20 मजेदार Technology Facts, जो आप नहीं जानते होंगे

|

आज हम आपके लिए लेकर आए है कुछ मज़ेदार और बहुत ही माइंड ब्लोइंग Technology Facts जिनको पढ़कर आप भी होने वाले है हैरान और परेशान जी हां परेशान इसलिए क्योंकि कुछ ऐसे फैक्ट्स है जिनके बारे में आप पहले से पढ़ते तो आ रहें है पर उसका असल में मतलब कुछ और है तो चलिए बिना समय की बर्बादी के क्या है वो मज़ेदार और माइंड ब्लोइंग Technology Facts

 

कैसे पता करें नज़दीकी Covid Vaccination Center ऑनलाइनकैसे पता करें नज़दीकी Covid Vaccination Center ऑनलाइन

1 - हर महीने 6,000 से अधिक नए कंप्यूटर वायरस बनाए और जारी किए जाते है।
2 - 90% ईमेल में किसी न किसी प्रकार का मैलवेयर होता है ।
3 - Firefox का लोगो लोमड़ी नहीं है... यह एक लाल पांडा है ।

4 -  सैमसंग-एप्पल

4 - सैमसंग-एप्पल

4 - सैमसंग एप्पल से 38 साल और 1 महीने बड़ा है।

5 - पहला कंप्यूटर माउस

पहला कंप्यूटर माउस 1964 में Doug Engelbart द्वारा बनाया गया था। यह आयताकार था और लकड़ी से बना था।

6 - NASA

6 - NASA

NASA की इंटरनेट स्पीड 91GB प्रति सेकेंड है।

7- सुपरकंप्यूटर
 

7- सुपरकंप्यूटर

Riken Research Lab और Fujitsu ने Fugaku SuperComputer विकसित किया। जून 2020 में, Fugaku ने IBM's के सुपरकंप्यूटर को दुनिया में सबसे शक्तिशाली के रूप में पीछे छोड़ दिया।

8-विकिपीडिया

8-विकिपीडिया

हर कोई जानता है कि विकिपीडिया हजारों मानव योगदानकर्ताओं द्वारा संचालित है। दूसरी ओर, अधिकांश लोगों को यह एहसास नहीं होता है कि सैकड़ों बॉट भी इस प्रयास में योगदान करते है। मानव और बॉट्स का यह संयोजन सुनिश्चित करता है कि विकिपीडिया बिना किसी समस्या के 24 घंटे प्रतिदिन, सप्ताह में 7 दिन चलता है।

9 -पहला Apple Logo क्या था?

9 -पहला Apple Logo क्या था?

आज हर कोई Apple लोगो को पहचानता है, जो आश्चर्यजनक रूप से एक सेब है। Apple कंप्यूटर के सह-संस्थापक रोनाल्ड वेन ने कंपनी शुरू करते समय मूल Apple लोगो डिज़ाइन किया था। 1970 के दशक में, Apple के लोगो में एक सेब के पेड़ के नीचे बैठे आइजैक न्यूटन को दिखाया गया था। न्यूटन ने गुरुत्वाकर्षण की खोज तब की जब एक सेब उनके सिर पर गिरा, इसलिए यह लोगो का प्रतीक है।

10- ईमेल

10- ईमेल

अधिकांश लोगों को पता नहीं है कि ईमेल वर्ल्ड वाइड वेब से बहुत पहले आ गया था। वेब के आने से पहले, ईमेल आज की तुलना में बहुत अलग तरीके से काम करता था। उपभोक्ता उपयोग तब तक मौजूद नहीं था जब तक कि इंटरनेट अस्तित्व में नहीं आया।

11 - औसतन, लोग कागज़ की तुलना में स्क्रीन से 10% धीमी गति से पढ़ते है।13 - औसतन, भेजे गए 12 मिलियन स्पैम ईमेल पर केवल एक उत्तर मिलता है।
12 - सर्जन जो प्रति सप्ताह तीन घंटे से अधिक वीडियो गेम खेलकर बड़े हुए है, वे 37% Fewer Errors करते है और Laparoscopic Surgeryऔर टांके लगाते समय 42% तेजी से पूर्णता दर प्राप्त करते है।
13 - 2010 तक वाहक कबूतर इंटरनेट से भी तेज थे।

iPhone से एंड्रॉइड में फ़ोटो और वीडियो फाइलें ट्रांसफर कैसे करें?iPhone से एंड्रॉइड में फ़ोटो और वीडियो फाइलें ट्रांसफर कैसे करें?

