5 बेस्ट गेम, जिसे आप पबजी बैन होने के बाद खेल सकते हैं...!

|

भारत में चीनी ऐप्स को बंद करने का सिलसिला लगातार जारी है। 29 जून को 59 चीनी ऐप्स को बंद करने के बाद अब कल 47 अन्य ऐप्स को भी बैन कर दिया है। ये 47 ऐप्स पहले बैन किए हुए ऐप्स का ही एक क्लोन वर्ज़न था। अब भारत सरकार की बैन करने वाली तलवार पबजी के ऊपर भी लटकी हुई है। मीडिया में आ रही रिपोर्ट के अनुसार पबजी को भी भारत सरकार बैन करने का विचार कर रही है।

5 बेस्ट गेम, जिसे आप पबजी बैन होने के बाद खेल सकते हैं...!

 

अब अगर पबजी गेम को बैन कर दिया जाता है तो ऐसे कौनसे गेम्स भारत में हैं, जिन्हें पबजी के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। आइए हम आपको उन गेम्स के बारे में बताते हैं, जिन्हें पबजी बैन के बाद ऑल्टरनेटिव्स के तौर पर खेल सकते हैं।

कॉल ऑफ ड्यूटी: मोबाइल

कॉल ऑफ ड्यूटी: मोबाइल

इस गेम के बारे में आपने कभी ना कभी जरूर सुना होगा या खुद भी बचपन में खेला होगा। आपको बता दें कि कॉल ऑफ ड्यूटी गेम ने पिछले 10 से भी ज्यादा सालों से बच्चों के बीच में लोकप्रियता बनाए रखने में कामयाबी पाई है।

इस गेम में भी पबजी की तरह ही 100 प्लेयर्स किसी एक ग्राउंड में उतरते हैं और एक-दूसरे को मारने की होड़ में लगे रहते हैं। अंतिम में जो एक प्लेयर बच जाता है वहीं जीत जाता है। लिहाजा ये गेम भी बिल्कुल पबजी जैसा ही है। इस गेम को अमेरिका की एक कंपनी Activision ने 2003 में पहली बार डेवलप किया था।

Fortnite
 

Fortnite

फॉरनाइट गेम भी पबजी के काफी मिलता-जुलता ही है। जिस वक्त पबजी गेम को लॉन्च किया गया था, तभी फॉरनाइट से पबजी को काफी कंपेयर किया जाता था। इस गेम का भी डिजाइन पबजी गेम जैसा ही है। इसमें भी 100 लोग एक बैटल ग्राउंट में उतरते हैं और उन्हें सबसे बचते हुए सबको मारना और आखिर तक जीना होता है। इस गेम को खेलने के लिए गेम के दौरान ही गेमर्स को अपना प्लान यानि दूसरे प्लेयर्स को मारने की रणनीति बनानी पड़ती है। इस गेम को भी अमेरिका की डेवलपर कंपनी Epic Games ने बनाया है।

Knives Out

Knives Out

ये गेम भी पबजी का ही एक अल्टरनेटिव गेम है। इस गेम को भी लोग पबजी की तरह ही खेलने में इस्तेमाल करते हैं। इस गेम में भी एक हेलीकॉप्टर से 100 लोग मैदान में उतरते हैं और एक-दूसरे को मारते हैं। इस गेम में बाकी गेमों से एक अंतर है कि इसमें मैदान पर उतरते ही सब लड़ने लगते हैं। ये गेम भी अमेरिका की एक कंपनी का है।

Garena Free Fire

Garena Free Fire

पबजी मोबाइल की तरह ही एक गेम का नाम ग्रेना फ्री फायर भी है। इस गेम को भी भारत में काफी सारे गेमर्स खेलते हैं। इस गेम को पबजी का ही एक लाइट वर्ज़न गेम माना जाता है। शायद इसलिए कहा जाता है कि फ्री फायर खेलना पबजी के मुकाबले आसान है। गेमर्स के अनुसार इस गेम को खेलने और इसमें आने वाली चैलेंज्स को पूरा करने में काफी मजा आता है। इस गेम को सिंगापुर की कंपनी Sea Ltd ने डेवलेप किया है।

Battlelands Royale

Battlelands Royale

बैटललैंड्स रॉयल भी बाकी गेम्स से मिलता-जुलता गेम ही है। हालांकि इस गेम की लिमिटेशंस बाकी गेम्स से कम है। जैसे कि इस गेम में सिर्फ 32 खिलाड़ी होते हैं और इसे खेलने का सिर्फ 5 मिनट का टाइम मिलता है। इसका मतलब इस गेम को खेलने के लिए सिर्फ 5 मिनट का टाइम मिलता है इसमें 100 की जगह सिर्फ 32 लोगों से ही लड़ने के लिए युद्ध के मैदान में उतरना पड़ता है। इस गेम में गेमर्स स्लो प्रोसेसर की शिकायत काफी दिनों से करते आए हैं। इस गेम को फिनलैंड की एक कंपनी FuturePlay ने बनाया है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Now if the PUBG game is banned, then which such games are in India, which can be used as an alternative to PUBG. Let us tell you about the games, which can be played as Alternatives after PUBG BAN.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X