चीन ही नहीं, पूरी दुनिया देख रही है आपके फोन में मौजूद निजी जानकारी

By Neha
|

पूर्व गृह सचिव राजीव महार्षि ने संसद की एक समिति में बताया कि अमेरिकी खुफिया एजेंसी (CIA) इंडियन स्मार्टफोन यूजर्स के डाटा की जासूसी कर रही है। रिपोर्ट में बताया गया कि स्मार्टफोन के जरिए करीब 40 फीसदी यूजर्स का निजी डेटा पूरी दुनिया के साथ शेयर किया जा रहा है। इस रिपोर्ट के आधार पर कहा जा सकता है कि ये देश के लिए काफी बड़ा खतरा है और आधार कार्ड को अलग-अलग सर्विसेज से जोड़ने को लेकर भी सवाल खड़े हो रहे हैं।

चीन ही नहीं, पूरी दुनिया देख रही है आपके फोन में मौजूद निजी जानकारी

40 फीसदी यूजर्स हर रोज शेयर कर रहे हैं निजी जानकारी-
 

40 फीसदी यूजर्स हर रोज शेयर कर रहे हैं निजी जानकारी-

रिपोर्ट में बताया गया कि करीब 40 परसेंट इंडियन स्मार्टफोन यूजर्स का निजी डेटा यूएस समेत पूरी दुनिया के साथ शेयर किया जा रहा है। रिपोर्ट में ये भी कहा गया कि CIA की नजर भारतीय यूजर्स के डेटा पर है और ये एजेंसी यूजर्स की जासूसी कर रही है।

100 से ज्यादा बार गिरा ये स्‍मार्टफोन इसके बाद जो हुआ हैरान रह जाएंगे जानकर

कैसे शेयर होती है जानकारी-

कैसे शेयर होती है जानकारी-

संसद में राजीव महर्षि ने बताया कि स्मार्टफोन यूजर्स जाने-अनजाने में अपनी निजी जानकारी दूसरों के साथ शेयर कर देते हैं। कई बार यूजर्स स्पाई एप्स के जरिए खुद ही अपना डेटा लीक करा देते हैं। महर्षि ने इस तरह के ऐप्स के अलावा फिंगरप्रिंट और बायोमैट्रिक डाटा को भी कैप्चर को लेकर को लेकर भी चिंता जताई।

सस्ते हुए OnePlus 5 और OnePlus 3T स्मार्टफोन, जानें नया प्राइस

30 कंपनियों को भेजा नोटिस-
 

30 कंपनियों को भेजा नोटिस-

बता दें कि सरकार ने कुछ समय पहले चीन की मोबाइल निर्माता कंपनी वीवो, ओप्पो, शाओमी और जियोनी को नोटिस भेजा था। सरकार ने ऐसा इसीलिए किया था क्योंकि कुछ मुख्य कंपनियों के स्तर पर यूजर्स की निजी जानकारी (मैसेज, लोकेशन और कॉन्टैक्ट लिस्ट आदि) चोरी होने की आशंका जताई जा रही थी। रिपोर्ट में ये भी सामने आया था कि जानकारियों को दूसरी कंपनियों को बेचा भी जा रही हैं।

Whatsapp के वो पांच फीचर, जो यूजर के लिए बन चुके हैं मुसीबत

नोटिस के जवाब के लिए विदेशी कंपनियों ने मांगा समय-

नोटिस के जवाब के लिए विदेशी कंपनियों ने मांगा समय-

एक आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्रालय के अधिकारी के मुताबिक, 12 कंपनियां जिनमें एचटीसी, शाओमी, वीवो, लेनोवो और हुआवे शामिल हैं, ने सरकार के नोटिस का जवाब दिया है। कुंछ कंपनियों ने इस नोटिस के जवाब के लिए सरकार से अतिरिक्त समय की मांग की है। अधिकारियों के मुताबिक सरकार जवाब पाने के लिए इस समयसीमा को बढ़ा सकती है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
40 percent Indians smartphone users data share with the world. For more detail read in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X