75,512 रुपए सस्ता हुआ गूगल का 4 स्मार्टफोन

|

आजकल भारत में जितने नए स्मार्टफोन लॉन्च हो रहे हैं उतने ही पुराने स्मार्टफोन का रेट भी कम होता जा रहा है। हाल ही में कई कंपनियों ने अपने पुराने स्मार्टफोन के रेट में कटौती की है। अब इस लिस्ट में गूगल कंपनी ने भी अपना नाम शुमार कर दिया है। गूगल कंपनी ने अपने नए स्मार्टफोन का रेट काफी कम कर दिया है।

75,512 रुपए सस्ता हुआ गूगल का 4 स्मार्टफोन

 

गूगल अपने Google Pixel 3 और Google Pixel 3 XL की कीमत में काफी कटौती की है। इन दोनों स्मार्टफोन को गूगल ने अक्टूबर 2018 में लॉन्च किया था। अब इस दोनों स्मार्टफोन में की कीमत को काफी कम कर दिया गया है।

Google Pixel 3 की नई कीमत

Google Pixel 3 को दो स्टोरेज वेरिएंट में पेश किया गया था। इसके 64 जीबी वाला वेरिएंट में कंपनी ने 12,001 रुपए की बड़ी कटौती की है। इस फोन को अब ग्राहक 58,999 रुपए में खरीद पाएंगे। जबकि इस फोन की पहले कीमत 71,000 रुपए थी।

वहीं इस फोन का दूसरा वेरिएंट 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज वाला है। इस वेरिएंट की कीमत को भी 23,010 रुपए कम किया गया है। अब यह फोन यूज़र्स को 59,990 रुपए में मिलेगा जबकि पहले इस फोन की कीमत 83,000 रुपए थी।

Google Pixel 3 XL की नई कीमत

गूगल कंपनी ने इसी तरह से अपने एक और स्मार्टफोन Google Pixel 3 XL के दाम में भी कटौती की है। Google Pixel 3 XL का 64 जीबी वेरिएंट पहले 83,000 रुपए का था लेकिन अब उसे 27,501 रुपए कम कर दिया गया है, लिहाजा अब यह फोन ग्राहकों को 55,499 रुपए की कीमत में मिलेगा।

Google Pixel 3 XL का 128 जीबी वेरिएंट पहले 92,000 रुपए का था लेकिन अब यह 79,000 रुपए में मिलेगा। लिहाजा कंपनी ने इस फोन का रेट भी 13,000 रुपए कम किए हैं। इस नए रेट को देखकर आपको थोड़ी हैरानी होगी क्योंकि गूगल के Google Pixel 3 XL का 64 जीबी वेरिएंट Google Pixel 3 के 64 जीबी वेरिएंट से सस्ता है।

 

Google Pixel 3 के 64 जीबी वेरिएंट की नई कीमत 58,999 है। वहीं Google Pixel 3 XL के 64 जीबी वेरिएंट की नई कीमत 55,499 रुपए है। यह वाकई दिलचस्प है कि कंपनी ने अपने हाईटेक वेरिएंट का प्राइस कम इतना कम क्यों किया..?

इन दोनों स्मार्टफोन की स्पेसिफिकेशंस

हालांकि अगर आप गूगल के स्मार्टफोन में रुचि रखते हैं तो आप इन स्मार्टफोन्स में से किसी को खरीद सकते हैं। हम यहां इन दोनों स्मार्टफोन की कुछ खास स्पेसिफिकेशंस के बारे में आपको बताते हैं। इन दोनों फोन में डिस्प्ले, बैटरी और डिजाइन का अंतर है।

यह भी पढ़ें:- 2000 रुपए हुआ सस्ता Oppo K1, विस्तार में जानिए इसके सभी फीचर्स

Pixel 3 की स्क्रीन 5.5 इंच की है तो वहीं Pixel 3 XL की स्क्रीन 6.3 इंच की है। इस इवेंट में गूगल के इन स्मार्टफोन्स के अलावा भी काफी चीजों को लॉन्च किया गया। हम अपने इस आर्टिकल में गूगल के इन दोनों स्मार्टफोन के बारे में बात करेंगे।

