5G सर्विस जल्‍द होगी शुरु, Jio, Airtel और VI ने पूरी कर ली तैयारी, इन 13 राज्यों में सबसे पहले होगी शुरुआत

|

देश (भारत) की नंबर वन टेलीकॉम कंपनी Reliance Jio बहुत ही जल्द 5G लॉन्च कर सकती है. टेल्को अपने प्रतिद्वंद्वियों, वोडाफोन आइडिया (vi) और भारती एयरटेल (Airtel) के विपरीत, अपनी 5G योजनाओं और परीक्षणों के बारे में ज्यादातर चुप रहा है. Reliance Jio के न्यूली अपॉइंटेड चेयरमैन आकाश अंबानी (Chairman Akash Ambani) ने कहा, "हम 'आजादी का अमृत महोत्सव' पूरे भारत में 5G रोलआउट के साथ मनाएंगे. Jio विश्व स्तरीय, सस्ती 5G और 5G- सक्षम सेवाओं की पेशकश करने के लिए प्रतिबद्ध है."

 
5G सर्विस जल्‍द होगी शुरु, Jio, Airtel और VI ने पूरी कर ली तैयारी

Jio एकमात्र ऑपरेटर है, जिसके पास अभी 700 MHz एयरवेव

Jio ने इस स्पेक्ट्रम नीलामी में व्यापक रूप से 5G सेवाओं को रोलआउट करने के लिए पर्याप्त स्पेक्ट्रम खरीदा है. Telco ने इस स्पेक्ट्रम नीलामी में 88,078 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए हैं ताकि उस तरह की एयरवेव्स प्राप्त की जा सकें जो किसी अन्य टेलीकॉम (Telecom) के पास नहीं हैं. Jio एकमात्र ऑपरेटर है, जिसके पास अभी 700 MHz एयरवेव हैं. यह निश्चित रूप से Jio को प्रतिस्पर्धा में बढ़त देने वाला है.

आकाश अंबानी ने किया खुलासा

आकाश अंबानी के शब्द बहुत स्ट्रेटफॉर्वर्ड होते हैं लेकिन यहां जो दिलचस्प होगा वह यह देखना है कि Jio इसे कैसे अंजाम देगा. भारत के पास फिलहाल एक भी 5G नेटवर्क नहीं है. अब तक सभी 5G नेटवर्क परीक्षण के उद्देश्य से थे, जिसके लिए दूरसंचार विभाग (DoT) द्वारा स्पेक्ट्रम आवंटित किया गया था. अगर jio सबसे पहले 5G सेवा ले आता है तो वो जाहिर तौर पर Airtel और Vi से काफी आगे निकल सकता है. Airtel और Vi ने 5G सेवा शुरू करने के लिए कुछ नहीं कहा है. बता दें, अन्य दूरसंचार कंपनियां (Telecom companies) भी 15 अगस्त, 2022 तक कमर्शियल 5G लॉन्च करने की तैयारी कर सकती हैं.

5G सर्विस जल्‍द होगी शुरु, Jio, Airtel और VI ने पूरी कर ली तैयारी

इन शहरों में मिलेगी सबसे पहले 5G सर्विस

दूरसंचार विभाग (DoT) की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में सबसे पहले कुल 13 शहरों में 5G सर्विस की शुरुआत होगी. जिन शहरों के लोगों को 5G कनेक्टिविटी सबसे पहले मिलेगी, उनमें से अहमदाबाद, बैंग्लोर, चंढ़ीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे शामिल हैं.

 

ये कंपनियां कर सकती हैं 5G सेवा उपलब्ध

Jio की तरफ से दावा किया जा रहा है कि वो देश में सबसे पहले 5G सर्विस की शुरुआत कर सकती है. हालांकि Airtel भी इस मामले में पीछे नहीं है दरअसल Jio, Airtel and Vodafone-Idea तीनों कंपनियों के 5G नेटवर्क पूरी तरह से तैयार हैं. साथ ही तीनों कंपनियों ने 5G ट्रायल को पूरा कर लिया है.

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
It is being claimed from Jio that it can start 5G service first in the country. Although Airtel is also not behind in this matter, in fact Jio, Airtel and Vodafone-Idea 5G networks of all three companies are completely ready. Also, all three companies have completed the 5G trial.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X