बैंगलोर के इस 18 वर्षीय युवक ने बनाया AI सेंसर आधारित साइकिल काउंटर

|

आजकल के 18 साल के युवा जो अधिकतर इंस्टाग्राम (Instagram) जैसे प्लेटफॉर्म पर शॉर्ट वीडियो बनाने में व्यस्त हैं, वहीं बैंगलोर के एक 18 वर्षीय लड़के ने भारत का पहला एआई-सेंसर आधारित साइकिल काउंटर बनाया है। जी हाँ, भारत में सिर्फ एक्टिंग ही नहीं बल्कि आविष्कार भी बहुत होते है और अब एक और नया कारनामा इस 18 वर्षीय ने किया है।

 
बैंगलोर के इस 18 वर्षीय युवक ने बनाया AI सेंसर आधारित साइकिल काउंटर

बैंगलोर के इस 18 वर्षीय युवक ने बनाया AI आधारित साइकिल काउंटर

बैंगलोर को भारत का पहला एआई सेंसर आधारित साइकिल काउंटर मिला है, जिसे निहार ठक्कर (Nihar Thakkar) द्वारा बनाया गया है, जो एक 18 वर्षीय शौकिया साइकिलिस्ट भी है।

मशीन लर्निंग-आधारित एल्गोरिथम का उपयोग करके, डेटा का उपयोग करके इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस साइकिल को बनाया गया है। यह साइकिल काउंटर (AI Cycle Counter) डोड्डानेकुंडी में आउटर रिंग रोड साइकिल लेन के बगल में इंस्टॉल किया गया है। इस प्रकार अगर आप भी बैंगलोर के निवासी है और इस जगह के आसपास रहते हैं, तो आप भी देख सकते हैं।

बैंगलोर के इस 18 वर्षीय युवक ने बनाया AI सेंसर आधारित साइकिल काउंटर

इंडियन एक्सप्रेस के साथ बातचीत के दौरान निहार ठक्कर ने कहा, "यह देश का पहला लाइव साइकिल काउंटर है और सपोर्टेड लेन का उपयोग करके साइकिल के यूसेज डेटा को एकत्र करने में मदद करेगा, जिससे साइकिल लेन का प्रभाव अधिक दिखाई देगा और साइकिल चलाने को प्रोत्साहित किया जाएगा। एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में DULT द्वारा वित्त पोषित किए जा रहे SuMA (सस्टेनेबल मोबिलिटी एकॉर्ड) प्रोजेक्ट के तहत लाइव साइकिल काउंटर स्थापित किया गया है।

इस प्रकार जब डोड्डानेकुंडी में आउटर रिंग रोड साइकिल लेन के बगल में से अगर कोई साइकल लेकर गुजरता है, तो उसकी काउंटिंग हो जाएगी। हालांकि यह अभी एक पायलट प्रोजेक्ट ही है।

 
Best Mobiles in India

English summary
18-year-old Bengaluru Man-Made India's First AI Sensor Based Cycle Counter

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X