2017 में देखना चाहते हैं ये 5 तकनीकी

Written By:

अगर बात टेक्‍नोलॉजी की प्रोन्‍नति को लेकर की जाये, तो वर्ष 2016 में ऐसी कई टेकनीक सामने आई हैं जिनसे लोगों का जीवन सरल हो गया है। सबसे बड़ा क्रांतिकारी परिवर्तन, 4जी इंटरनेट आने से हुआ।

2017 में देखना चाहते हैं ये 5 तकनीकी

इससे लोगों को बेहतर इंटरनेट स्‍पीड मिली और उन्‍हें काफी आसानी हुई। स्‍मार्टफोन के फीचर्स भी काफी अपडेट हो गए थे। लॉलीपॉप की बजाय लोगों के फोन में नगेट ओएस आ गया। साथ ही प्रोसेसर भी काफी फासट हो गया।

एपल आईफोन 8 में नहीं होगा होम बटन, जानिए और क्या होगा नया

लेकिन अभी भी कई सारी ऐसी तकनीकी आनी बाकी है जिनका इंतजार हर कोई कर रहा है। आइए जानते हैं कि कौन सी तकनीकी का इंतजार 2017 में किया जा रहा है:

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

ड्रोन

ड्रोन के इस्‍तेमाल को लेकर कई देशों में अलग-अलग नियम है। भारत में भी इन दिनों ड्रोन का इस्‍तेमाल फोटोग्राफी आदि के लिए किया जाने लगा है। लेकिन इसका उपयोग अभी अन्‍य कार्यों के लिए करना शुरू नहीं किया गया है। ऐसे में उम्‍मीद की जा रही है इस साल के अंत तक ड्रोन का इस्‍तेमाल कई महत्‍वपूर्ण कार्यों और जिम्‍मेदारियों को पूरा करने के लिए किया जाने लगेगा।

वैसे, आपको बता दें कि अभी हाल ही में अमेज़न ने अपनी पहली ड्रोन डिलीवरी को किया था, अब देखना ये है कि भारत में ये कब तक हो पाएगा और कितना सफल होगा।

 

ऑग्‍मेंटेंड रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी

उम्‍मीद की जा रही है कि इस वर्ष, ऑग्‍मेंटेंड रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी में काफी उन्‍नति होगी और लोगों के बीच होने वाले संचार के स्‍तर में बढ़ोत्‍तरी होगी। इस टेक्‍नोलॉजी के आने से दूर-देश रहने वाले अपने लोगों से बातचीत अच्‍छी तरह हो सकेगी। साथ ही टेक्‍नोलॉजी में भी सुधार होगा।

सेल्‍फ-ड्राइविंग कार

कई देशों में स्‍वचालित कार आ गई हैं लेकिन भारत में इसके आने को लेकर कई कठिनाईयां सामने आ रही हैं। चूँकि भारत में हर राज्‍य में सड़क की स्थिति अलग-अलग है और हर जगह लोगों के द्वारा ड्राईविंग करने का तरीका भी भिन्‍न है जिसकी वजह से इस कार के अपने आप चलने को लेकर अभी शंका बनी हुई है।

वैसे, युवाओं को बहुत आस है कि भारत में जल्‍द ही ऐसी कार आये और वो उसका लुत्‍फ उठा पाएं। हाल ही में इस बारे में कई भारतीय मीडिया के द्वारा रिपोर्ट भी दी गई थी कि देश में इसे लेकर क्‍या प्रयत्‍न किए जा रहे हैं।

 

रोबोट

2016 में भारत में टाटा इनोवेशन मोटर्स के 6 इंजीनियर्स ने मिलकर कुल 10 करोड़ रूपए की लागत से एक रोबोट का निर्माण किया, जिसका नाम ब्रावो रखा गया। उम्‍मीद है कि इस साल भारत में रोबोट को लेकर क्रांतिकारी परिवर्तन आएंगे और देश के कई क्षेत्रों में इनका इस्‍तेमाल बड़े स्‍तर पर शुरू हो जाएगा।

फास्‍टर 4जी इंटरनेट

वर्ष 2016 में, हम सभी 4जी इंटरनेट सुविधा के गवाह बनें और रिलायंस जियो की सेवाओं का लाभ भी उठाया। हालांकि, कई अन्‍य टेलीकॉम कम्‍पनियों ने भी साथ में ही 4जी सेवा को लांच किया था लेकिन लोगों के बीच जियो की ध्‍ूाम मच गई। पर अभी भी लगों को 4जी की स्‍पीड उतना संतुष्‍ट नहीं कर पा रही है जितना कि उन्‍हें उम्‍मीद थी।

ऐसे में सभी को आशा है कि इस वर्ष, 4जी की स्‍पीड और ज्‍यादा बेहतर हो जाएगी और वो उसका भरपूर लाभ उठा सकेंगे।

नए स्मार्टफोन की बेस्ट ऑनलाइन डील्स के लिए यहाँ क्लिक करें


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Read more about:
English summary
This year we want to see faster 4G internet, drones self-driving cars, virtual and augment reality in full swing in India
Please Wait while comments are loading...
नृत्य करती महिला को पीएम की मां बताकर फंसी किरण बेदी, बाद में दी सफाई
नृत्य करती महिला को पीएम की मां बताकर फंसी किरण बेदी, बाद में दी सफाई
Chhath Pooja 2017: जानिए छठ पूजा के बारे में ये खास बातें...
Chhath Pooja 2017: जानिए छठ पूजा के बारे में ये खास बातें...
Opinion Poll

Social Counting