खरीद रहे हैं पावर बैंक, तो पहले जान लें 5 जरूरी बातें

Written By:

स्मार्टफोन मार्केट में इस समय बड़ी बैटरी वाले स्मार्टफोन लॉन्च हो रहे हैं। इसके पीछे वजह है कि फोन में नए फीचर्स आ रहे हैं, जिनकी वजह से फोन की बैटरी की खपत ज्यादा होती है। हालांकि किसी भी फोन की बैटरी शुरुआत में सही परफॉर्मेंस देती है, लेकिन कुछ टाइम बाद यूजर्स को पावर बैंक का सहारा लेना ही पड़ता है। खासतौर पर अगर आप ट्रेवल करते हैं, तो फोन की बैटरी पर यकीन करना थोड़ा मुश्किल है। मार्केट में इस समय लोकल से ब्रांडेड तक कई तरह के पोर्ट और बैटरी लाइफ वाले पावर बैंक मौजूद है।

खरीद रहे हैं पावर बैंक, तो पहले जान लें 5 जरूरी बातें

अगर आप भी अपने फोन के लिए पावर बैंक लेने का सोच रहे हैं, तो यहां हम आपको 5 जरूरी बातें बता रहे हैं। इन्हें ध्यान रखकर आप दमदार पावर बैंक खरीद सकते हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

फोन की बैटरी से 2.5 गुना ज्यादा क्षमता वाला हो पावर बैंक-

सबसे पहले तो ये जान लें कि आपके फोन में कितनी एमएएच वाली बैटरी है। पावर बैंक खरीदते समय ये ध्यान रखें कि पावर बैंक में बैटरी फोन की बैटरी से 2.5 गुना ज्यादा क्षमता वाली हो। इससे फोन तेजी से चार्ज होगा और कम से कम आप फोन को दो बार फुल चार्ज कर सकेंगे।

यूएसबी केबल-

बैटरी के बाद पावर बैंक में दूसरी सबसे जरूरी चीज है यूएसबी केबल। पावरबैंक खरीदते समय यूएसबी केबल को भी देख लें, क्योंकि बाजार में मौजूद पुराने पावर बैंक केवल अपने यूएसबी केबल के साथ ही काम करते हैं। ऐसे में आपको पावर बैंक से अपने एंड्रॉयड फोन को चार्ज करने में काफी परेशानी होगी।

चार्जिंग पोर्ट-

पावर बैंक में तीसरी सबसे जरूरी चीज है, चार्जिंग पोर्ट। अगर आप पावर बैंक से एक से ज्यादा डिवाइस चार्ज करना चाहते हैं, तो उसमें बड़ी बैटरी के साथ एक से ज्यादा पोर्ट भी होने चाहिए। मार्केट में इस समय दो से लेकर 6 चार्जिंग पोर्ट वाले पावर बैंक मौजूद हैं। आप अपनी जरूरत के हिसाब से चुन सकते हैं।

आउटपुट वोल्टेज-

पावर बैंक आउटपुट काफी जरूरी चीज है। अगर आपके पावर बैंक का आउटपुट वोल्टेज आपके फोन के आउटपुट वोल्टेज के बराबर नहीं है, तो फोन चार्ज नहीं होगा। इसीलिए पावर बैंक का आउटपुट वोल्टेज फोन चार्जर के आउटपुट वोल्टेज के बराबर होना चाहिए। आउटपुट वोल्टेज के बराबर न होने पर आप अपने फोन के चार्जर से पावर बैंक को चार्ज भी नहीं कर पाएंगे।

लोकल पावर बैंक लेने से बचें-

अगर आप पावर बैंक लेना चाहते हैं, तो कोशिश करें, कि ये लोकल न हो। मार्केट में इस समय हर रेंज और फीचर के पावर बैंक मौजूद है। लोकल पावर बैंक की बैटरी बहुत जल्दी स्लो काम करने लगती है और फोन को चार्ज करने में आपको जरूरत से ज्यादा समय लग सकता है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
5 not-to-miss things while buying a power bank. More detail in hindi.
Please Wait while comments are loading...
पटरी से उतरी गोंडवाना एक्सप्रेस, कोई हताहत नहीं
पटरी से उतरी गोंडवाना एक्सप्रेस, कोई हताहत नहीं
मास्टर ने माना बीवी का आदेश तो हो गया ये ....
मास्टर ने माना बीवी का आदेश तो हो गया ये ....
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot