2015 में आपको मिलेंगी इन 5 नई तकनीकों की सौगात

Written By:

नए साल में आपको तोहफे के रूप में कुछ ऐसी नई तकनीक मिलेंगी जो आपके निजी जिंदगी में काफी काम आएंगी। जैसे मोबाइल पेमेंट सिस्‍टम, फिलहाल पेमेंट करने के लिए हम डेबिट कार्ड के अलावा नेट बैंकिंग जैसे विकल्‍प अपनाते हैं मगर जल्‍द मोबाइल के द्वारा सारे पेमेंट होने लगेंगे।

6000 रुपए के अंदर ये हैं बेस्‍ट ब्‍लूटूथ स्‍पीकर

इसी तरह से सोशल पेमेंट भी भी 2015 में आएगा यानी आप सोशल नेटवर्किंग साइटों की मदद से पेमेंट कर सकेंगे। हम आपको आज ऐसी ही 5नई टेक्‍नालॉजी के बारे में बताएंगे जो 2015 में आपके हाथों में होंगी।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Mobile payment systems

मोबाइल पेमेंट सिस्‍टम का चलन धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है, हालाकि भारत में मोबाइल पेमेंट की अभी ढंग से शुरुआत भी नहीं हुई है। मगर 2015 में ई वॉलेट सर्विस भारत में शुरु हो सकती है। मोबाइल पेमेंट सिस्‍टम की बात करें तो एपल पे, गूगल वॉलेट, पेपाल, स्‍क्‍वॉयर वॉलेट सर्विस दूसरे देशों में प्रयोग की जाती है।

Apps for on-demand services

2014 में एप्‍स के क्षेत्र में कई नए प्रयोग हुए, घर बैठे खाना मंगाने से लेकर टिकट बुक करने की एप्‍स इस समय आपको मिल जाएंगी। 2015 में ऑन डिमांड ऐप्‍स आपको पहले से बेहतर तरीके से मिलेंगी।

Beacons

बीकान्‍स टेक्‍नालॉजी ब्‍लूटूथ की मदद से लोकेशन बेस ऐप बनाने में लगी है जिससे आपके फोन में दी गई ऐप बेहतर काम कर सकेगी। इस तकनीक की मदद से कंपनी कई ऐप बना चुकी है। जैसे बर्गर चेन मैकडॉनाल्‍ड बीकान्‍स के साथ मिलकर कूपन ऑफर टेस्‍ट कर रही है।

Social payments

मैसेजिंग ऐप की मदद से पेमेंट करने के लिए लाइन पे 2015 में आ सकती है। इस ऐप की मदद से आप सीधे पेमेंट कर सकते हैं इसके अलावा यूजर ऑफलाइन भी सामान खरीद सकता है।

WebRTC for mobile devices

मीडिया स्‍ट्रीमिंग के क्षेत्र में 2015 में वेबआरटीसी ऐप की सेवा आपको मिल सकती है इस ऐप की मदद से आप फोटो, एचडी ऑडियो और गेम्‍स शेयर कर सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
5 most significant technology trends to look forward to in 2015
Please Wait while comments are loading...
24 घंटे बुआ के साथ रहने लगा था भतीजा, शराबी फूफा ने प्‍यार से बुलाया और फिर...
24 घंटे बुआ के साथ रहने लगा था भतीजा, शराबी फूफा ने प्‍यार से बुलाया और फिर...
VIDEO: 7 साल के बेटे ने बताया, क्यों मम्मी ने उतार दिया पापा को मौत के घाट ?
VIDEO: 7 साल के बेटे ने बताया, क्यों मम्मी ने उतार दिया पापा को मौत के घाट ?
Opinion Poll

Social Counting