14 - 1971 में, पहला कंप्यूटर वायरस विकसित किया गया था। इसे क्रीपर नाम दिया गया था, इसे सिर्फ यह देखने के लिए एक प्रयोग के रूप में बनाया गया था कि यह कंप्यूटर के बीच कैसे फैलता है। वायरस ने केवल संदेश प्रदर्शित किया "I'm the creeper, यदि आप कर सकते हैं तो मुझे पकड़ लो।"

इन टिप्स को करें फॉलो, फिर कभी नहीं होगा आपका स्मार्टफोन हैंगइन टिप्स को करें फॉलो, फिर कभी नहीं होगा आपका स्मार्टफोन हैंग

15 - Riken Research Lab और Fujitsu ने Fugaku SuperComputer विकसित किया। जून 2020 में, Fugaku ने IBM's के सुपरकंप्यूटर को दुनिया में सबसे शक्तिशाली के रूप में पीछे छोड़ दिया।
16 - अब तक का पहला सेलुलर/मोबाइल फोन मोटोरोला ने 1983 में दुनिया का पहला मोबाइल फोन डायनाटैक 8000x जारी किया। रिलीज होने पर इस पोर्टेबल फोन की कीमत $3,995 थी और इसमें 30 मिनट का टॉकटाइम दिया गया था।

How To: अब HinGlish लैंग्वेज में हुआ Google Pay का इस्तेमाल और भी मजेदारHow To: अब HinGlish लैंग्वेज में हुआ Google Pay का इस्तेमाल और भी मजेदार

17 - ENIAC (इलेक्ट्रॉनिक न्यूमेरिकल इंटीग्रेटर एंड कंप्यूटर) ने दुनिया के पहले कंप्यूटर (जो इलेक्ट्रॉनिक प्रोग्रामेबल था) के रूप में इतिहास रच दिया।
18 - माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का मूल नाम "इंटरफ़ेस मैनेजर" था । 1981 में, Microsoft ने "इंटरफ़ेस मैनेजर" नामक एक कार्यक्रम का विकास शुरू किया। अधिकांश लोग उस नाम को नहीं पहचान पाएंगे क्योंकि इंटरफ़ेस मैनेजर 1983 में विंडोज बन गया था। Microsoft ने 1985 में विंडोज 1.0 जारी किया, और अब यह दुनिया में सबसे आम ऑपरेटिंग सिस्टम है।

कैसे करें ऑनलाइन COVID-19 बूस्टर डोज़ की अपॉइंटमेंट बुककैसे करें ऑनलाइन COVID-19 बूस्टर डोज़ की अपॉइंटमेंट बुक

19- अधिकांश लैपटॉप रीसाइक्लिंग बिन के बजाय लैंडफिल तक पहुंच जाते हैं। अमेरिकियों को लैपटॉप सहित अधिक से अधिक इलेक्ट्रॉनिक कचरे को रीसायकल करने की आवश्यकता है। ऐसा करने से महत्वपूर्ण ऊर्जा बचत होती है। उदाहरण के लिए, एक मिलियन पुनर्नवीनीकरण लैपटॉप एक वर्ष के लिए 3,500 घरों को बिजली देने के लिए पर्याप्त ऊर्जा बचाते हैं।

20- पहला टेलीविजन स्टेशन जनरल इलेक्ट्रिक ने शेनेक्टैडी, एनवाई में एक इमारत से पहला टेलीविजन स्टेशन प्रसारित किया। 1928 के टेलीविज़न और टेलीविज़न स्टेशन आजकल की तुलना में काफी अलग दिखते और काम करते थे।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Today we have brought for you some funny and very mind blowing technology facts, after reading which you are also going to be surprised and upset, yes, because there are some such facts about which you are already reading, but its in reality It means something else so let's without wasting time what is that funny and mind blowing Technology Facts

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X