मार्क जुकरबर्ग के 7 राज जो किसी को नहीं पता

Posted By:

आज दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक के संस्‍थापक मार्क जुबरबर्ग का जन्‍मदिन है। क्‍या आपको मार्क ज्‍यूकरबर्ग के बारे कुछ अनोखे तथ्‍य पता है जैसे मार्क जुबरबर्ग ने काफी छोटी सी उम्र में सोशल नेटवर्किंग साइट ओपेन कर ली थी।

पढ़ें: फोटोशॉप में बनाई गईं बॉलिवुड फनी फोटो

इसके अलावा वे दुनिया के सबसे कम उम्र के अरबपति भी हैं। फेसबुक साइट फरवरी, 2004 में यंग टेलेंटेड मार्क जुकरबर्ग द्वारा बनाई गई थी। आज यानी 14 मई को मार्क जुकरबर्ग का जन्‍मदिन है। तो चलिये जानते हैं मार्क जुकरबर्ग के बारे में कुछ ऐसी रोचक बातों के बारे में जो शायद आपमें से कई लोगों को न पता हों।

पढ़ें: "बेगानी शादी में अब्‍दुल्‍ला दीवाना", कुछ ऐसी हैं ये तस्‍वीरें

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

मार्क जुकरबर्ग का जन्‍म न्‍यूयार्क में हुआ था उनकी तीन बहने हैं रैंडी, डोना, एरिली। जुकरबर्ग के पिता डेंटिस्‍ट और मां मनोचिकित्सक है।

मार्क जुकरबर्ग कम उम्र में ही प्रोग्रामिंग करने लगे थे इसके लिए उनके पिता ने डेविड न्‍यूमैन को ट्यूशन पढ़ाने के लिए हायर किया था। इसके अलावा हाई स्‍कूल में ही उनके पिता ने प्रोग्रामिंग स्‍कूल में मार्क का एडमीशन करा दिया था।

हावर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ाई के दौरान उन्‍होंने एक साइट बनाई थी फेसमैश जिसमें कालेज की कुछ तस्‍वीरों को पोस्‍ट किया गया था, इसके बाद साइट में यूजर से पूंछा जाता था उन्‍हें कौन सी तस्‍वीर सबसे ज्‍यादा पसंद आई। मगर हावर्ड विश्वविद्यालय ने मार्क जुकरबर्ग के इंटरनेट एक्‍सेस पर रोक लगा दी थी।

शायद आपमें से कई लोगो को इस बात की जानकारी न हो की मार्क जुकरबर्ग को रेड और ग्रीन कलर ब्‍लाइंडनेस हैं। यानी जुकरबर्ग को ब्‍लू कलर आसानी से दिख जाता है जो फेसबुक का मेन कलर है।

मार्क जुकरबर्ग हावर्ड की पढ़ाई बीच में ही छोड़कर कैलीफोर्निया चले गए जहां पर उन्‍होंने अपने प्रोजेक्‍ट के लिए इनवेस्‍टर ढूड़ा, 2005 में मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक डॉट कॉम डोमेन खरीदा था।

मार्क जुकरबर्ग सबसे दुनिया के सबसे कम उम्र में बनने वाले अरबपति हैं। फेसबुक की आपार सफलता ने इन्‍हें यह पहचान दिलाई है। फोब्‍स पत्रिका के अनुसार मार्क जुबरबर्ग दुनियां के 14 वें सबसे अमीरि व्‍यक्ति हैं।

अपनी 27 वर्षीय गर्लफ्रेंड प्रिसिला चान के साथ अपने कैलिफोर्निया स्थित घर पर एक निजी समारोह में शादी की थी। जुकरबर्ग द्वारा पोस्‍ट की गई शादी की फोटो को पोस्‍ट करने के 30 मिनट के भीतर 131000 लोगों ने पसंद किया है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
भारत की इस सफाई से चीन को मिली बड़ी राहत
भारत की इस सफाई से चीन को मिली बड़ी राहत
मुजफ्फरनगर रेल हादसा LIVE: 23 की मौत, 65 गंभीर रूप से घायल
मुजफ्फरनगर रेल हादसा LIVE: 23 की मौत, 65 गंभीर रूप से घायल
Opinion Poll

Social Counting