मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के बारे में जाने ज़रूरी 5 बातें

|

यदि आप दैनिक तौर पर आसपास की खबरों से वाकिफ रहते है तो आप को यह तो मालूम ही होगा की पिछले कई दिनों से मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की खबरें सुर्ख़ियों में है, जिन्हे नहीं खबर उन्हें बता दे की मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी एक ऐसी सुविधा है जिसके तहत आप अपना मोबाइल नंबर बदले बिना ही आपका सर्विस प्रोवाइडर बदल सकते है। यदि आप अपने मोबाइल ऑपरेटर से संतुष्ट नहीं तो यह सुविधा से आप अपना ऑपरेटर बदल सकते है।

 

पढ़ें: 15 मोबाइल एप्प जो रखेंगे आपको फिट

यदि आप भी उन लोगो में से है जो बढे हुए कॉल दर या नेटवर्क की समस्या से परेशान है तो पढ़िए आगे 5 बातें जो जाननी ज़रूरी है मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी करवाने से पहले :

पढ़ें: सबके लिए नहीं है स्‍मार्टफोन लंदन

1

1

मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी करवाना निशुल्क नहीं और इसके लिए आपको 19 रूपए की मामूली रकम देनी पड़ती है। यह रकम के बदले आपको कोई बैलेंस या सर्विस नहीं मिलती और यह रिफंडेबल भी नहीं। मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी का लाभ लेने से पहले इस बात को ज़रूर ज़हन में रखे।

2

2

एक नया SIM लेते वक्‍त ज़रूरी सारे डाक्यूमेंट्स जिसमे ID प्रूफ, Residence (निवास) प्रूफ, पासपोर्ट साइज फोटो इत्यादि के साथ एक छोटा सा मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी का फॉर्म भरना होता है जिसके बाद वह डाक्यूमेंट्स आपके नए सर्विस प्रोवाइडर के पास जाते है। आपने पिछली कंपनी में दिए डाक्यूमेंट्स यहाँ काम नहीं आ सकते।

3
 

3

मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी एक लम्बी प्रक्रिया है और यह नया कार्ड लेकर शुरू करने से ज़्यादा लम्बी होती है। आप पोर्टेबिलिटी के लिए जैसे ही फॉर्म देते है वैसे ही आपकी मौजूदा कंपनी को इसके बारे में बताया जाता है और आपका नंबर वहा से आपके नए ऑपरेटर के पास ट्रांसफर होता है जिसके पास अब तक आपके दिए डाक्यूमेंट्स पहुंच चुके होते है।

4

4

यह सुविधा का उपयोग करने से पहले यह जांच अवश्य करले की आपने अपने मौजूदा ऑपरेटर के साथ काम से काम 90 दिन बिताये है, अगर आप के मौजूदा कार्ड को शुरू हुए 90 दिन नहीं हुए तो आप यह सुविधा का लाभ नहीं उठा सकते। यह सुविधा केवलं उन उपभोगता के लिए है जो अपनी मौजूदा कंपनी से संतुष्ट नहीं और कोई बिन जरुरी तरीके से यह सुविधा का गैर इस्तेमाल न करे इस हेतु से TRAI ने यह नियम बनाया है।

 5

5

जी हाँ, अगर आप इस सुविधा का फायदा उठाना चाहते है तो यह जान लीजिये के बेहद सारी खूबियों के साथ यह एक चीज़ मन को न बहाने वाली भी है। एक बार आप फॉर्म जमा करवाये उसके बाद 3 से 4 दिन तक ज़रूरी प्रक्रिया को नज़र में रखते हुए आप वह नंबर इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे इसलिए यदि आप उस किसम के लोगो में से है जिन्हे हर रोज़ कई फोन कॉल्स आते है तो आप को 3 -4 दिन तक कोई दूसरा नंबर लेना ही पड़ेगा।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Mobile number portability is implemented in different ways across the globe. Mobile number portability (MNP) has been the talk of the town ever since DoT made it compulsory for telecom operators to roll out nationwide MNP.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X