Google Pixel 3 स्पेसिफिकेशन पहले हम गूगल पिक्सल 3 की बात करते हैं। इस फोन में 5.5 इंच का फुल-एचडी फ्लैक्सिबल ओलेड डिस्प्ले है। जिसका स्क्रीन रिजॉल्यूशन 1080x2160 पिक्सल है। वहीं इसका ऑस्पेक्ट रेशियो 18:9 है। इस फोन का स्क्रीन कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 की प्रोटेक्शन के साथ आता है। यानि कि इस फोन में डिस्प्ले टूटने का डर भी नहीं है।

प्रोसेसर की बात करें तो उसमें भी यह फोन काफी बढ़िया है। इसमें 64 बिट ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। जिसकी अधिकतम क्लॉक स्पीड 2.5 गीगाहर्ट्ज़ है। इस फोन में ग्राफिक्स के लिए भी एड्रेनो 630 जीपीयू इंटीग्रेटेड दिया गया है।

कैमरा और स्टोरेज

इस फोन में स्मार्टफोन 12.2 मेगापिक्सल के साथ आता है। साथ ही हैंडसेट में 1.4 माइक्रॉन पिक्सल साइज़, एफ/1.8 अपर्चर और 76 डिग्री फील्ड ऑफ व्यू दिया गया है। फीचर्स की बात की जाए तो फोन में रियर कैमरा डुअल पिक्सल फेज़ डिटेक्शन के साथ ऑप्टिकल व इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबलाइज़ेशन, स्पेक्ट्रल और फ्लिकर सेंसर जैसे कई फीचर शामिल हैं। यूजर्स रियर कैमरे के इस्तेमाल से 30 फ्रेम प्रति सेकेंड की दर से 4K वीडियो रिकॉर्ड कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें:- Google Pixel 3a और Pixel 3a XL की बिक्री आज से फ्लिपकार्ट पर शुरू

बता दें, फोन के फ्रंट पैनल पर डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है। जिसमें से पहला कैमरा 8 मेगापिक्सल वाइड एंगल लेंस के साथ आता है। जो एफ/2.2 अपर्चर, 97 डिग्री फील्ड ऑफ व्यू और फिक्स्ड फोकस से लैस है। वहीं दूसरा कैमरा भी 8 मेगापिक्सल के साथ आता है। जो एफ/1.8 अपर्चर, 75 डिग्री फील्ड ऑफ व्यू और फेज़ डिटेक्शन के साथ ऑटोफोकस करने में यूजर्स को आसानी देता है।

स्टोरेज और अन्य फीचर्स

स्टोरेज की बात करें तो Google Pixel 3 स्मार्टफोन 64 जीबी और 128 जीबी वाले दो इनबिल्ट स्टोरेज ऑपशन के साथ आता है। वहीं फोन में कनेक्टिविटी के लिए जी वीओएलटीई, वाई-फाई 802.11 ए/बी/जी/एन/एसी, ब्लूटूथ 5.0, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, एनएफसी, जीपीएस/ ए-जीपीएस, ग्लोनास और गूगल कास्ट कनेक्टिविटी जैसे फीचर दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें:- Oneplus vs Google: इन दोनों कंपनियों के नए स्मार्टफोन का विश्लेषण

साथ ही फोन एक्टिव एज सेंसर और फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आता है। फोन में एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट सेंसर, बैरोमीटर, जायरोस्कोप, मैगनेटोमीटर और प्रॉक्सिमिटी सेंसर भी दिया गया है। फोन में 2,915 एमएएच की बैटरी दी गई है। कंपनी 5 मिनट के चार्ज में 7 घंटे की बैटरी लाइफ दावा करती है। साथ ही बैटरी ची वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करती है। वहीं, फास्ट वायरलेस चार्जिंग पिक्सल स्टैंड के साथ काम करेगा।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
As many new smartphones are launching in India, the rate of old smartphone is also decreasing. Recently many companies have cut their old smartphone rates. Now in this list, the Google company has also added its name. Google company has reduced its new smartphone rate significantly. Find out the new price here.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X