अपने पीसी की स्‍क्रीन शेयर करने के 6 आसान तरीके

Posted By:

फोन और टैबेलेट की स्‍क्रीन में वीडियो और मूवी देखते-देखते आप बोर हो चुके हैं, तो उनकी स्‍क्रीन लैपटॉप या फिर टैबलेट में शेयर करके बड़ी स्‍क्रीन पर मूवी का मजा ले सकते हैं। आप सोंच रहे होंगे ये कैसे हो सकता है। ऑनलाइन ऐसे कई माध्‍यम मौजूद है जिनकी मदद से आप एक डिवाइस की स्‍क्रीन दूसरी डिवाइस में शेयर कर सकते हैं।

वाट्स एप में एक साथ कैसे भेजें ढेरों फोटो ?

स्‍क्रीन शेयर करने के लिए आपको न तो कोई सर्विस लेने की जरूरत है और ना ही कोई एडीशनल चार्ज पे करना है बस फोन और अपने पीसी में कुछ एक्‍टेंशन, एप डाउनलोड करनी होंगी।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Air Video

अगर आपके पास एंड्रायड और आईओएस फोन या फिर टैबलेट है जो एयर वीडियो की मदद से आप विंडो या फिर मैक पीसी में अपनी फोन की स्‍क्रीन शेयर कर सकते हैं यानी फोन का व्‍यू पीसी या फिर टैबलेट में साथ-साथ देख सकते हैं।

WiDi

कुछ लैपटॉप मॉडलों में विडी का फीचर पहले से इनबिल्‍ड होता है इसकी मदद से आप वॉयरलैस या फिर एचडीएमआई तरीके से लैपटॉप बड़ी स्‍क्रीन में कनेक्‍ट कर सकते हैं। मानलीजिए आपको टीवी से लैपटॉप वॉयरलैस तरीके से कनेक्‍ट करना है तो इसके लिए 6000 रुपए के करीब आपको एडॉप्‍टर मार्केट में मिल जाएगा जो लैपटॉप के सिंगनल वॉयरलैस तरीके से टीवी तक पहुंचाएगा।

Virtual Network Computing

वर्चुअल नेटर्वक कंप्‍यूटिंग स्‍क्रीन शेयर करने का सबसे पॉपुलर तरीका है। जिसमें आप न सिर्फ दूसरी स्‍क्रीन को देख सकते हैं बल्‍कि उसे कंट्रोल भी कर सकते हैं।
यहां तक कुछ कंपनियों में वीएनसी बैकबोन की तरह काम करती है।

Wireless HDMI

साधारण तौर पर एक अच्‍छी क्‍वालिटी की एचडीएमआई केबल से आप अपने फोन या फिर टैबलेट को प्रोजेक्‍टर द्वारा कनेक्‍ट कर सकते हैं। लेकिन वॉयरलैस एचडीएमआइ की मदद से 5 मीटर की दूरी से भी आप अपनी डिवाइस कनेक्‍ट कर सकते हैं।

TeamViewer

टीम व्‍यूवर रिमोट कंट्रोल डेस्‍कटॉप शेयरिंग का काफी पॉपुलर टूल है जिससे आप स्‍क्रीन शेयर करने के साथ उसे कंट्रोल भी कर सकते हैं। टीम व्‍यूवर को मैक, विंडो के साथ एंड्रायड प्‍लेटफार्म डिवाइसेस में भी प्रयोग कर सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
There are many uses for screen sharing. You can use a tablet as an additional, extended screen for your computer, wirelessly display content from your laptop on your TV
Please Wait while comments are loading...
Happy Bhai Dooj: ये  हैं  दिल छू लेने  वाले भाई-दूज  के SMS
Happy Bhai Dooj: ये हैं दिल छू लेने वाले भाई-दूज के SMS
Chhath Pooja 2017: जानिए छठ पूजा के बारे में ये खास बातें...
Chhath Pooja 2017: जानिए छठ पूजा के बारे में ये खास बातें...
Opinion Poll

Social Counting