के साथ लॉन्च किया गया था और यह केवल फोटो को कैप्चर करने में सपोर्ट करता था। इसके अलावा स्मार्टफोन में सेल्फी कैमरा भी नहीं था यानी आप सेल्फी फ़ोटो भी नहीं ले सकते थे। जबकि iPhone 4 ऐपल का पहला ऐसा फोन था जिसमें एक फ्रंट-फेसिंग कैमरा दिया गया था।

नहीं हटा सकते थे बैटरी

आपको जानकर हैरानी होगी कि उस समय बाकी कम्पनियाँ रिमूवेबल बैटरी के साथ आते थे लेकिन Apple का पहला iPhone नॉन-रिमूवेबल बैटरी के साथ लॉन्च किया गया था। और आज लगभग हर कंपनी नॉन-रिमूवेबल बैटरी के साथ स्मार्टफोन को लॉन्च करते हैं।

 

Apple ने 2007 में एक ब्लूटूथ हेडसेट भी किया था लॉन्च

हम में से अधिकांश वर्तमान में ब्लूटूथ इयरफ़ोन का उपयोग करते हैं लेकिन आपको जानकारी के लिए बता दें कि Apple ने 2007 में मूल iPhone के लॉन्च के साथ एक ब्लूटूथ हेडसेट भी लॉन्च किया था। इसके ऐपल ने AirPod खोजा जो दुनिया का पहला TWS हैं।

पहले iPhone में नहीं था कोई एसडी कार्ड स्लॉट

आजकल के मोबाइल फोन में एसडी कार्ड के लिए अलग से स्लॉट मिलता है लेकिन इंटरनल स्टोरेज के कारण लोग ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि ऐपल ने अपने पहले आईफोन में कोई एसडी कार्ड स्लॉट नहीं दिया था। उस समय उस मोबाइल फोन में सिर्फ 4GB का ही स्टोरेज दिया गया था।

नहीं था कोई ऐप स्टोर

ऐपल का पहला आईफोन स्मार्टफोन जो बिना ऐप स्टोर के साथ लांच किया गया था। इसका मतलब यह है कि यूजर्स सिर्फ उन्हीं एप्लीकेशंस का इस्तेमाल कर पाते थे जो ऐपल ने अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करके लॉन्च किया था।

iPhone से पहले Apple थी एक कंप्यूटर कंपनी

मूल iPhone लॉन्च करने से पहले, Apple मुख्य रूप से अपने मैक और आईपोड के लिए जाना जाता था। ओरिजिनल iPhone ने इसे हमेशा के लिए बदल दिया। पहले iPhone के लॉन्च के बाद से, Apple ने Mac बेचने के बजाय स्मार्टफोन बेचकर अधिक रिविन्यु कमाना शुरू किया और आज भी यह सिलसिला जारी है।

आखिर में आपको बता दें कि Apple हाल ही में $3 ट्रिलियन वैल्यूएशन प्राप्त करने वाली पहली कंपनी बन गई, इसके अलावा इस श्रेणी में कोई दूसरी कंपनी नहीं है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
15 years ago, Steve Jobs launched the first iPhone, know some unknown facts

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X