इन 6 तरीकों से बढ़ाएं अपने लैपटॉप की बैटरी लाइफ

Posted By:

ऐसा हम सभी के साथ एक न एक बार जरूर हुआ होगा, कि जब भी हम कोई जरूरी कॉल या फिर लैपटॉप में कोई प्रोजेक्‍ट कर रहे होंगे हमारी लैपटॉप या फिर फोन की बैटरी खत्‍म हो गई हो। एम समय के बाद लैपटॉप हो या फिर फोन सभी की बैटरी पॉवर धीरे-धीरे कम होने लगती है। लेकिन अगर आप कुछ बातों का ध्‍यान रखें तो आपके स्‍मार्टफोन और लैपटॉप की बैटरी 6 से 1 साल ज्‍यादा चलेगी।

अगर आप लैपटॉप या फिर फोन की बैटरी को ध्‍यान से देखें तो उसमें कुछ दिशा निर्देश लिखो रहते हैं अक्‍सर हम इन निर्देशों को नहीं पढ़ते हैं उन्‍हीं में एक निर्देश होता है तापमान का यानी बैटरी को ज्‍यादा तापमान में न प्रयोग करें इसके अलावा ऐसे कई कारण होते हैं जिनकी वजह से बैटरी की क्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती है।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Avoid extreme temperatures

किसी भी डिवाइस की बैटरी की लाइफ के साथ उसे प्रयोग करने वाली जगह के तापमान से गहरा रिश्‍ता होता है, अगर आप ऐसी जगह में लैपटॉप या फिर मोबाइल को प्रयोग करते हैं जहां 35 डिग्री से अधिक या फिर 0 डिग्री से कम तापमान रहता है तो आपकी बैटरी की क्षमता काफी तेजी से कम होगी। इसके लिए अपने लैपटॉप को गर्म होने से जहां तक हो सके बचाएं। इसके लिए हो सके तो कूलिंग पैड में लैपटॉप प्रयोग करें।

Full discharge vs partial discharge

कई जानकारों का कहना है बैटरी फुल डिस्‍चार्ज होने से अच्‍छा है उसमें कुछ बैटरी बची होने पर ही चार्ज कर लें। यानी जब आपका फोन 40 प्रतिशत चार्ज हो जाए तो चार्जर निकाल लें इसके थोड़ी देर बाद उसे फिर चार्ज करें इससे बैटरी की लाइफ बढ़ जाती है साथ ही चार्जिंग भी देर तक रहती है साथ ही बैटरी को ओवर चार्ज करने से उसकी सुरक्षा को खतरा हो जाता है यानी उसमें लगी लीथियम प्‍लेट खराब होने लगती है। अक्‍सर लोग चार्जर लगाकर उसे चार्जिंग पर छोड़ देते हैं जो बैटरी की लाइफ कम कर देता है।

Avoid ultra-fast charger

तेज लैपटॉप चार्ज करने से बचे, हमेशा डिवाइस को चार्ज करने के लिए ओरीजनल चार्जर ही प्रयोग करें। ये आपकी बैटरी लाइफ सेफ रखता है।

Medium-to-long-term storage

अगर आप 1 या फिर 2 हफ्तों के लिए कहीं बाहर जा रहे हैं तो लैपटॉप में कम से कम 50 % तक डिवाइस चार्ज करके उसे बंद करें ताकि जब आप आए तो बैटरी बिल्‍कुल खाली न हो इससे बैटरी के अंदर चार्जिंग पार्टीकल एक्‍टिव रहते हैं

Fake chargers are a strict no

ट्रेफिक सिगनल में मिलने वाले चार्जरों से बचें, ये फेक चार्जर आपको गलत चार्जिंग लाइट दिखाते हैं भले ही आपका लैपटॉप चार्ज हुआ हो या नहीं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
6 tips to boost your phone, laptop’s battery life
Please Wait while comments are loading...
भारत की इस सफाई से चीन को मिली बड़ी राहत
भारत की इस सफाई से चीन को मिली बड़ी राहत
मुजफ्फरनगर रेल हादसा LIVE: 23 की मौत, 65 गंभीर रूप से घायल
मुजफ्फरनगर रेल हादसा LIVE: 23 की मौत, 65 गंभीर रूप से घायल
Opinion Poll

Social Counting