सस्ता एयर प्यूरीफायर खऱीदने से पहले जान लें ये 5 बातें

Written By:

दिल्ली में अचानक से बढ़े प्रदूषण की वजह से मार्केट में एयर प्यूरिफायर की मांग भी बढ़ी है। दिल्ली एनसीआर में लोगों का घर के बाहर सांस लेना मुश्किल है और लोगों को गले और सीने में जलन की समस्या आ रही है। बढ़ते प्रदुषण की वजह से लोग एयर प्यूरिफायर खरीद रहे हैं। डिमांड को देखते हुए मार्केट में इस समय हर कीमत और बजट के एयर प्यूरिफायर आ रहे हैं। अगर आप भी अपने घर के लिए एयर प्यूरिफायर लेने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो एयर प्यूरिफायर से जुड़ी ये 5 जरूरी बातें जान लें, नहीं तो आपके पूरे पैसे बेकार जा सकते हैं।

सस्ता एयर प्यूरीफायर खऱीदने से पहले जान लें ये 5 बातें

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

रूम का साइज और प्यूरीफायर की क्षमता-

एयर प्यूरिफायर खरीदने से पहले कमरे का साइज और स्पेस का ध्यान रखें। इसके साथ ही क्षमता का भी ध्यान रखें कि वह कितने एरिये की एयर को कवर कर सकता है। जहां से भी प्यूरीफायर खरीदें अपने रूम की साइज को ध्यान में रखकर ही खरीदें।

आप जिस फीचर से नफरत करते थे, अब Facebook उसे हटा रहा है

एयर प्यूरिफायर के फीचर्स-

प्यूरीफायर की क्षमता के बाद उसके फीचर्स का भी ध्यान रखना जरूरी है। जैसे- उसमें डस्ट, दुर्गंध, धुआं, बैक्टिरिया आदि को साफ करने का फीचर है या नहीं। अगर आप सस्ता या कम बजट का एयर प्यूरिफायर खरीद रहे हैं, तो फीचर्स पर अच्छी तरह नजर डाल लें।

एयर प्यूरिफायर के फिल्टर्स-

आपको बता दें कि एयर प्यूरिफायर में कुछ फिल्टर्स का इस्तेमाल होता है, जिसके जरिए एयर को प्यूर किया जाता है। इन फिल्टर्स को समय समय पर बदलना होता है। आप जिस एयर प्यूरिफायर को खरीदने का सोच रहे हैं उममें किस टाइप के फिल्टर्स हैं, यह भी जानना जरूरी है। इसके साथ ही उसे बदलने पर मेंटेनेंस का कितना खर्च आता है, ये भी पता कर लें। साथ ही फिल्टर की कैपिसिटी भी जान लें, जैसे वह हवा में मौजूद बाल और इसके जैसे कण को फिल्टर कर सकता है या नहीं।

शॉपिंग के लिए अपने यूजर्स को तत्काल लोन देगा Paytm

जान लें एयर चेंज रेट-

प्यूरीफायर के एयर चेंज रेट को भी चेक करें, ताकि आपको पता चल सके कि 1 घंटे में आपके कमरे की हवा कितनी बार चेंज हो रही है। अगर आप 5 ACH(एयर चेंज रेट प्रति घंटा) रेटिंग वाला प्यूरीफायर खरीद रहे हैं, तो इसका मतलब हुआ कि हर 12 मिनट में आपके कमरे की हवा बदलेगी। अगर आपने कम बजट में एयर प्यूरिफायर लेने का सोच है, तो चेंज रेट की क्वालिटी आदि की जानकारी भी ले लें।

कहीं आप भी तो नहीं फंस रहे हैं स्मार्टफोन कंपनियों के इस 'जाल' में ?

वारंटी-

इस लिस्ट में सबसे आखिरी लेकिन सबसे जरूरी बात है, एयर प्यूरिफायर पर आने वाली वारंटी। सभी एयर प्यूरिफायर की अलग-अलग कंपनी और कीमत के हिसाब से अलग अलग वारंटी होती है। इसीलिए खरीदते समय वारंटी और सभी शर्तों को अच्छी तरह से समझ लें।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
5 Things You Must know before Buying an Air Purifier. More detail in hindi.
Please Wait while comments are loading...
पटरी से उतरी गोंडवाना एक्सप्रेस, कोई हताहत नहीं
पटरी से उतरी गोंडवाना एक्सप्रेस, कोई हताहत नहीं
Bawana Fire: लाशों को देख डॉक्‍टर्स भी चीख पड़े थे, दिल दहला देंगी हादसे की ये तस्वीरें
Bawana Fire: लाशों को देख डॉक्‍टर्स भी चीख पड़े थे, दिल दहला देंगी हादसे की ये तस्वीरें
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot