मार्क जुकरबर्ग के 7 राज जो किसी को नहीं पता

|

आज दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक के संस्‍थापक मार्क जुबरबर्ग का जन्‍मदिन है। क्‍या आपको मार्क ज्‍यूकरबर्ग के बारे कुछ अनोखे तथ्‍य पता है जैसे मार्क जुबरबर्ग ने काफी छोटी सी उम्र में सोशल नेटवर्किंग साइट ओपेन कर ली थी।

 

पढ़ें: फोटोशॉप में बनाई गईं बॉलिवुड फनी फोटो

इसके अलावा वे दुनिया के सबसे कम उम्र के अरबपति भी हैं। फेसबुक साइट फरवरी, 2004 में यंग टेलेंटेड मार्क जुकरबर्ग द्वारा बनाई गई थी। आज यानी 14 मई को मार्क जुकरबर्ग का जन्‍मदिन है। तो चलिये जानते हैं मार्क जुकरबर्ग के बारे में कुछ ऐसी रोचक बातों के बारे में जो शायद आपमें से कई लोगों को न पता हों।

पढ़ें: "बेगानी शादी में अब्‍दुल्‍ला दीवाना", कुछ ऐसी हैं ये तस्‍वीरें

 जुकरबर्ग के माता पिता

जुकरबर्ग के माता पिता

मार्क जुकरबर्ग का जन्‍म न्‍यूयार्क में हुआ था उनकी तीन बहने हैं रैंडी, डोना, एरिली। जुकरबर्ग के पिता डेंटिस्‍ट और मां मनोचिकित्सक है।

युवा उम्र में ही प्रोग्रामर बन गए थे

युवा उम्र में ही प्रोग्रामर बन गए थे

मार्क जुकरबर्ग कम उम्र में ही प्रोग्रामिंग करने लगे थे इसके लिए उनके पिता ने डेविड न्‍यूमैन को ट्यूशन पढ़ाने के लिए हायर किया था। इसके अलावा हाई स्‍कूल में ही उनके पिता ने प्रोग्रामिंग स्‍कूल में मार्क का एडमीशन करा दिया था।

मार्क जुकरबर्ग की पहली साइट में थी कई खामियां थीं
 

मार्क जुकरबर्ग की पहली साइट में थी कई खामियां थीं

हावर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ाई के दौरान उन्‍होंने एक साइट बनाई थी फेसमैश जिसमें कालेज की कुछ तस्‍वीरों को पोस्‍ट किया गया था, इसके बाद साइट में यूजर से पूंछा जाता था उन्‍हें कौन सी तस्‍वीर सबसे ज्‍यादा पसंद आई। मगर हावर्ड विश्वविद्यालय ने मार्क जुकरबर्ग के इंटरनेट एक्‍सेस पर रोक लगा दी थी।

कलर ब्‍लाइंडनेस

कलर ब्‍लाइंडनेस

शायद आपमें से कई लोगो को इस बात की जानकारी न हो की मार्क जुकरबर्ग को रेड और ग्रीन कलर ब्‍लाइंडनेस हैं। यानी जुकरबर्ग को ब्‍लू कलर आसानी से दिख जाता है जो फेसबुक का मेन कलर है।

हार्वड से छोड़ी पढ़ाई

हार्वड से छोड़ी पढ़ाई

मार्क जुकरबर्ग हावर्ड की पढ़ाई बीच में ही छोड़कर कैलीफोर्निया चले गए जहां पर उन्‍होंने अपने प्रोजेक्‍ट के लिए इनवेस्‍टर ढूड़ा, 2005 में मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक डॉट कॉम डोमेन खरीदा था।

विश्‍व का 14वां अमीर इंसान

विश्‍व का 14वां अमीर इंसान

मार्क जुकरबर्ग सबसे दुनिया के सबसे कम उम्र में बनने वाले अरबपति हैं। फेसबुक की आपार सफलता ने इन्‍हें यह पहचान दिलाई है। फोब्‍स पत्रिका के अनुसार मार्क जुबरबर्ग दुनियां के 14 वें सबसे अमीरि व्‍यक्ति हैं।

मार्क जुकरबर्ग गर्लफ्रेंड

मार्क जुकरबर्ग गर्लफ्रेंड

अपनी 27 वर्षीय गर्लफ्रेंड प्रिसिला चान के साथ अपने कैलिफोर्निया स्थित घर पर एक निजी समारोह में शादी की थी। जुकरबर्ग द्वारा पोस्‍ट की गई शादी की फोटो को पोस्‍ट करने के 30 मिनट के भीतर 131000 लोगों ने पसंद किया है।

 

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X